Friday, June 14, 2019

एलोवेरा (घृतकुमारी) के फायदे और सेवन करने कि विधि

भारत मे जो औषधि प्राप्त है ऐसी औषधि दुनिया के बाकी देशो मे प्राप्त नहीं है,आज मे आपके साथ ऐसी एक बहुत उपयोगी और भारत मे सभी जगह पर उपलब्ध ऐसी एलोवेरा मतलब घृतकुमारी के फायदे के बारे मे जानकारी देने वाला हु.

दोस्तों एलोवेरा को बहुत सारे अलग अलग नाम से जाना जाता है पर यहा हम आपको एक फोटो शो कर रहे है जिसकी मदद से आप आसानी से इसकी पहचान कर पाएगे.


यहा आप Image मे देख सकते हो कि एलोवेरा औषधि के पौधे मे छोटे छोटे कांटे होते है और इसका रस बहुत तरल और मुलायम होता है.

दोस्तों आपको एलोवेरा का उपयोग करने के लिए इसके ऊपर कि छाल को निकाल देना है और इसके रस का उपयोग करना है, अब हम इसके फायदे के बारे मे Detail मे समझते है.

एलोवेरा के फायदे (Benefits Of Aloe Vera In Hindi) 

1.त्वचा पर से काले धब्बे को दूर करने के लिए 

दोस्तों बहुत सारे लोग त्वचा पर काले धब्बे से परेशान रहते है और बहुत सारे अलग अलग Cream और Face Wash का उपयोग करते है परंतु जब तक Face Wash का उपयोग करते है तब तक त्वचा अच्छी रहती है फिर पहले जैसी हो जाती है.

तो अब मे आपको सबसे आसन तरीका बताने वाला हु जिसकी मदद से आप अपनी त्वचा को काले धब्बे से हमेशा के लिए मुक्त कर पाएगे.

सबसे पहले आप एक स्वच्छ पात्र मे 2-3 चमच एलोवेरा का रस ले और इसमें 2 चमच गुलाब जल को मिलाए फिर अपनी त्वचा पर लगाए और 30 मिनट तक तक रहने दे और बाद मे ठंडे पानी से त्वचा को साफ़ करे ऐसा आपको 30 Days तक लगातार करना है.

2.Glowing Skin के लिए करे एलोवेरा का उपयोग 

अगर आप Glowing Skin कि चाहत रखते है तो आपके लिए घृतकुमारी सबसे बेस्ट औषधि है, दोस्तों आज हम अपने Skin पर बहुत सारे Makeup लगाते है ख़ास कर Female क्यु कि Makeup से हमारी स्किन ग्लो करती है,परंतु यह कुछ समय तक ही होता है.

अगर आप अपनी स्किन को हमेशा दमकती रखना चाहते हो तो 2चमच एलोवेरा का रस ले इसमें 1चमच गुलाब जल और 1चमच शहद और साथ मे 1/2चमच हल्दी का मिश्रण बनाए और इसको अपनी त्वचा पर लगाए फिर 20 मिनट के बाद स्किन को ठंडे पानी से साफ़ करे यह आपको 15 दिन करना है फिर देखिए दोस्तों आपकी त्वचा कैसे ग्लो करती है.

3.चेहरे पर से मुंहासे जड से खत्म करने के लिए 

सुंदर चेहरा किसको अच्छा नहीं लगता हम सब एक सुंदर और आकर्षक चेहरा पाना चाहते है,परंतु गलत आदतों के कारण हमारे चेहरे पर Pimples होने गलते है,अगर आप बहुत अधिक Oil वाली चीज़े खाते है तो Pimples जरुर होगे.

पहले आप घृतकुमारी का रस निकाले और इसको चेहरे पर जहा जहा Pimples है वहा पर लगाए और धीरे धीरे Massage करे ऐसा करने से जल्द से जल्द आप मुंहासे से मुक्त हो जाएगे और आसानी से कायमी रूप से आप Pimples Free Skin पाएगे.

4.Weight कम करने के लिए उपयोगी 

अगर आप मोटापा से परेशान है तो चिंता ना करे घृत कुमारी से आप अपने वजन को कम कर सकते है वह भी बहुत आसानी से मे यहा पर जो नुस्खा बता रहा हु वह जरुर करके दिखिए.

आपको सुबह खाली पेट एलोवेरा का रस पिना है क्यु यह आपके Body मे जो अधिक Fat है इसको दूर करता है और उर्जा कि खपत को बढ़ाता है.

वजन कम करने के लिए आप एलोवेरा के साथ गरम पानी का भी उपयोग कर सकते है ऐसा करने से आपको जल्द से जल्द परिणाम मेलेगा.

5.कब्ज के लिए रामबाण है घृतकुमारी का जूस 

अगर आप कब्ज कि समस्या से परेशान है तो एलोवेरा का जूस सुबह सुबह खाली पेट पीना चाहिए अगर आप ऐसा करते है तो हमेशा के लिए आप कब्ज कि समस्या से मुक्त हो जाएगे.

दोस्तों कब्ज के कारण बहुत सारे रोग जन्म लेते है और इसमें खास करके स्किन मतलब त्वचा के रोग मुख्य है साथ पेट मे दर्द, एसिडिटी,गैस वगेरे वगेरे.

दोस्तों चेहरे पर Pimples होने का सबसे मुख्य कारण कब्ज ही है तो आप घृत कुमारी का जूस और साथ कपालभाती और अनुलोम विलोम प्राणायम भी करे.

6.सफेद बाल को काले करने के लिए 

दोस्तों आज के Pollution भरे ज़माने मे लोगो के बाल बहुत कम उम्र मे सफेद होने लगते है और इसमें ख़ास बात यह है कि आज कल 15 वर्ष के Young लड़के लड़की मे भी यह समस्या बहुत अधिक बढ़ गई है.

सफेद बाल होने के बहुत सारे कारण होते है जैसे कि बहुत गर्म चीज़े खाना,बालो मे केमिकल युक्त शैम्पू लगाना और बहुत हानिकर केमिकल वाला Hair Gel लगाना.

मेरे अनुभव के आधार पर मे आपको सलाह दे रहा हु कि आप केमिकल युक्त Product का उपयोग ना करे इसके बदले मे एलोवेरा को अपने बालो मे लगाए और रात भर रहने दे सुबह पानी से अपने बाल को साफ़ करे फिर आप 1 Week दिखेगे के आपके बाल सफेद मे से काले हो जाएगे.

आपको बालो मे लगाना है और जूस भी पिना  है क्यु कि अगर आपके शरीर मे बहुत गर्मी होगी तो बाल सफेद ही रहेगे इसीलिए जूस रोज़ पिये.

7.एलोवेरा लगाने से दूर होती है बालो कि रुसी

Hair Dandruff कि समस्या बहुत लोगो मे होती है और ख़ास कर Ladies मतलब महिला मे बहुत अधिक मात्रा मे यह समस्या होती है क्यु कि Ladies के बाल बहुत लंबे होते है जिसके कारण बालो के सफाय अच्छे से नहीं होती और वह Dandruff बन जाता है.

Dandruff को दूर करने के लिए आप शैम्पू का उपयोग ना करे इसके लिए आप एलोवेरा का उपयोग करे अपने बालो मे घृतकुमारी लगाए और 1 घंटे के बाद पानी से साफ़ करे ऐसा अगर आप 60 Days तक करे तो रुसी जड से खत्म हो जाएगी.

8.Blood Cell को बढ़ने मे बहुत फायदेमंद है 

दोस्तों अगर आपके शरीर मे Blood Cell कम हो गए है तो घृतकुमारी का सेवन जरुर करना चाहिए क्यु कि इसके सेवन से Blood Cell बढ़ जाते है.

डेंगू  बुखार मे Wbc और Platelets यह दोनों ब्लड सेल बहुत कम हो जाते है और इसके कारण बहुत बार लोगो कि मोत भी हो जाती है.

तो एलोवेरा और गिलोय दोनों के रस का मिश्रण करके पीने से एक दिन मे 20 से 25 हज़ार Platelets बढ़ जाते है तो यह डेंगू के लिए भी रामबाण इलाज है.

9.एसिडिटी के लिए एलोवेरा 

जब हम बहुत तीखी मिर्ची या मसाले वाले प्रदार्थ का सेवन करते है तब हमें एसिडिटी होने कि संभवना बहुत अधिक बढ़ जाती है.

अगर कोई व्यक्ति का पाचन तंत्र अच्छा नहीं है तो भी एसिडिटी होने कि संभावना रहती है तो इसके लिए आप एलोवेरा के जूस का सेवन करे क्यु यह इसका रामबाण इलाज है.

एलोवेरा मे Basic गुण होता है जो Acidic प्रक्रिया के प्रभाव को निष्क्रिय बना देता है और आपके पेट मे जो जलन हो रही है वह 10 मिनट के अंदर दूर हो जाएगी.

10.उर्जा बढ़ाने के लिए करे सेवन 

अगर आपके शरीर मे शारीरक कमजोरी है तो आप जरुर इसका उपयोग करे क्यु कि दोस्तों इसमें ख़ास ऐसे तत्व है जो उर्जा को बढ़ता है और कजोरी को दूर करता है. 

0 comments: