Wednesday, April 17, 2019

इंग्लिश बोलना कैसे सीखे | How To Speak English Fluently

इंग्लिश बोलना सीखे- 6 आसन तरीके 

दोस्तों आप सभी का फिर से एक बार Webgyan पर दिल से स्वागत करता हु,आज हम सीखेगे कि इंग्लिश कैसे सीखे ? कुछ ऐसे आसन तरीके जिसकी मदद से आप आसानी से English बोल पाएगे और समझ भी पाएगे.

दोस्तों आज कल  English का जमाना है यह तो हम सब अच्छी तरह जानते है क्यु कि अगर आप किसी Foreign Country मे Job करना चाहते हो या तो पढाई करना चाहते हो तो English Language सीखना बहुत जरुरी है.

English Bolna Sikhe


Friends अगर बात करे हमारे India कि तो आज कि Date मे English भाषा का महत्व बहुत अधिक बढ़ गया है क्यु कि India मे भी अगर आप Job के लिए Apply करेगे तो वहा पर Interview इंग्लिश मे ही देना होगा.

तो दोस्तों अगर इंग्लिश आपके जीवन कि सबसे बड़ी परेशानी बन गई है तो मे यहा पर आपको कुछ ऐसे शानदार Tips देने वाला हु जिसकी मदद से आप इंग्लिश आसनी से बोल पाएगे.

अगर कोई इंसान अपने Mind मे Goal को Set करले तो वह इसे आसानी के साथ पूरा भी कर सकता है क्यु कि इस दुनिया मे कुछ भी असंभव नहीं है.

1.इंग्लिश सुनना (Listen to English)


दोस्तों अपने आप से एक सवाल करे कि आपने अपनी मातृ भाषा कैसे बोलना सीखी अगर आप India से हो तो हिंदी बोलना और समझना आपके लिए बहुत आसन होगा क्यु कि हम बचपन से ही हिंदी सुनते आए है.

एक अंग्रेज बच्चा कभी English के Class नहीं करता है वह बचपन से इंग्लिश सुन रहा है तो वह ऐसे ही वह भाषा सिख गया,तो दोस्तों आपको भी बहुत ज्यादा इंग्लिश सुनना है.

आप Youtube Videos,news और movies इंग्लिश मे ही देखे और सुने क्यु कि इससे आपको बहुत लाभ होगा अगर आप यह क्रिया 3 महीने तक करते है तो जरुर इस भाषा को सीखेगे.

2.Vocabulary (शब्द संग्रह पढ़े)


दोस्तों अगर आपके पास शब्द नहीं होगे तो कैसे किसी भाषा को आप बोल सकेगे क्यु कि भाषा मे शब्द मुख्य है अगर आपको पिता को इंग्लिश मे बोलना है तो इसका मतलब होता है Father तो ऐसे आपको शब्द संग्रह को अच्छे से याद करना है.

इसके लिए आप कोई अच्छी Book पढ़ सकते हो या फिर Mobile Apps को भी उपयोग कर सकते हो,अगर प्रतिदिन आप 100 शब्द को याद करेगे तो जरुर आप कुछ महीनो मे English भाषा के Master बन जाएगे.

3.Think In English (इंग्लिश मे सोचे)


मेरे अनुभव के आधार पर मे आपको बता रहा हु कि दोस्तों यह सबसे जरुरी और महत्व कि बात है क्यु कि अगर आप English मे सोचने लगे तो बहुत बहुत आसन हो जाएगा यह भाषा सीखना.

बहुत सारे लोगो यह गलती करते है कि हिंदी को पहले इंग्लिश मे अनुवाद करते है फिर बोलते है तो ऐसा नहीं होना चाहिए क्यु कि ऐसा करने से आपके बोलने कि Speed बहुत धीमी हो जाएगी.

आपको English मे Thinking करना है मतलब आपने Books शब्द सुना तो किताब का चित्र आपके Mind मे आना चाहिए,ऐसा करने से बहुत जल्द आप इस भाषा पर अच्छी पक्कड़ बना पाएगे.

4.Read Loudly (जोर से पढ़े)


Friends आपको हर रोज़ इंग्लिश को जोर जोर से पढना चाहिए इसका कारण बस इतना है कि जब आप जोर जोर से पढेगे तो आपका शब्द उच्चारण बहुत अच्छा हो जाएगा और बोलते समय एक Professional व्यक्ति भी नज़र आएगे.

दोस्तों इसका एक और जो बहुत बड़ा फायदा यह है कि आपको बोलने का अभ्यास बहुत अच्छी तरह से हो जाएगा जिससे जब आप कही पर English मे बात करेगे तो स्पष्ट बोली होगी.

हर रोज़ 10 से 15 Page आपको जोर जोर से पढना चाहिए इसके लिए आप News paper का उपयोग कर सकते हो या तो कोई अच्छी Self help books भी पढ़ सकते हो.

5.English Grammar (व्याकरण सीखे)


English मे अगर आपको Master बनना है तो आपको इसके व्याकरण के नियम आना बहुत जरुरी है तो आपको English Grammar सीखना चाहिए,Youtube पर आपको ऐसे बहुत सारे Video मिल जाएगे जिसकी मदद से आप Grammar आसानी से सिख पाएगे.

अगर बात करे English Grammar के महत्वपूर्ण Topic के बारे मे तो इसमें Tenses बहुत अधिक जरुरी है और साथ Active Passive,Verbs,Noun,Adverbs वगेरे वगेरे.

English Grammar सिखने के लिए सबसे बेस्ट Study Iq के Video बहुत अच्छे है जो आप इस पर क्लिक करके देख सकते हो,यहा पर बहुत अच्छे से समझया गया है.

6.Believe (विश्वास)


Believe मतलब विश्वास एक बहुत बड़ी शक्ति है जो इंसान को कुछ भी करने के लिए शक्ति प्रदान करती है जैसे कि अरुणिमा ने एवरेस्ट अपने नाम कर लिए और महात्मा गाँधी ने आज़ाद भारत का सपना पूरा किया तो ऐसे आपको अपने खुद पर विश्वास रखना है कि मे English जरुर सिख कर रहूँगा.

मेरा विश्वास करो मेरे प्यारे दोस्तों क्यु कि विश्वास मे बहुत शक्ति होती है,इसके मदद से आप सारी दुनिया जीत सकते हो तो यह English क्या चीज़ है.

Final Words


I Hope दोस्तों कि आपको मेरी यह Post आपको पसंद आई हो दोस्तों कहते है कि ज्ञान Share करने से और अधिक बढ़ता है तो आप अपने Friends और Social Media पर यह Post जरुर शेयर करे अगर आपके मन मे कोई सवाल है तो हमें Comment करके जरुर बताए.

      

0 comments: