Sunday, April 21, 2019

Yo Yo Test क्या है? यो यो टेस्ट कि पूरी जानकारी

What Is Yo Yo Test ? दोस्तों आपके मन मे यह Question जरुर होगा कि यो यो टेस्ट क्या है ? अगर आपको किसी भी खेल मे नेशनल या फिर इंटरनेशनल लेवल पर खेलना है तो इसके लिए यो यो टेस्ट देना होगा खास कर आज Cricket मे तो यह सबसे जरुरी हो गया है.

Yo Yo Test Kya Hai Hindi Me Jankari

India Cricket Team के बड़े बड़े नाम यो यो टेस्ट को पास नहीं कर पाए है जैसे कि युवराज,सुरेश रैना,पंत जैसे खिलाडी कही बार इस टेस्ट मे फ़ैल हुए है.

अगर आप भविष्य मे अगर एक अच्छे खिलाडी बनना चाहते हो तो Yo Yo Test पास करना पड़ेगा बिना पास किए किसी भी Team मे जगह नहीं मिलेगी.

तो अब हम इसे Detail समझने कि कोशिश करते है कि इसमें करना क्या होता है और कैसे इस टेस्ट को पास करे आसानी से.

Yo Yo Test कैसे पास करे ?

Yo Yo Test Kaise Pass Kare

Friends यह टेस्ट ऊपर बताए गए Diagram के अनुसार होता है, जब भी कभी क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन होता है तब इसमें सेलेक्ट होने के लिए यो यो टेस्ट पास करना होता है यह एक प्रकार का Fitness Test है.

दोस्तों इसमें A To B का अंतर 5 Meters है और B To C का अंतर 20 Meters है तो इसी प्रकार से Ground मे दोड़ना पड़ता है एक Fix Time के अंदर यह अंतर पूरा करना होता है.

जैसे जैसे Level Increase होता है दोड़ने का समय कम हो जाता है और अंतर पहले जैसा ही रहता है यहा पर आपको A To B Walk करके और B To C दोड़ना पड़ता है.

यह Process आपको बार बार करना होगा तब आपको Select किया जाएगा India मे Yo Yo Test का स्कोर अगर 16.1 अंक आपने प्राप्त किया तो सेलेक्ट हो जाएगे बाकी दुसरे देश मे यह Score मे ज्यादा अंक प्राप्त करने पड़ते है.

New Zealand Cricket Team मे सबसे ज्यादा अंक हासिल करने होते है,यह अंक 20.1 है तब आपका सिलेक्शन होगा.

दोस्तों India Cricket Team मे विराट कोहली का Yo Yo Score 21.1 है जो कि बाकी दुसरे प्लेयर से सबसे ज्यादा है.

Final Words

दोस्तों I Hope कि आपको Yo Yo Test कि यह जानकारी अच्छी लगी हो यह Knowledge अपने दोस्तों के साथ Social Media पर जरुर शेयर करे क्यु कि ज्ञान बाट ने से बढ़ता है मेरे प्यारे दोस्तों,अगर आपके मन मे कोई सवाल है तो हमें जरुर Comment करके बताए मे Answers जरुर दूंगा.              

0 comments: