Friday, July 5, 2019

अनिद्रा (Insomnia) के कारण,लक्षण और घरेलु उपाय

अनिद्रा कि बिमारी आज दुनिया कि सबसे बड़ी समस्या है क्यु कि दुनिया कि 50% Population Insomnia मतलब अनिद्रा कि समस्या से परेशान है और Insomnia के सबसे ज्यादा रोगी अमेरिका मे है,भारत मे 30% लोग अनिद्रा कि बिमारी से ग्रस्त है.

नींद भगवान का दिया सबसे बेहतरीन गिफ्ट है और अगर हमारी Life मे से नींद पूरी तरह से गायब हो जाए तो सोचो जीवन कितना मुश्कील हो जाएगा और ऐसा आज सच मे लोगो के साथ हो रहा है.

अनिद्रा कि समस्या के कारण बहुत सारे लोग आत्महत्या भी कर लेते है,या फिर Cipcal जैसे बहुत हानिकारक नींद कि गोली लेने लगते है.

Insomnia In Hindi

नींद कि दवा लेना सबसे हानिकारक माना जाता है क्यु कि इसके बहुत सारे Side Effects है जो आपके किडनी और लीवर को कमज़ोर बनाता है.

अगर आप भी अनिद्रा कि बिमारी के शिकार है तो डर ने कि कोई जरुरत नहीं है,आज मे आपको Insomnia के घरेलु उपाय के बारे मे बताने वाला हु.

तो सबसे पहले हम अनिद्रा के कारण के बारे मे जानकारी प्राप्त करेगे.

अनिद्रा के कारण - Causes Of Insomnia In Hindi  

दोस्तों अनिद्रा के बहुत सारे कारण हो सकते है परंतु यहा पर हम सबसे मुख्य कारणों के बारे मे चर्चा करेगे.

1.बहुत अधिक चिंता करना  

अगर आप बहुत अधिक चिंता करते है तो आपको Insomnia मतलब अनिद्रा कि बिमारी होगी क्यु कि दोस्तों चिंता करने से हमारे मन मे भय उत्पन्न होता है जिसके कारण नींद अच्छे से नहीं आती है.

चिंता करने से हमारा मानसिक संतुलन बिगड़ जाता है और बार बार हमें नकारात्मक विचार आने लगते है जिसके कारण हमारी नींद और चैन दोनों उड़ जाते है.

2.गुस्सा करने के कारण 

अगर आप बहुत अधिक गुस्सा करते है तो आज से बंद करे क्यु कि गुस्सा करने से आपको अनिद्रा कि बिमारी हो सकती है,आपने यह अनुभव किया होगा कि जब हमे गुस्सा आता है तब हमारी विचार शक्ति कम पड़ जाती है और कभी कभी हमें पूरी रात नींद भी नहीं आती है.

3.शराब कि लत लगना 

शराब कि लत के कारण भी अनिद्रा कि बिमारी होती है,क्यु कि जब कोई व्यक्ति शराब का सेवन करता है तब शुरुआत के दिन मे बहुत अच्छा लगता है परंतु धीरे धीरे यह आदत इंसान को कमज़ोर बनाती है.

शराब के कारण हमारा ब्रेन अपना पूरा कार्य नहीं कर सकता है और जब कभी शराब ना मिले तो नींद ना आने कि समस्या होती है.

4.शरीर मे दर्द होने के कारण  

अगर आपको कोई शारीरिक बिमारी है तो अनिद्रा एक सामान्य कारण है,अगर आपको अस्थमा जैसी बिमारी है या फिर कमर मे दर्द रहता है या फिर पीठ मे दर्द होता है तो भी नींद पूरी नहीं होती है.

5.मोबाइल का अधिक उपयोग करना  

अगर आप बहुत अधिक स्मार्ट फ़ोन का उपयोग करते हो तो सावधान हो जाए यह बहुत हानिकारक है क्यु कि जब आप स्मार्ट फ़ोन का उपयोग करते है तब फ़ोन कि लाइट आपके आँखों को बहुत अधिक नुकशान दायक होती है और यह भी अनिद्रा का एक कारण है.

इसीलिए आप कम से कम मोबाइल और लैपटॉप का उपयोग करे खास कर रात के समय.

अनिद्रा के लक्षण - Symptoms Of Insomnia In Hindi

- रात को नींद आने मे समस्या

- देर रात को सोना और सुबह जल्दी उठना 

- दिन भर थकान महसूस होना 

- एकाग्रता कि कभी  

- किसी भी कार्य मे मन नहीं लगना 

अब हम आपको अनिद्रा (Anidra) के घरेलु उपाय के बारे मे बताने वाले है,अगर आप यह घरेलु उपाय करेगे तो शत प्रतिशत आपकी यह समस्या दूर हो जाएगा.

दोस्तों एक व्यक्ति के लिए 24 Hours मे से 6 Hours कि नींद खाफी है,अगर आप 6 Hours से कम नींद लेते है या फिर 6 Hours से कम नींद आती है तो आप Insomnia के रोगी है.

अनिद्रा के घरेलु उपाय - Home Remedy For Insomnia 

1.हर रोज़ एक्सरसाइज करे 

दोस्तों आप तो यह सुना ही होगा कि थकान इस दुनिया का सबसे आराम दायक तकिया है,अगर आप रोज़ Exercise करते है तो रात को जब आप सोने के लिए जाएगे तो बहुत थकान महसूस होगी क्यु कि शारीरिक व्यायाम करने मे बहुत अधिक उर्जा लगानी होती है.

Exercise करने से आपकी बॉडी मे अधिक मात्रा मे ऑक्सीजन वायु आता है इसीलिए आपका ब्रेन बहुत अच्छी तरह से काम करेगा और नींद भी अच्छी आएगी. 

2.बादाम का तेल 

अगर आपको नींद नहीं आती है तो बादाम का तेल आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है,आपको थोडा बादाम का तेल लेना है फिर अपने सिर पर धीरे धीरे लगाना है और मसाज करना है.

अगर आप बादाम के तेल से हर रोज़ मसाज करते है तो आपको अनिद्रा कि समस्या से जल्द से जल्द आराम मिलेगा.

3.ॐ मंत्र का जप करे    

अनिद्रा कि समस्या मे आपको सोने से ठीक पहले ॐ मंत्र का जप करना चाहिए  क्यु कि इसकी ध्वनी से हमारा मन शांत और एकाग्र होता है.

4.दूध और मिश्री का सेवन करे  

दोस्तों दूध मे ऐसा ख़ास गुण होता है जो आपको नींद लाने मे मदद करता है,आपको एक ग्लास दूध को गर्म करना है और फिर उसमे थोड़ी मिश्री मिलादे फिर 30 मिनट के बाद जब दूध ठंडा हो जाए तब दूध को आप पिये फिर देखे कैसे आपको नींद आती है.

दोस्तों दूध और मिश्री का सेवन करने के बाद आपको कब सुबह होगी पता नहीं लगेगा इतना अद्भुत गुण होता है दूध मे और अगर गाय का दूध हो तो यह सबसे बेस्ट है.

5.अनुलोम - विलोम प्राणायाम करे    

अनुलोम विलोम प्राणायाम करने से आपको Insomnia कि बिमारी हमेशा के लिए ख़त्म हो जाएगी क्यु कि यह सबसे अद्भुत योग क्रिया है,अगर आप नहीं जानते कि प्राणायाम कैसे करे तो मेने पहले एक आर्टिकल लिखा है वह जरुर Read करे.  
           

             

0 comments: