Saturday, May 11, 2019

गिलोय का सेवन करने से होते है यह 7 फायदे

दोस्तों आप सभी का Webgyan पर दिल से स्वागत है,आज हम आपको एक ऐसी औषधि के बारे मे बताने वाला हु जो भारत मे आज पहले स्थान पर है ऐसा भी कहा जाता है.

आज हमारी गलत आदतों कि वजह से बहुत सारे Disease से हम पीड़ित है और खाने कि चीजों मे बहुत अधिक मिलावट होने लगी है तो ऐसे मे Disease कि संख्या दिन प्रति दिन बढती जाएगी.

आज हम आपको Giloy जिसको अमृता के नाम से भी जाना जाता है उसके बारे मे विस्तार से बताने वाले है कि जैसे कि Giloy का सेवन करने से होने वाले Benefits फिर कैसे सेवन करे फिर क्या क्या Caution रखे वगेरे वगेरे तो दोस्तों आप इस पोस्ट को पूरा ध्यान से पढ़े.

गिलोय का सेवन करने के फायदे 

Giloy का सेवन करने से बहुत अद्भुत फायदे होते है क्यु कि मे खुद 6 महीने से Giloy का सेवन कर रहा हु तो मेरे अनुभव के आधार पर मे आपको यह जानकरी दे रहा हु.

1.बुखार कि सबसे अच्छी दवा है गिलोय 

दोस्तों अगर आपको बहुत दिनों से Fever मतलब बुखार हो गया है और किसी भी प्रकार कि टेबलेट का कोई असर नहीं हो रहा है तो आप गिलोय मतलब अमृता का सेवन करे,इसका सेवन करने से 2 दिन मे Fever खत्म हो जाएगा.

डेंगू जो एक जान लेवा Fever है वह Giloy का सेवन करने से शत प्रतिशत अच्छा होता है और अगर आपको दुसरे किसी भी प्रकार का बुखार है तो वह भी अच्छा हो जाएगा.

2.Wbc और Platelets को बढ़ाने मे मदद करता है 

दोस्तों अगर आपके शरीर मे Wbc मतलब श्वेत कण और Platelets कण कम हो गए है तो आप गिलोय का सेवन करे क्यु कि यह इसमें बहुत लाभ दायक है.

गिलोय के साथ एलोवेरा और पपीते के पतों यह तीन चीज़ को रस एक साथ लेने से एक दिन मे 20 हज़ार से ज्यादा Platelets कण बढ़ जाते है तो यह डेंगू ताव मे बहुत लाभ दायक है.

3.गिलोय इम्युनिटी को बढ़ाता है 

मेने बहुत ऐसे लोगो को देखा है जो बार बार किसी बिना कारण बीमार हो जाते है और फिर दवाई खा खा कर अपने शरीर को कमज़ोर बना देते है.

तो ऐसे लोगो को गिलोय का सेवन जरुर करना चाहिए क्यु कि गिलोय आपकी इम्युनिटी को मजबूत करता है और रोगों के सामने लड़ने कि शक्ति को बढ़ाता है.

अगर आपके Body कि Immunity मजबूत होगी तो बहार के किसी भी वायरस का असर आप पर नहीं होगा.

4.शर्दी जुकाम के लिए गिलोय उत्तम औषधि 

अगर आपको बार बार शर्दी जुकाम हो जाता है तो अमृता मतलब Giloy के रस और तुलसी का सेवन करना चाहिए मेरे दोस्त को यह समस्या बहुत समय से थी तो मेने उसको गिलोय रस पीने को कहा और सिर्फ 1 महीने के अंदर इसका Result देखा.

जो लोगो कि Immunity Power कम होती है वह बार बार शर्दी जुकाम के शिकार होते है तो अमृता के सेवन से यह पावर बहुत अधिक बढ़ जाती है.

5.कैंसर को ख़त्म करती है गिलोय 

जी हां दोस्तों आपने बिलकुल सही पढ़ा कि कैंसर जैसे रोगों को यह आराम से खत्म कर देता है,ख़ास कर अगर किसी को Blood Cancer है तो यह गिलोय का सेवन करे मे यकीन के साथ कहता हु 6 महीने बाद रिपोर्ट नार्मल होगी.

कैंसर मे आप गिलोय के साथ साथ गौमूत्र और प्राणायम भी करे तो आप जल्द से जल्द ठीक हो जायेगे ये मेरा आपसे वादा है ऐसे अद्भुत औषधि है हमारी गिलोय.

6.Diabetes के लिए रामबाण औषध है गिलोय 

आज हमारे भारत मे हेल्थ क्षेत्र मे अगर सबसे बड़ी कोई समस्या है तो वह डायबिटीज है क्यु भारत मे बहुत अधिक डायबिटीज के मरीज़ बढ़ गए है 5 सालो के अंदर.

तो आप सुबह खाली पेट गिलोय का सेवन करे और थोड़ी एक्सरसाइज भी करे तो जरुर आपको इसमें लाभ मिलेगा और सुगर लेवल कम होगा.

7Body को Strong बनाने के लिए गिलोय का रस पिए 

Body को उर्जा वान बनाने के लिए आप गिलोय का सेवन करे जी हा दोस्तों गिलोय मे कुछ ऐसे प्रकार के रसायन पाए जाते है जो शरीर को ताकतवर बनाता है.

मेने यह अच्छी तरह से अनुभव किया है क्यु कि जब मे गिलोय का सेवन करता हु तब शरीर मे एक अलग प्रकार कि उर्जा को महसूस करता हु.

तो अब हम इसका सेवन कैसे करे और क्या क्या सावधानी रखे इसके बारे मे बात करने वाले है.

गिलोय का सेवन कैसे करे 


सबसे पहले आपको गिलोय कि पहचान करनी होगी आप Image मे देख सकते है कि किस प्रकार के गिलोय के पते होते है.


अमृता (Giloy) के पातो का उपयोग आपको नहीं करना है परंतु उसकी जो डंडी होती है उसका उपयोग करना है,आप 1 फीट कि Giloy डंडी ले और उसके छोटे छोटे टुकड़े करदे फिर उसका पेस्ट बना कर एक ग्लास Water मे पूरी रात भिगो दे फिर सुबह Filter करके पिए.

अगर आप कही बहार रहते है जहा पर गिलोय उपलब्ध नहीं है तो आप बाज़ार से गिलोय घनवटी खरीद कर इसका सेवन करे जो एक टेबलेट के स्वरूप मे होती है.

नीम के पेड़ पर जो गिलोय होती है वह सबसे अच्छी गिलोय मानी जाती है क्यु कि इसमें बाकी गिलोय से अधिक मात्रा मे औषधि गुण पाए जाते है.

आपको इसका बहुत अधिक सेवन नहीं करना है Week मे आप 2 से 3 बार इसका उपयोग जरुर करे तो सबसे बेस्ट रिजल्ट देखने को मिलेगा.

Final Words

I Hope दोस्तों के आपको मेरी यह कोशिश अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों के साथ यह गिलोय के फायदे को जरुर शेयर करे. 
                            

0 comments: