Thursday, May 2, 2019

टेस्टोस्टेरोन (Testosterone) बढ़ाने के सात घरेलु उपाय

Testosterone कैसे बढ़ाये ? अगर आप का यह सवाल है तो आप इस Post को पूरा Concentration से पढ़े क्यु कि इसमें बहुत अच्छी तरह से समझाया गया है कि कैसे आप अपना टेस्टोस्टेरोन लेवल कैसे बढ़ा सकते है.

दोस्तों Testosterone बढ़ाने से पहले यह समझना बहुत जरुरी होता है कि टेस्टोस्टेरोन क्या है और हमारे शरीर पर इसका क्या प्रभाव होता है,अगर इस हॉर्मोन का लेवल शरीर मे कम हो तो क्या क्या हानिकारक Result हमें भुगत ने पड़ सकते है.

how to boost testosterone naturally

दोस्तों Testosterone को एक मर्दना हॉर्मोन के स्वरुप मे देखा जाता है,यह हॉर्मोन Male और Female दोनों मे बनता है परंतु Male मे यह अधिक मात्रा मे बनता है जब कि Female मे बहुत कम प्रमाण मे होता है.

टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन शरीर के विकास के लिए बहुत जरुरी होता है,पुरुषो मे यह यौन शक्ति को बढ़ता है और दाढ़ी,मुछ और Voice का भारीपन के लिए यह बहुत जरुरी है.

दोस्तों समय के साथ जैसे आपकी उम्र बढ़ने लगती है तो टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम होने लगता है,इसके कारण Body मे Weakness,यौन दुर्बलता,बालो का ज़ड़ना और बहुत प्रकार कि समस्या होती है.

तो अब हम जानते है कि यह Hormone कि कमी के कारण शरीर मे क्या क्या लक्ष्ण दिखेत है.

Testosterone कि कमी के सामान्य लक्षण 

1.शरीर मे थकान और आलस्य होना.

2.बिना कारण चिंता होना.

3.यौन दुर्बलता और काम इच्छा कम होना. 

4.Body कि Muscles कमज़ोर पड़ना.

5.किसी भी चीज़ पर Focus ना कर पाना.


6.दाढ़ी और मुछ के बालो का कम बढ़ना.

7.चेहरे पर मुहांसे और बालो का ज़ड़ना.

तो दोस्तों यह कुछ सामान्य लक्षण हमने आपको यहा पर बताए अगर ऐसे किसी भी प्रकार के लक्षण आप मे दिख रहे है तो आप समझ लिजिए कि Body मे Testosterone कि कमी है.

यहा पर मे आपको कुछ ऐसे आसन घरेलु उपाय बता रहा हु अगर इसका उपयोग आप अच्छे से करेगे तो शत प्रतिशत आपके बॉडी मे यह Testosterone Hormone बढेगा. 

टेस्टोस्टेरोन (Testosterone) हॉर्मोन बढ़ाने के घरेलु उपाय


दोस्तों बहुत अच्छे से अभ्यास करके मे आपको यह तरीके बता रहा हु तो आप बिलकुल किसी भी प्रकार कि चिंता के बिना Apply करे Result 100% आपको मिलेगे.

Friends जैसे जैसे Age बढ़ने लगती है वैसे वैसे टेस्टोस्टेरोन कम होना लगता है, 30 साल के बाद इसमें गिरावट देखने को मिलती है.

1.Weight कम करे 

आपको अच्छी तरह से पता होगा कि बहुत अधिक वजन मतलब के मोटापा बिमारी का घर है,अगर आपका Weight बहुत अधिक है तो Testosterone Level कम हो जाएगा क्यु कि अधिक Weight से शरीर मे Hormonal Imbalance होता है. 

Weight Loss करने के लिए आप प्राणायाम और Yoga का उपयोग कर सकते है,मेने पहले भी इसके बारे मे एक बहुत अच्छा आर्टिकल लिखा है तो इस जरुर पढ़े.


2.पूरी नींद बढ़ता है टेस्टोस्टेरोन लेवल 

दोस्तों क्या आपको देर रात तक जाग ने कि आदत है तो आज से इसको बंध करे क्यु कि हमारे शरीर का 70% Testosterone निद्रा अवस्था मे Produce होता है तो अब आप समझ सकते है कि Sleep का कितना अधिक महत्व होता है.

जब हम नींद मे होते है तब शरीर के सेल पुनः सक्रीय होते है तब ज्यादा से ज्यादा प्रमाण मे टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन बनता है इसीलिए आपको 24 Hours मे से कम से कम 6 Hours कि नींद जरुर लेनी चाहिए.

3.खनिज प्रदार्थ का सेवन करे 

दोस्तों यह सबसे महत्वपूर्ण बात है कि आपको टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन बढ़ाने के लिए अपने डाइट प्लान मे सुधार करना होगा,जैसे कि आप अपने Diet मे Zinc और Magnesium वाले प्रदार्थ का सेवन करे.


आप इसमें Nuts मतलब काजू और बादाम अपनी Diet मे ले सकते है साथ मे Milk,Chocolate और Egg का भी प्रयोग कर सकते है.

4.तनाव कम करे 

दोस्तों जब आप बहुत अधिक तनाव कि स्थिति मे होते है तब आपके शरीर मे Cortisol नाम का हॉर्मोन बढ़ने लगता है जो Testosterone हॉर्मोन को कम कर देता है.

इसीलिए आप बहुत अधिक तनाव मे ना रहे और योग का अभ्यास करे ध्यान करे इससे जरुर Stress खत्म हो जाएगा.

5.मीठी चीजों का सेवन कम करे 

मे यहा पर आपको एक बहुत आसन Formula बता रहा हु,Low Sugar = High Testosterone इसका मतलब यह है कि आप जितना मीठा कम करेगे इतना टेस्टोस्टेरोन बढेगा.

diseases caused by sugar

आज बहुत अधिक Sugar वाली चीजों के सेवन से मधुमेह मतलब डायबिटीज नाम का रोग पूरी दुनिया मे लोगो कि जान का खतरा बन गया है.


6.एक्सरसाइज जरुर करे टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाने के लिए 

हां दोस्तों Exercise हमारे जीवन का एक सबसे महत्वपूर्ण भाग है क्यु कि आप अच्छे से अगर 30 मिनट हर रोज़ तेज़ व्यायाम करेगे तो यह हॉर्मोन बढेगा.

Exercise हमारी Body को मजबूत और लचिला बनता है जो कि अच्छी Health के लिए बहुत जरुरी है तो आप हर रोज़ 30 मिनट तक व्यायाम करे.

इसमें आप Push-Up,Pull-Up और Squat जैसी एक्सरसाइज करे जो आपको वजन घटाने मे भी मदद करेगी. 

7.भरपूर मात्रा मे पानी पिए 

दोस्तों अगर आप बहुत कम पानी पीते है तो आपके Body मे कोर्टिसोल हॉर्मोन बढ़ने लगता है तो अपने आप ही टेस्टोस्टेरोन लेवल कम होने लगता है.

कम पानी पिने से बॉडी मे Toxin जमा होने लगता है और वह Hormone को असंतुलित करता है या फिर शरीर को कमज़ोर बनाता है.

तो दोस्तों यह सात घरेलु उपाय टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन को बढ़ाने मे आपकी मदद करेगे तो आप विश्वास के साथ यह उपाय Apply जरुर करे.

Final Words

I Hope दोस्तों के आपको मेरा यह आर्टिकल पसंद आया हो,अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे क्या पता अगर कोई इस समस्या से परेशान हो और उनको समाधान मिल जाए,अगर आपके मन मे कोई सवाल है तो हमें Comment करके जरुर बताए.      

0 comments: