Monday, April 22, 2019

सांप काटने पर करे यह 3 घरेलु उपचार

Snake Bite Treatment

Hello Friends आज मे आपको एक बहुत महत्वपूर्ण जानकारी देने वाला हु जो आपकी या फिर दुसरे कि जिंदगी को बचाने मे जरुर मदद करेगी,अगर कभी हमें सांप काट ले तो ऐसी परिस्थिति मे क्या करना चाहिए इसके बारे मे जानकारी देने वाला हु.

Snake Bite Treatment In Hindi

दोस्तों ऐसी Position मे आप बहुत चिंता ना करे या तो बहुत अधिक ना डरे क्यु कि आप सांप काटने से नहीं मरते है पर इसके डर से मर जाते है.

मेने ऐसे बहुत से लोगो को देखा है जो बहुत अधिक डर जाते है जिसके कारण High Blood Pressure या तो Heart Attack आने के कारण उसकी मोत हो जाती है तो सबसे पहले आप डरे नहीं और यहा पर बताए घरेलु नुस्खा अपनाए.

Friends इंडिया मे बहुत अलग अलग प्रकार के सांप कि प्रजाति देखने को मिलती है  जिसमे ज्यादातर सांप बहुत जहरीले नहीं होते है, 550 प्रजाति मे से सिर्फ और सिर्फ 10 Percentage सांप ही जहरीले होते है तो इसीलिए आप बहुत डरे ना यह मेरी सलाह है.

इंडियन कोबरा,करैत,रसेल वाइपर और इंडियन क्रेट जो सबसे जहरीले सांप है जो किसी को भी मोत के घाट उतार सकता है.

तो अब हम जानते है सांप काटने से क्या क्या Symptoms  हमारे Body मे देखने को मिलते है.

Snake Bite Symptoms (सांप काटने के लक्षण)  


पहला लक्षण :-जहा Snake काटा वहा दो छिद्रित घाव हो जाते है.

दूसरा लक्ष्ण :-जहा घाव लगा उसके ऊपर पूरी Redness हो जाती है.

तीसरा लक्षण :-घाव पर Pain मतलब दर्द होना.

चौथा लक्षण :-सांस लेने मे दिक्कत होना.

पाँचवा लक्षण :-बार बार उल्टी होना. 

1.सांप काटने का पहला घरेलु उपचार 


दोस्तों सबसे पहले आप क्या करे के जहा पर सांप ने काटा है वहा पर आपको दो छिद्रित घाव देखेने को मिलेगे उस घाव के भाग को धारदार चाकू से काट ले क्यु कि दोस्तों चाकू द्वारा काटने से वहा पर बहुत अधिक प्रमाण मे खून निकलेगा और खून के साथ जहर भी निकल जाएगा.

snake bite treatment at home

दोस्तों यह तरीका बहुत अच्छा और सबसे बेस्ट है पहले के युग मे इस का बहुत उपयोग होता था पर हम आज सब कुछ भूल गए है.

अगर सांप आपको उंगली पर काटा तो वहा से सांप का जहर हार्ट तक जाएगा और हार्ट के द्वारा पुरे शरीर मे फैल जाता है तो ऐसे मे इंसान कि मोत हो जाती है पर यह उपाय करने पर जहर ब्लड के साथ बहार हो जायेगा.

2.सांप काटने का दूसरा घरेलु उपचार 


दोस्तो जहा पर सांप काटा है उसके उपर किसी वस्त्र मतलब कापड के टुकड़े को जोर से बाँध दीजिए जैसे कि अगर काटने को घाव उंगली मे है तो कलाई पर जोर से कापड का टुकड़ा बांध दीजिए क्यु कि ऐसा करने से Poison Body के दुसरे भाग मे कभी नहीं फ़ैल पाएगा.

दोस्तों इसके साथ मे आप जहा पर घाव है उसको अच्छे से साबू और गरम पानी से साफ़ करे यह भी आपके लिए बहुत Helpful साबित होगा.

3.सांप काटने का तीसरा घरेलु उपचार 


दोस्तों यह उपाय एक Homeopathy Drugs के द्वारा किया जाता है,आपको हमेशा अपने घर मे NAJA 200 नाम कि होमियोपैथी दवाई रखनी है इसकी कीमत सिर्फ 150 रुपिया है.

तो अब सवाल यह आता है कि NAJA 200 Homeopathy Drugs का उपयोग कैसे ? दोस्तों NAJA 200 मे दुनिया के सबसे खतरनाक सांप का पाइजन होता है जो दुसरे सांप के जहर को निष्क्रिय कर देता है.

NAJA 200 आपको प्रवाही स्वरूप मे मिलेगी इसका एक Drops मरीज़ के मुंह मे रखना है और 10 Minute के बाद दुसरो और ऐसे ही तीसरा Drops मरीज को देना है.

यह Drugs आपको किसी भी Homeopathy Store से मिल जाएगी.

Note:- यहा पर बताए घरेलु उपाय आप कर सकते है परंतु इसके बाद भी आप Doctor के पास जरुर जाए क्यु कि हम इतना बड़ा Risk नहीं ले सकते है,यह नुस्खा 100% काम करेगा फिर भी डॉक्टर से जरुर मिले.

Final Words      

I Hope दोस्तों कि आपको मेरा यह आर्टिकल पसंद आया हो अगर पसंद आए तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे क्या पता आपके शेयर करने से किसी कि जान बच जाए.         

       


  

0 comments: