Thursday, July 4, 2019

दौड़ ने से होते है यह बेहतरीन 10 फायदे

दौड़ ने के फायदे के बारे मे जानकर आप भी हर रोज़ दौड़ ना शुरू करेगे क्यु कि आप हर रोज़ दौड़ ने के इतने अच्छे अच्छे लाभ होते है कि आपका भी मन करेगा कि अब तो दौड़ना ही है.


दोस्तों आपको हर रोज़ कम से कम 30 मिनट तो Running करना ही चाहिए तभी यह सब फायदे आपको मिलेगे तो अब हम Running के 10 फायदे के बारे मे Detail मे समझते है.

Benefits Of Running In Hindi 

1.स्वस्थ दिमाग के लिए जरुर दौड़े 

दोस्तों हर रोज़ दौड़ ने से हमारा दिमाग बहुत तेज़ होता है क्यु कि जब आप Running करते है तब Body मे अधिक ऑक्सीजन प्राप्त होता है और दिमाग को भरपूर मात्रा मे ऑक्सीजन मिलता है.

दोस्तों जब हम दौड़ते है तब दिमाग मे खून का प्रवाह भी अच्छी तरह बेहता है तो इसीलिए आपको हर रोज़ Running करने के जरुरत है.

2.अस्थमा को ख़त्म करे

अगर आप दमा और अस्थमा कि बिमारी से परेशान है तो चिंता करने कि कोई जरुरत नहीं है,आप हर रोज़ धीरे धीरे Running करना शुरू करे क्यु कि ऐसा करने से आपके Lungs मतलब कि आपके फेफड़े मजबूत होगे और यह समस्या कायमी खत्म हो जाएगी.

मेरा दोस्त राहुल यह समस्या के कारण बहुत परेशान था तो हम दोनों ने एक साथ धीरे धीरे दौड़ ना शुरू किया पहली बार मे दौड़ ने पर राहुल को बहुत मुश्कील महसूस हुआ परंतु हर रोज़ के अभ्यास के बाद आज वह 70% अस्थमा से मुक्त है.

3.हाई ब्लड प्रेशर के लिए फायदेमंद

दोस्तों जब हम Running करते है तब हमारी बॉडी मे रक्त का प्रवाह अच्छी तरह से फ्लो होता है जिसके कारण हार्ट स्वस्थ रहता है और धमनि कि कार्य शक्ति बढती है.

जब हार्ट स्वस्थ रहेगा तो हाई ब्लड प्रेशर कि समस्या आपको कभी होगी तो अगर आप High BP से परेशान है तो जरुर दौड़े.

4.इम्युनिटी पावर को बढ़ाता है

अगर आप बार बार बिमारी के शिकार होते है तो इसका मतलब है कि आपके शरीर का इम्युनिटी पावर कमजोर है,बार बार सर्दी जुकाम होना इसका मुख्य लक्षण है.

तो हर रोज़ तेज़ी से Running करने से आपका इम्युनिटी पावर बढ़ता है और आप हमेशा के लिए स्वस्थ रहेगे.

benefits of running in hindi

5.वजन कम करने के लिए दौड़े

Weight Lose करने का सबसे अच्छा तरीका है हर रोज़ Running करे क्यु कि दौड़ ने से आपके शरीर मे जो अधिक मात्रा मे फैट है वह कम होता है.

शरीर मे उर्जा कि खपत अधिक बढ़ जाती है और आपका वजन धीरे धीरे कम होने लगता है,अगर आप बस एक दिन Running करते है तो वजन कम नहीं यह काम नियमित करना है.

6.शारीरिक क्षमता बढती है

दोस्तों आप सिर्फ 10 दिन तक यह प्रयोग करे कि हर रोज़ Running के लिए समय निकाले और बहुत जोश के साथ दौड़ ने के लिए जाए फिर आप महसूस करेगे कि आपके शरीर मे शक्ति बढ़ेगी और जोश भी बढेगा आपका मूड बहुत अच्छा रहेगा.

7.आत्म विश्वास बढ़ता है 

दोस्तों आपको यह थोडा अजीब लगेगा कि Running करने से आत्म विश्वास कैसे बढेगा ? परंतु यह बात शत प्रतिशत सही है.

दोस्तों दौड़ ने से आपके अंदर Confidence आता है,आपको धीरे धीरे ऐसा लगता है कि आप कुछ भी कर सकते है क्यु कि जब शरीर कि शक्ति बढती है तो विश्वास भी बढेगा.

8.डायबिटीज को कम करता है 

डायबिटीज के मरीज़ के लिए तो वह सबसे जरुरी और फायदेमंद एक्सरसाइज है क्यु कि जब हम दौड़ लगाते है तब हमारे शरीर मे शुगर का स्तर कम होता है और बॉडी का तंत्र मजबूत होता है.

हर रोज़ दौड़ ने वाले व्यक्ति को जिंदगी मे कभी भी डायबिटीज नहीं होगी तो अगर आप मधुमेह जैसे रोगों से बचना चाहते हो तो Running जरुर करे.

9.हड्डिया मजबूत होती है

बहुत ऐसे लोग है जो हड्डी कमजोर होने से परेशान है परंतु अगर आप हर रोज़ दौड़ना शुरू करते है तो आपका शरीर पूरा वज्र के समान हो जाएगा और हड्डिया तो बहुत स्ट्रोंग होगी.

अगर आपको Joint Pain रहता है तो यह 1 महीने मे ख़त्म हो जाएगा यह मेरा अनुभव है मेने ऐसे बहुत सारे लोगो को देखा है,यह कोई हवा मे बात नहीं हो रही है यह सब प्रमाणित है.

10.खुश रहने के लिए

दोस्तों आप जब भी कोई एक्सरसाइज करते है या दौड़ लगाते है तब शरीर मे दर्द होता है और वह दर्द कम करने के लिए हमारा दिमाग Endorphin नाम का केमिकल मुक्त करता है,जो हमें अच्छा Feel कराते है.

Share With Your Friends Thanks For Visiting Us.                

0 comments: