Wednesday, April 3, 2019

अमीर कैसे बने- Rich Dad Poor Dad Summary

Rich Dad Poor Dad एक बहुत ही शानदार Book है जिसने बहुत लोगो कि Life को Change कर दिया इसमें मेरा नाम भी है क्यु कि Rich Dad Poor Dad मेरी सबसे पसंदीदा किताब है.

दोस्तों एक अच्छी Book 100 दोस्तों के बराबर का काम करती है यह तो आपने सुना होगा इसलिए आप किताबे जरुर पढ़े क्यु कि दुनिया के कोई भी सफल इंसान कि जीवनी पढ़ कर देखो इसमें Book Read करने कि आदत जरुर होगी.

दोस्तों जब आप किताब पढ़ते है तो आपका Mind एक अलग तरीके से काम करने लगता आपकी सोच बिलकुल बदल जाती है और एक इंसान अपनी Life मे उतना ही बड़ा कर सकते है जितना बड़ा वह सोच सकता है.

Rich dad poor dad summary


मनुष्य अपने विश्वास से निर्मित होता है जैसा वह सोचता है वह ऐसा बन जाता है तो मेरी आपको यह एक Request है कि आप ज्यादा से ज्यादा किताबे पढ़े इसके साथ प्यार करे,Rich Dad Poor Dad को Robert Kiyosaki ने लिखा है.

Robert जब 9 साल के थे तब उनके दोस्तों ने एक पिकनिक का आयोजन किया लेकिन इसमें Robert को Invite नहीं किया गया क्यु कि वह गरीब था,इस बात का बहुत बड़ा असर हुआ और अपने आप से यह promise किया कि वह एक दिन जरुर अमीर बन के दिखाएगे.

तो अब Friends अब इसके बारे हम Detail मे समझने कि कोशिश करेगे अगर आपने यहा पर Author के द्वारा बताए Rules को Follow करेगे तो जरुर एक अरबपति बन जाएगे.

Rich dad poor dad Summary In Hindi 

Robert kiyosaki को दो पिता थे अब आप कुछ गलत मत समझना एक बाप अपना खुद का और दुसरो अपने दोस्त का बाप जो दोनों ही Robert को अलग अलग सलाह देते रहते थे.

रोबर्ट का अपना बाप कहता था कि बेटा तु अच्छे से पठाई कर और एक अच्छी नौकरी करके अपनी सारी जिंदगी बिना Risk के Job कर,जब दूसरी तरफ अपने दोस्त का बाप कहता था कि तू अच्छे से पढाई कर के एक अपना खुद का Business शुरू कर और दुसरे लोगो को Job पर रख.

पेहला बाप कहता था कि पैसा सारी बुराई कि जड़ और दूसरा बाप कहता था कि पैसा ना होना सारी बुराई कि जड़ है.

रोबर्ट के अपने पिता कहते थे कि महंगी चीजों के बारे नहीं सोचना चाहिए जैसे कि Cars,Mansion वगेरे जब कि अपने दोस्त का पिता केहता था कि महंगी चीजों के बारे सोचो और इसको Achieve करने के तरीके के बारे मे भी सोचे.

रोबर्ट ने अपने दोनों बाप कि बातो को ध्यान से समझा और देखा कि अपना खुद का बाप जो Phd किया था वह बहुत गरीब था जब कि अपने दोस्त का बाप 8th Fail था फिर भी वह बहुत अमीर था,तो इसने अपने दुसरे पिता कि Advice को Follow किया.

यहा पर बताए 3 Tips को आप अच्छे से Follow करे और फिर देखे कि आपकी Life कैसे बदल जाएगी आप अंदाज नहीं लगा सकते हो.

1.Don't Work For Money 


Poor People मतलब कि गरीब लोग पैसा के लिए काम करते है जब कि अमीर लोग पैसा को काम पर लागते है और बहुत अमीर बन जाते है.

आज बहुत सारे लोग यही करते है क्यु कि वह Comfort Zone मे पूरी Life बर्बाद कर देते है क्यु कि वह जो भी Job कर रहे है उसे छोड़ कर कभी अपना खुद का Business नहीं शुरू करेगे क्यु कि Risk लेने मे डर लगता है.

आप बिना Risk लिए दुनिया मे कोई भी काम नहीं कर सकते हो क्यु कि आज कि दुनिया मे Risk ना लेना सबसे बड़ा Risk है,तो दोस्तों आप खुद Business शुरू करे और Money को काम पे लगावो.

सिर्फ और सिर्फ पैसा के लिए काम ना करे आपको अपने काम से प्यार होना चाहिए क्यु कि जिस काम को करने मे आपका Interest ही नहीं है इसमें आप क्या बड़ा करेगे नहीं कभी नहीं कर पाएगे तो अपने काम से Love करे.

अमीर लोग पैसे को अपने लिए काम पर लागते है वह खुद Business करते है या फिर Stock Market मे Invest करके बहुत सारे पैसा कमाते है.

2.Asset Vs Liability 


दोस्तों यह सबसे महत्वपूर्ण बात है आपको Asset और Liability के बिच का Difference समझना होगा क्यु कि यह सबसे महत्व कि बात है जो आपको सफल बना देगी,Asset Vs Liability? 

दोस्तों एक Example से समझने कि Try करते है मान लिजिए के आपके पास Rs.10,000 है तो आप इसको Stock Market मे Invest करते है फिर आपको अच्छे Return मिलते है और 1 साल के बाद Rs.15000 हो जाते है तो यह आपका Asset है.

Asset के बहुत सारे विकल्प आपके पास होगे जैसे कि खुद का घर खरीद के Rent पर देना Stock Market मे पैसे लगाना और खुद का Business शुरू करना.

दोस्तों अगर आप Rs.10,000 को Invest नहीं करते हो और इसका उपयोग करके आप एक Android Phone खरीद ते हो तो यह आपके लिए एक Liability है.

दोस्तों आपका खर्च फिर और बढ़ जाएगा जैसे कि कभी Mobile अगर ख़राब हो गया तो Repair करना पड़ेगा फिर Mobile Cover ,Glass वरेगे वगेरे.

तो मेने यहा पर आपको अच्छे से Asset और Liability को समझाया है तो आप हमेशा Asset ख़रीदे ना कि Liability. 

3.Passive Income Stream


अगर आप कोई एक Company मे हर रोज़ 10 Hours काम करते हो और आपकी Salary Rs.20,000 Per Month है पर अगर आप Job पर नहीं जाते हो तो आपको Salary नहीं मिलेगी इसको Active Income कहा जाता है.

दोस्तों अगर आप काम नहीं करते हो फिर भी Income होती रहे इसको Passive Income कहा जाता है.

दो दोस्त थे जो दूर नदी से पानी भर कर लाते थे और अपने Village मे बेच देते थे लेकिन एक दोस्त ने नदी से गाँव तक पाइपलाइन लगा कर घर घर पानी पुह्चाने लगा जब कि दूसरा दोस्त आज भी पहले जैसा काम करता था.

यहा पर पहले दोस्त ने Passive Income Stream अपने लिए बना लिया है वह काम नहीं करेगा फिर भी Income होती रहेगी तो दोस्तों आपको Passive Income का स्त्रोत Build करना है.

Final Words     

I Hope Friends कि आपको Rich dad poor dad कि यह Summary अच्छी और काम कि लगी हो आप अपने दोस्तों के साथ यह जरुर शेयर करे जो पैसा के लिए बहुत Struggle करते है,अगर आपके दिमाग मे कोई सवाल है तो हमें जरुर Comment करके बताए.   
             

          


    

0 comments: