Monday, April 22, 2019

गौतम बुद्ध और एक वैश्या कि कहानी | Motivational Story In Hindi

Gautam Buddha Motivational Story In Hindi

Friends आज मे आपको भगवान बुद्ध और वैश्या कि एक अद्भुत Motivational Story के बारे मे आज हम आपको बताएगे जो आपका जीवन जीने का नजरिया बदल देगी.

अगर दुनिया मे सबसे ज्यादा कोई धर्म बहुत कम समय मे लोगो ने अपनाया है तो वह बोद्ध धर्म है क्यु कि Gautam Buddha ने अपने समय काल मे बहुत अधिक अनुयायी बनाए और इस धर्म का दुनिया के सभी देशो मे  प्रचार किया.

भारत मे एक वैशाली नाम का नगर था इस नगर मे आम्रपाली नाम कि एक बहुत सुंदर महिला रहती थी जो वैश्यावृति का काम करती थी तो इसलिए पुरे नगर मे वह बहुत बदनाम थी.

बहुत सालो तक आम्रपाली ने धनिक लोगो का मनोरंजन किया लेकिन एक बार क्या हुआ कि वैशाली नगर मे Gautam Buddha खुद पधारे क्यु कि वह पूरे भारत का भ्रमण करते थे.

Gautam Buddha Motivational Story In Hindi

वैशाली नगर मे गौतम बुद्ध लोगो को एक वृक्ष के निचे बेठ कर ज्ञान दे रहे थे तभी वहा आम्रपाली आई और बुद्ध से कहा भगवन क्या आप मेरे घर आज भोजन के लिए पधारेगे तो यह बात सुन कर Gautam Buddha बोले हा मे जरुर भोजन ग्रहण करने के लिए आपके घर आऊंगा.

गौतम बुद्ध के शिष्य और वहा उपस्थित लोग सभी आचर्य मे पड़ गए और बुद्ध को मना किया कि आप वहा ना जाए क्यु कि वह एक अपवित्र वैश्या स्त्री है.

सब लोगो के मना करने के बाद भी बुद्ध आम्रपाली के घर गए वैश्या महिला यह देख कर बहुत खुश हुई के इतने महान संत मेरे घर आए फिर बुद्ध ने भोजन किया और महिला को उपदेश दिया के तन का सुख कुछ देर ही रहता है इसीलिए तुम भगवान कि भक्ति करो और अपना जीवन इश्वर को समर्पित करो.

वैशाली नगर के लोगो Gautam Buddha का विरोध करने लगे क्यु कि वह एक वैश्या के घर भोजन करने के लिए गए तो गौतम ने सभी लोगो को जवाब दिया के अगर नगर के सारे पुरुष अच्छे होते तो क्या यह वैश्या बन पाएगी आप सभी लोग इसका मनोरंजन करते है तो दोष आपका है.

सबसे पहले अपने दोष देखो फिर दुसरे के दोष को देखो यह बात सुन करे सारे वैशाली नगर वासी चुप हो गए और आम्रपाली बुद्ध कि अनुयायी बन गई और अपना पूरा जीवन संत कि तरह बिताया.

तो Friends इस Motivational Story से हमें यह सिखने को मिलता है कि सबसे पहले हम अपने खुद के दोष को देखने चाहिए और दुसरो के गुण का विचार करना चाहिए तब आप महान बन पाएगे.

अगर आप पुरे World बदल ना चाहिते हो तो पहले खुद को बदलो फिर दुनिया अपने आप बदल जाएगी हां दोस्तों ऐसा ही होता है.

Final Words 

I Hope Friends के आप को मेरी Motivational Story In Hindi वाला यह पोस्ट पसंद आया हो आप अपने दोस्तों के साथ यह आर्टिकल जरुर शेयर करे. 
             

0 comments: