Saturday, June 22, 2019

चिंता मुक्त जीवन जीने के 10 बेहतरीन तरीके

दोस्तों आप सभी का दिल से स्वागत है,आज हम एक बहुत महत्वपूर्ण टॉपिक के बारे मे समझने वाले है क्यु कि आज चिंता मतलब Stress के कारण हर रोज़ 1000 Plus Suicide हमारे भारत मे हो रहे है,अगर भारत मे यह एक हज़ार से ज्यादा है तो पूरी दुनिया मे कितने होगे.

आज हमारी Life Style मतलब जीवन शैली बहुत ख़राब हो गई है,सुबह से शाम तक बस काम काम और काम इसमें दिमाग कि शक्ति कमज़ोर हो जाती है और इंसान Stress का शिकार बन जाता है.

दोस्तों Stress हमारी Body के लिए बहुत Harmful है क्यु कि चिंता से जीवन जीने कि शक्ति कम हो जाती है और इंसान जीवन जीने कि आशा छोड़ देता है.

how to reduce stress

दोस्तों इसीलिए हमें चिंता नहीं चिंतन करना चाहिए क्यु कि चिंता करने से समस्या का समाधान नहीं होता है,उल्टा समस्या और बड़ी लगने लगती है,इसीलिए चिंतन करे चिंता नहीं.

तो अब हम Detail मे जानने वाले है कि तनाव (Stress) के कारण होने वाले नुकशान और बीमारी

तनाव के कारण होने वाले नुकशान और बिमारी 

1.चिंता के कारण शरीर का मोटापा बढ़ता है.

2.मधुमेह(Diabetes) का मुख्य कारण तनाव है क्यु कि तनाव से ब्लड मे शुगर का लेवल बढ़ता है.

3.Stress के कारण हार्ट अटैक आने कि संभावना 90% बढ़ जाती है.

4.चिंता के कारण रक्त प्रवाह तेज़ हो जाता है और हार्ट कि धड़कन भी तेज़ हो जाती है इसको हाई ब्लडप्रेशर कहते है.

5.स्ट्रेस के कारण से हमारी इम्युनिटी सिस्टम कमज़ोर हो जाती है जिसके कारण हमें बार बार सर्दी ज़ुकाम होने लगता है.

6.दोस्तों चिंता करने से हमारी किडनी और लीवर दोनों बहुत कमज़ोर हो जाते है.

7.दोस्तों तनाव के कारण हमारे पेट मे अल्सर होता है और पाचन शक्ति कमज़ोर पड़ जाती है.

8.आपने अनुभव किया होगा कि जब आप Stress मे होते है तब सिर दर्द होने लगता है.

9.अनिंद्रा एक बहुत गंभीर बिमारी है जो तनाव के कारण जन्म लेती है क्यु कि जब व्यक्ति तनाव मे होता है तब Brain का Sleep Function अच्छे से काम नहीं करता है.

10.Low Energy मतलब शरीर मे उर्जा कि कमी महसूस होती है.

तनाव के कारण होने वाली बिमारी के बारे मे हमने चर्चा कि अब हम आपको तनाव कम करने के लिए कुछ आसन टिप्स देने वाले है,क्यु कि दोस्तों जब दबाव बढ़ता है तो प्रभाव कम हो जाता है इसीलिए आपको हमेशा तनाव मुक्त रहना चाहिए.

चिंता मुक्त जीवन जीने के 10 आसन तरीके   

1.भविष्य की चिंता ना करे 

दोस्तों यह मेरा व्यक्तिगत अनुभव है कि आपको भविष्य कि चिंता नहीं करनी चाहिए क्यु कि ऐसा करने से आपके विचार अगर Negative Side की तरफ गए तो आपका Stress Level बहुत अधिक बढ़ जाता है.

Negative Thoughts जैसे कि मेरा भविष्य मे क्या होगा ? मुझे Job मिलेगी या नहीं ? मेरी शादी होगी या नहीं ?अगर मुझे कोई बिमारी होगी तो मे क्या करूँगा ? मेरी Family का क्या होगा ? अगर मेरी मोत होगी तो क्या होगा.

मेरे प्यारे दोस्तों ऐसे हजारो Negative Thought हमारे दिमाग मे चलने लगते है जिसके कारण हम बहुत अधिक तनाव महसूस करने लगते है.

इसीलिए आप भविष्य कि चिंता ना करे और अपने वर्तमान पर ध्यान केन्द्रित करे क्यु कि आपका वर्तमान ही आपका भविष्य कैसे होगा वह तय करता है.

2.असफलता का डर 

अगर मे असफल हो गया तो क्या होगा यह एक विचार मनुष्य कि नींद को उड़ा देता है,क्या आपको कभी असफलता का डर महसूस होता है ? अगर होता है तो आज से डर पर विजय प्राप्त करे क्यु यह डर आपको Life मे सफल नहीं होने देगा.

जब असफल होने का डर अधिक बढ़ जाता है तो चिंता होने लगती है और दबाव बढ़ता है और जब दबाव बढ़ता है तो काम करने का प्रभाव कम हो जाता है.

आपको अगर सफल व्यक्ति बनना है तो चिंता मुक्त जीवन जीना होगा और असफलता का डर अपने मन से निकाल दीजिए.

3.हर रोज़ मैडिटेशन (ध्यान) करे 

अगर आपको चिंता मुक्त जीवन जीना है तो हर रोज़ Meditation करना चाहिए क्यु कि जब आप ध्यान करते है तो आप मन शांत हो जाता है,आपके विचार Positive होने लगते है.

आपको सुबह सुबह ध्यान करना चाहिए और साथ ॐ का उच्चारण भी करना चाहिए क्यु कि ऐसा करने से आप 15 मिनट के अंदर Stress Free मेहसूस करेगे.

आपको सुबह स्वस्छ जगह पर ध्यान करना चाहिए और आपको अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए यह ध्यान करने का सही तरीका है.

4.प्रतिदिन 30 मिनट एक्सरसाइज करे 

दोस्तों आपके लिए सबसे बेस्ट टिप्स यह है कि आप हर रोज़ 30 मिनट तक व्यायाम करे क्यु कि व्यायाम करने से आपके शरीर मे Pain मतलब दर्द होता है और हमारा Brain उस दर्द को कम करने के लिए Dopamine नाम का एक केमिकल रिलीज़ करता है.

जब Brain मे Dopamine रिलीज़ होता है तब हमें ख़ुशी का एहसास होता है और हम चिंता मुक्त Feel करने लगते है.

दोस्तों हर रोज़ व्यायाम करने से हमारी बॉडी मे ज्यादा मात्रा मे ऑक्सीजन प्रवेश करता है जिसके कारण शरीर मे रक्त का प्रवाह संतुलित रहता है और हमारी बॉडी रोग मुक्त होती है, साथ ही आपका Look बहुत अच्छा दिखने लगता है एक्सरसाइज करने से.

5.पर्याप्त नींद लेनी चाहिए 

दोस्तों Stress कम करने के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत जरुरी है क्यु कि अगर आप कम नींद लेते है तो यह आपके तनाव का एक कारण बन सकता है.

नींद लेने से हमारी बॉडी फिर से चार्ज हो जाती है और ब्रेन को भी आराम चाहिए क्यु कि आराम के बाद फिर से हमारे शरीर का तंत्र अच्छे से काम करने लगता है.

एक व्यक्ति को कम से कम 6 घंटे कि नींद लेनी चाहिए ऐसा विज्ञान साबित कर चूका है अगर आप बहुत कम नींद लेते है तो आज से थोडा और समय निकले नींद के लिए.

6.मन पसंद खेल को खेले 

दोस्तों तनाव कम करने के लिए Physical Activity बहुत जरुरी होती है,अगर आपको कोई खेल बहुत पसंद है तो वह हर रोज़ जरुर खेले जैसे कि क्रिकेट,फुटबॉल वगेरे वगेरे.

खेल ने से हमारा मन खुश रहता है और शरीर स्वस्थ रहता है,जब आप खेलते है तब आपका मन खेल मे व्यस्त रहता है और नकारात्मक विचार से आपका मन दूर रहता है तो स्वाभाविक है कि आप चिंता मुक्त रहेगे.

7.Laughter Yoga (हास्य योग) 

दोस्तों हास्य दुनिया के सबसे अच्छी और सस्ती दवा है क्यु कि हँसने हमारे शरीर मे बहुत अद्भुत लाभ होते है यह शायद आपको पता नहीं होगा.

हास्य योग मे आपको बहुत जोर जोर से हँसना होता है हहाहाहा....ऐसे जैसे कोई फिल्म का विलेन हँस रहा हो क्यु कि ऐसा करने से बॉडी मे केमिकल फ्लो होना शुरू होता है और यह अच्छा Feel कराता है.

आप कोई कॉमेडी शो भी देख सकते हो जैसे कि The Kapil Sharma Show एक बहुत शानदार कॉमेडी शो है तो ऐसा करके भी आप हँस सकते है.

8.सुबह जल्दी उठना 

दोस्तों जिसने सुबह को जीत लिए वह पूरा दिन जीत जाता है ऐसा आपने सुना होगा क्यु कि सुबह का समय पुरे दीन का सबसे बेस्ट टाइम होता है.

सुबह अगर आप जल्दी जागते है तो पूरा दिन आपका अच्छा रहेगा क्यु कि सुबह सुबह एक्सरसाइज या योग करने का समय आपके पास रहता है और अगर Late उठेगे तो जल्दी जल्दी मे आपका ब्रेकफास्ट भी Skip हो जाएगा या अच्छे से नहीं होगा.

9.म्यूजिक सुनना 

अगर आप बहुत अधिक Stress मे हो तब यह प्रयोग जरुर करे,आपको क्या करना है कि जब आपको लगे कि मुझे चिंता हो रही है तब आप एक अच्छा मन पसंद म्यूजिक सुने क्यु कि म्यूजिक सुनने से हमारे मे उत्साह उत्पन्न होता है और Stress गायब हो जाता है.

10.प्रार्थना करे 

दोस्तों जब सारे तरीके काम करना बंध कर देते है तब यह तरीका अपनाए क्यु कि अगर आप यह प्रार्थना करते है तब इश्वर के साथ जुड़ते है.

जब आपको लगे कि अब कोई उम्मीद नहीं है कोई आशा नहीं है तब इश्वर से प्रार्थना करे,इश्वर के नाम का जप करे क्यु कि यह सबसे अच्छा तरीका है चिंता मुक्त जीवन जीने के लिए.

अपने आप मे विश्वास रखे और साथ इश्वर मे श्रधा रखे क्यु कि जिसका कोई नहीं इस दुनिया मे उसका भगवान होता है.

I Hope कि आपको मेरी यह पोस्ट पसंद आई हो तो Please Share With Your Friends.Thanks For Visiting us 

0 comments: