Wednesday, May 22, 2019

कौन बनेगा कल प्रधानमंत्री ? एग्जिट पोल पर विश्वास ना करे

दोस्तों कल दुनिया के सबसे बड़े लोक तंत्र का रिजल्ट आने वाला है और लोगो मे इस बार सबसे ज्यादा उत्साह भी है क्यु कि 2019 का लोकसभा चुनाव एक अगल लेवल पर ही हो रहा है,एक तरफ सभी विपक्ष दल और एक तरफ नरेन्द्र मोदी तो कल का दिन हमारे होने वाले PM का फेसला करेगा.


दोस्तों देश मे जब वोटिंग खत्म हो गई तब बहुत सारे News Channel का एग्जिट पोल सामने आया जिसमे NDA को बहुत मिला है,पर आपको पता है कि सच मे एग्जिट पोल क्या होता है अगर नहीं तो मे यहा पर आपको बता रहा हु.

कौन बनेगा प्रधानमंत्री 2019

दोस्तों हम यहा पर आपको गुजरात का Example लेके समझाने कि कोशिश करता हु,गुजरात मे लोकसभा कि 26 सीटे है और करीब 3 करोड़ मत दाता है,तो एग्जिट पोल मे क्या होता है कि 3 करोड़ मतदाता मे से 60-70 हज़ार लोगो का अभिप्राय लिया जाता है.

तो अब आप ज़रा सोचिए कि ऐसा अनुमान लगाया जाता है कि गुजरात मे यह पक्ष इतनी सीटे जीतेगी तो ऐसा होता है यह Exit Poll.


अब सवाल यह है कि 2019 मे किस कि सरकार बनेगी यह तो कल पता लग जाएगा पर मे यहा पर आपको बतादू कि देश मे मोदी मोदी हो रहा है और विपक्ष एक हो गया है गढ़बंधन और ज्यादा सक्रीय हो गया है.

अगर BJP को बहुतमति नहीं मिलेगी तो देश मे फिर एक बार सरकार बनी और गिरी ऐसी स्थिति आ जाएगी क्यु कि विपक्ष के पास कोई अच्छा विकल्प नहीं है जो देश को एक शानदार रन नीति के साथ आगे तक ले जाए.

एग्जिट पोल के आकडे सामने आए है जिसमे NDA को 300+ और Cong को 100+ सीटे मिलने का अंदाज़ लगाया है जब कि सपा बसपा गढ़बंधन पूरी तरह से निष्फल रहा है.

तो मेरे अनुमान के आधार पर नरेन्द्र मोदी ही हमारे अगले PM बनेगे. Jay Hind               

0 comments: