Saturday, June 8, 2019

जीवन मे सफलता पाने के 3 मूल मंत्र

1.Live In Present

हम सभी कल को अच्छा बनाने के लिए काम करते है परंतु अगर आपका आज अच्छा नहीं है तो कल कभी अच्छा नहीं हो सकता क्यु कि भविष्य वर्तमान कि मेहनत से ही बनता है.

तो अगर आप जीवन मे सफलता पाना चाहते हो तो वर्तमान मे जीना चाहिए और एक एक पल जुनून के साथ अपने काम मे Focus करना होगा.

मेरा मतलब यह नहीं है कि आप भविष्य कि योजना ना बनाये भविष्य के बारे मे जरूर सोचना पर बस सोचने से कुछ नहीं होगा इसके लिए आपको अभी काम करना होगा जो वर्तमान मे ही संभव है.

अब बात करते है भूतकाल कि तो यह भूल जाना ही आपके लिए अच्छा है क्यु कि जिसको हम बदल नहीं सकते उसे याद क्या करना,पर एक बात जरुर याद रखे कि आपने जो Past मे गलती कि है वह Repeat ना करे.

2.Don't Make Excuse

दोस्तों अगर सफलता पाने मे सबसे जरुरी होता है Don't Make Excuse क्यु कि बहुत सारे ऐसे लोग है जो असफल होने पर दुसरे लोगो को Blame करने लगते है या कोई बहाना बनाने लगता है.

how to become successful

Business आगे नहीं बढ़ रहा है क्यु कि बैंक से लोन नहीं मिल रहा है, Exam मे अच्छे Marks नहीं आ रहे है क्यु कि Teacher अच्छे से नहीं सिखाते है, विदेश मे जाना है पर इंग्लिश नहीं आती तो ऐसे बहुत बहाने आपको असफल लोगो के पास मिलेगे पर सफलता पाने के लिए बहाने छोड़े.

3.Hard Work 

Hard Work का कोई विकल्प नहीं है क्यु कि बिना मेहनत तो कुछ नहीं होता अगर आज कोई सफल है तो वह अपनी मेहनत के दम पर है.

दोस्तों दुनिया के सभी सफल लोगो कि बायोग्राफी पढ़ के देखो आपको एक भी ऐसा इंसान नहीं मिलेगा जिसने अपनी Life मे मेहनत नहीं कि हो, Successful होने के लिए बहुत Hard Work करना होगा.

Bill Gates अपने Student Life मे 18 Hours दिन मे Reading करते थे और तब आज वह माइक्रोसॉफ्ट के मालिक है और दुनिया के दुसरे नंबर के सबसे Rich आदमी भी है.

दोस्तों आपको यह तीन बाते अपने जीवन मे हर मोड़ पर याद रखना है और तब आपको सफलता पाने से दुनिया मे कोई नहीं रोक सकता है. YOU CAN DO IT.     

   

0 comments: