Sunday, April 21, 2019

ICC World Cup 2019 India Team Player List In Hindi

ICC Cricket World Cup क्रिकेट जगत कि सबसे बड़ी टूर्नामेंट है,क्रिकेट प्रेमी के लिए यह साल बहुत अच्छा गुज़र ने वाला है क्यु कि इस साल ICC Cricket World Cup 2019 कि शुरू आत 30 May को England कि धरती पर होने वाली है.

ICC World Cup 2019 India Team Player

दोस्तों Team India को भी इस टूर्नामेंट जीत ने का सबसे प्रबल दावेदार माना जाता है तो ऐसे मे कोन 15 Player है जो इसबार England World Cup 2019 खेलने जाएगे यह सवाल बहुत समय से विवाद मे है पर BCCI ने ऐसे 15 Player के नाम Declare कर दिए है जो ICC World Cup 2019 मे Team India से खेलेगे.

वर्ल्ड कप 2019 भारतीय टीम मे शामिल है यह 15 खिलाडी

तो दोस्तों हम सभी 15 Player के बारे मे थोडा Detail मे जानते है.

1.Virat Kohli (Captain)

दोस्तों यह नाम बहुत Famous क्रिकेट जगत मे तो इस बार ICC World Cup 2019 मे विराट कोहली टीम इंडिया के कप्तान होगे.

विराट कोहली ODI क्रिकेट मे 41 शतक जड़ चुके है और आगे भी बहुत उम्मीद है साथ विराट कि Age 30 साल है.

2.Rohit Sharma (Vice-Captain)  

दोस्तों दूसरा नाम है रोहित शर्मा जो ODI के लिए बहुत प्रसिद्ध है क्यु कि ODI मे रोहित का Highest Score 264 है जो कि दुनिया मे किसी दुसरे के नाम नहीं है.

वर्ल्ड कप 2019 मे रोहित शर्मा को उप-कप्तान बनाए गए है मतलब अगर विराट कोहली नहीं खेल रहे तो वह कप्तानी करेगे,रोहित शर्मा ODI मे 22 शतक जड़ चुके है.

3.Shikhar Dhawan (Opening Batsman)  

दोस्तों शिखर धवन रोहित शर्मा के साथ मिल कर Opening करेगे ऐसा अंदाज़ लगाया जाता है क्यु कि यह जोड़ी बहुत बड़े बड़े लक्ष्य को पार किया है.

शिखर धवन ODI मे 16 शतक लागा चुके है और स्ट्राइक रेट बहुत शानदार है इसीलिए शिखर को जरुर खेलने का मोका मिलेगा.

4.KL Rahul (Top Order)  

केएल राहुल Opening भी कर सकते है और साथ एक अच्छे विकेट कीपर भी है,IPL मे राहुल पंजाब कि तरफ से बल्लेबाजी करते है.

केएल राहुल के पास बहुत ज्यादा अनुभव नहीं है क्यु कि वह सिर्फ 14 ODI Match खेले है इसमें 2 अर्ध शतक और 1 शतक लागा चुके है.

5.Vijay Shankar (Batsman) 

दोस्तों विजय शंकर पहली बार वर्ल्ड कप खेल रहे है बहुत ज्यादा अनुभव नहीं है इस खिलाडी के पास पर IPL मे अच्छे प्रदर्शन के कारण Team मे select किया गया है.

विजय शंकर सिर्फ 9 ODI Match खेले है और इसमें Highest Score सिर्फ 46 रन का है.

6.Dinesh Karthik (Wicket-Keeper)  

दिनेश कार्तिक एक बहुत शानदार और अनुभवी बल्लेबाज है और साथ विकेट कीपर भी है तो Team जगह मिली है,दिनेश कार्तिक पहले 2007 का वर्ल्ड कप खेल चुके है पर आज तक कभी शतक नहीं लागा पाए है.

7.MS Dhoni (Wicket-Keeper)   

वर्ल्ड कप 2019 का सबसे महान और अनुभवी प्लेयर है एमएस धोनी क्यु कि हम सब जानते है के धोनी क्या क्या कर सकते है,2011 का वर्ल्ड कप इंडिया ने जीता तब India के कप्तान Dhoni थे और फाइनल मे बहुत अच्छा प्रदर्शन भी किया.

एमएस धोनी एक शानदार विकेट कीपर भी है जो 434 को Out कर चुके है साथ वह 341 ODI Match का अनुभव और 10 शतक.

8.Kedar Jadhav (Hit-Batsman)

केदार जाधव अपनी Hitting के लिए प्रसिद्ध है क्यु कि दोस्तों ODI क्रिकेट मे उनका स्ट्राइक रेट 102.53 है जो कि अपने आप मे एक बहुत बड़ी उपलब्धि है.

केदार जाधव ODI क्रिकेट मे 5 अर्ध शतक और 2 शतक लागा चुके है और उनका Highest Score 120 रन का है.

9.Kuldeep Yadav (Spin-Bowler)  

कुलदीप यादव India Team के सबसे युवा प्लेयर है उनकी उम्र सिर्फ 24 साल कि है और कुलदीप 44 ODI Match खेले और उसमे 87 विकेट निकाली है.

पहली बार World Cup खेल रहे है और बहुत शानदार स्पिनर है क्यु कि दोस्तों इसकी गूगली के आगे सारे विदेशी प्लेयर अपने हथियार डाल देते है.

10.Yuzvendra Chahal (Spin-Bowler)  

दोस्तों हम सब अच्छी तरह जानते है कि विदेशी बल्लेबाज कि सबसे बड़ी कम जोरी है स्पिन बोलिंग क्यु वह भारतीय कि तरह स्पिन नहीं खेल सकते है तो चहल के बहुत अच्छे स्पिनर है.

चहल ने 41 Match मे 72 Wicket निकले है जो एक बहुत शानदार रिकॉर्ड है,चहल ने 1 इनिंग मे 42 रन देके 6 विकेट निकाले थे वह उनकी सबसे बेस्ट बोलिंग है.

11.Ravindra Jadeja (All-Rounder)   

दोस्तों रविन्द्र जडेजा एक All-Rounder प्लेयर है जो Batting और Bowling दोनों कर सकते है और पहले 2015 का वर्ल्ड कप भी खेले है तो अनुभव भी बहुत होगा.

जडेजा ने 151 Match मे 174 विकेट निकले है और 2035 रन बनाए है तो Team एक ऐसा प्लेयर तो होना ही चाहिए जो Batting और Bowling दोनों कर सके.

12.Jasprit Bumrah (Fast-Bowler)  

जसप्रीत बुमराह 49 Match खेले है और इसमें 85 विकेट निकाले है वह अपनी कार्किदी का पहला वर्ल्ड कप खेल रहे है.

13.Bhuvneshwar Kumar (Fast-Bowler) 

दोस्तों अगर बात करे India Team के सबसे बेहतरीन बॉलर कि तो इसमें भुवनेश्वर कुमार का नाम सबसे पहले आता है,भुवनेश्वर ने 105 Match मे 118 विकेट निकाले है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इकॉनमी सिर्फ 5.01 है.

14.Mohammed Shami (Fast-Bowler)  

शमी 63 ODI मे 113 विकेट निकाले है और 2015 वर्ल्ड कप मे पहले खेल चुके है तो अनुभव बहुत है.

15.Hardik Pandya (All-Rounder) 

दोस्तों हार्दिक पांड्या मेरे सबसे पसंदीदा प्लेयर है क्यु कि वह बड़े बड़े Six भी लगाते है और बड़े बड़े विकेट भी निकालते है तो ऐसा प्लेयर टीम मे जरुर होना चाहिए.

Final Words

दोस्तों I Hope कि आपको मेरा यह ICC World Cup 2019 वाला Article पसंद आया होगा तो दोस्तों इस Post को अपने क्रिकेट प्रेमी दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे.  

   



      

0 comments: