Sunday, April 28, 2019

Motivational Story In Hindi

दोस्तों कही बार छोटी छोटी कहानिया हमें बड़े बड़े सबक सिखा जाती है तो मे आज आपके साथ एक बहुत शानदार Motivational Story In Hindi मे शेयर करने वाला हु तो इसे ध्यान से पढ़े.

एक बार एक Shyam नाम का आदमी एक बहुत महान संत के पास जाता है और कहता है Guruji मुझे हर रोज़ बहुत सारे लोग मिलते है और मुझे अलग अलग सलाह देते है,कोई कहता है तुम मंद बुध्धि हो तो कोई कहता है तुम बहुत ज्ञानी हो,कोई कहता है तुम बहुत अच्छे इंसान हो तो कोई कहता है तुम बहुत बुरे इंसान हो.

अब मुझे कुछ भी समझ नहीं आता है कि मे किस कि बात पर यकीन करू तो Guruji मुझ पर दया करे और सही मार्ग दिखाए,तो Guruji ने Shyam को एक चमकदार Diamond दिया और कहा बाजार मे इसकी किंमत क्या है यह पता लगाओ पर इसको बेचना नहीं.

Shyam  बाज़ार मे जाता है तो सबसे पहले एक फल बेचने वाला इंसान मिलता है तो उसे पूछता है कि इस चमकदार Diamond के बदले मे तू मुझे क्या देगा तो फल वाले ने कहा मे आपको इसके बदले मे 1 Kg सेब दूंगा तो ऐसा जवाब सुन कर वह आगे बढ़ा.

Motivational Story In Hindi

फिर रास्ते मे एक सब्जी बेचने वाला Shyam को मिला तो सब्जी वाले से पूछा कि तुम मुझे इस Diamond के बदले क्या देगा तो वह बोला मे आपको 20 Kg टमाटर दूंगा यह सुन कर वह आगे बढ़ गया.

फिर वह एक जवेरी के पास गया और कहा कि आप इस Diamond के बदले मे मुझे क्या किंमत देगे तो यह जवेरी वह Diamond देख कर दंग रह गया और कहा मे तुमे 1 Cr देने के लिए तैयार हु.

अब Shyam अपने गुरु के पास जाता है और यह सारी घटना सुनाता है फिर Guruji बोले बेटा जिसकी जितनी समझ वह इतना मोल करता है.

अगर कोई तुमे कहे के तुम यह नहीं कर सकते उसका Meaning यह हुआ कि वह खुद भी इस काम को नहीं कर सकता है तो तुम अपने पर विश्वास करो तुम भी एक चमकदार Diamond हो जितना विश्वास खुद पर करोगे इतना जीवन मे आगे बढोगे.

Final Words

I Hope Friends के आपको यह Motivational Story अच्छी लगी हो Share With Your Friends.               

0 comments: