Monday, April 1, 2019

सुबह कि 6 आदते | 6 Miracle Morning Habits In Hindi

Six Miracle Morning Habits For Success In Life

6 Miracle Morning Habits को अपना के दुनिया मे बहुत सारे लोगो ने जिंदगी मे सफलता प्राप्त कि है तो आज मे आपके साथ दुनिया कि Best Seller Book The Miracle Morning मे बताए 6 आदतों के बारे मे जानकारी शेयर करुगा अगर आप इसको अपनाते है तो Life मे जरुर सफलता मिलेगी.

Hal Elrod 20 साल कि उम्र मे अपने Company के Top Salesman बन गए थे और Life मे बहुत कुछ अच्छा कर रहे थे उनके पास अपना खुद का घर था बड़ी बड़ी गाड़िया थी और Relationship भी बहुत अच्छी चल रही थी.

 6 Miracle Morning Habits In Hindi


एक दिन Hal Elrod ऑफिस से अपने घर आ रहे थे कि अचानक रास्ते मे एक Car के साथ उनका Accident हो गया और तत्काल Hal को Hospital ले जाया गया.

जब Hospital गए तो Doctor ने बताया कि Hal Elrod का Brain पूरी तरह से Damage हो गया है और वह 7 दिन तक कोमो मे रहे.

सात दिन के बाद वह होश मे आये तो Doctor ने उनको बताया कि अब आप जिंदगी मे कभी भी अपने पैरों पर नहीं चल पाएगे.

यह बात सुन कर वह बहुत दुखी हो गए और निर्णय किया कि मे जरुर अपने पैरों पर चल कर दिखा दूंगा तो ऐसे Positive Attitude का रिजल्ट यह आया कि Hal सिर्फ 3 Week मे चलने लगे और Doctor यह देख कर दंग रह गया.

फिर से उनकी Life बहुत अच्छी गुज़र ने लगी परंतु 2007-2008 मे पुरे विश्व मे मंदी मतलब कि Financial Crisis के कारण उनका Business पूरी तरह से Fail हो गया.

अपने घर और दूसरी Property पर उसने क़र्ज़ लिया फिर भी वह परिस्थिति को अपने Control मे नहीं कर सके और बहुत गरीब बन गए.

Hal Elrod ने बहुत Research करके सुबह कि यह 6 आदते खोज निकाली और इसको अपना के Life बहुत सफल इंसान बने वह सिर्फ 2 साल के समय मे.

यह 6 आदतों को Savers नाम दिया गया है जिसका मतलब निचे दिया गया है तो अब हम 6 Miracle Morning Habits के बारे मे Detail मे समझते है.

Habit No.1 Silence 


बहुत सारे लोग ख़ास कर आज के दिनों मे अपने दिन कि शुरुआत Smart Phone से करते है जैसे कि Facebook पर Message Check करना Whatsapp पर Time Spend करना और सुबह सुबह Negative News Read करना.

तो दोस्तों ऐसा करना आपके लिया बहुत Harmful हो सकता है क्यु कि इससे आपका Stress बढ़ता है और Mind का IQ Level घटता है.

आप सुबह Silence रहे अपने आप को शांत रखे ऐसा करने के लिए आप Meditation और Prayers कर सकते हो क्यु कि ध्यान मे बहुत शक्ति होती है.

अमेरिका के अरबपति Ray Dalio कहते है कि Meditation(ध्यान) मेरी Financial Success का बहुत बड़ा कारण है क्यु कि ध्यान करने से आपका Mind बहुत Sharp होता है और IQ Level भी बढ़ता है.

Habit No.2 Affirmation 


6 Miracle Morning Habits मे दूसरी आदत है Affirmation मतलब कि अपने आपको Positive Quotes बोलना अच्छे विचार को बार बार बोलना इसको Affirmation कहते है.

जब आप अपने आप से बार बार यह बोलते है कि I'm Strong तो आपका Mind यह सच मान लेता और Real मे आप एक Strong इंसान बन जाते हो.

दोस्तों Affirmation एक बहुत Powerful चीज़ है जो आपको जरुर सफल इंसान बनाएगी मेने कुछ ऐसे सुविचार लिखे है जो आप पढ़ सकते हो.


Habit No.3 Visualization


दोस्तों Visualization का मतलब होता है कल्पना करना क्यु कि बिना कल्पना के कोई चीज़ हकीकत नहीं बनती है.

अगर आज आप Smart Phone का उपयोग करते हो तो यह 100 साल पहले एक कल्पना ही थी जो आज हकीकत मे बदल गई है.

आप जो बनना चाहते हो इसके बारे मे Visuallization करे क्यु कि यह आपके Mind मे पूरी तरह से बेठ जाएगा और हकीकत बन जायेगा बस आपको इसके लिए मेहनत करनी होगी.

Habit No.4 Exercise 


दोस्तों Miracle Morning Habits मे मेरे सबसे Favorite आदत Exercise है क्यु यह सबसे जरुर और महत्वपूर्ण भी है.

दोस्तों अगर बात करे Exercise कि तो इसके बहुत सारे फायदे है Exercise करने से हमारे शरीर को अधिक मात्रा मे Oxygen मिलता है और हम पूरा जीवन स्वस्थ रहते है. 

Exercise करने से आपकी Health बहुत अच्छी होगी और Health इस दुनिया कि सबसे बड़ी Wealth है यह तो हम सब अच्छी तरह से जानते है.

दोस्तों आप हर रोज कम से कम 30 Min तक जरुर एक्सरसाइज करे फिर देखे कि आप मे कितना बदलाव आया है मे कहता हु Life Change हो जाएगी.

Habit No.5 Reading 


Friends सुबह सुबह आप 20 Minute हर रोज़ Reading कि आदत जरुर Add करनी चाहिए और Reading हमेशा Self Help Books का ही करे क्यु कि वह आपको Life मे बहुत बड़ी सफलता हासिल करने मे मदद करेगी.

दुनिया के बहुत सारे सफल लोग जैसे कि Bill Gates,Mark,Warren Buffett आज भी अपना पूरा समय Reading करने मे लगाते है.

आप टीवी और सोशल मीडिया कि जगह Reading मे अपना समय दे फिर देखे कि कैसे आपकी जिंदगी अचानक बदल जाएगी.

Habit No.6 Scribing


दोस्तों Scribing का मतलब होता है लिखना आप को एक ऐसी Book जरुर बनानी चाहिए जिसमे आप अपने Dreams और Goal के बारे मे लिखना चाहिए.

Goals को लिखने से आप के Goal को Achieve करने के Chance 80% तक बढ़ जाते है साथ आप रोज़ कुछ ऐसा लिखे जो आपको बहुत उपयोगी हो.

तो यह थी 6 Miracle Morning Habits है जिसको आप Apply करके अद्भुत Result को Achieve कर सकते हो.

Final Words 

दोस्तों I Hope कि आपको मेरी यह कोशिश अच्छी लगी हो अगर आपके मन मे कोई सवाल है तो हमें Comment करके जरुर बताए और साथ यह Miracle Morning Habits को जरुर अपनाए क्यु कि Apply करने से ही फायदा होगा.  


   
                



    
             

0 comments: