Sunday, April 28, 2019

ॐ मंत्र का उच्चारण करने से होते है अद्भुत फायदे और मिलती है रोगों से मुक्ति

ओम इस पुरे Universe का सबसे छोटा और सबसे शक्ति शाली मंत्र है,ओमकार का उच्चारण करने से अद्भुत लाभ होते है पर अगर आप ने सही तरह से उच्चारण किया तो ही लाभ मिलेगे.

दोस्तों ॐ तीन अक्षर से बना हुआ महा मंत्र है इसमें अ,उ और म यह तीन शब्द के समन्वय से बनता है तो यह बात आपको खास ध्यान मे रखनी है.

benefits of om chanting


अब हम जानते है कि Om के क्या क्या Benefits है और इस मंत्र के उच्चारण से बहुत सारे रोगों से मुक्ति मिलती है,अगर जीवन को महान बनाना है तो ओमकार का जाप करे.

Lord Krishna ने गीता मे कहा है कि मे वृक्ष मे पीपल और मंत्र मे ॐ (ओमकार) हु तो दोस्तों ब्रम्हांड कि सारी शक्ति आपको मिलेगी इसके जाप करने से.

Benefits Of Om Chanting (ॐ उच्चारण के फायदे) 

1.ॐ मंत्र के उच्चारण से पाचन शक्ति तेज़ हो जाती है और एसिडिटी (Acidity),कब्ज मतलब के Constipation कि समस्या कभी नहीं होती है.

2.ॐ का उच्चारण करने से एक कंपन होती है जिसके कारण मेरुदंड(Spinal Cord) कि Strength बहुत अधिक बढ़ जाती है.

3.शरीर कि Strength बढती है और Young जैसा महसूस होता है क्यु कि इसके जाप मे बहुत अद्भुत शक्ति होती है.

4.ओमकार का उच्चारण करने से Body मे ब्लड का प्रवाह संतुलित रहता है जिसके कारण जिंदगी मे कभी भी ब्लड प्रेशर कि समस्या नहीं होती.

5.दोस्तों आज दुनिया मे लाखो लोग ऐसे है जो तनाव से परेशान है तो इस मंत्र का उच्चारण करने से तनाव मतलब Stress से मुक्ति मिलती है.

6.अगर आप को बहुत थकान महसूस होती है तो आप 5 मिनट तक Om Chanting करे फिर देखे कैसे तुरंत Body Relax हो जाएगी.

7.हररोज़ ॐ का उच्चारण करने से फेफड़े कि कमजोरी दूर होती है और फेफड़े बहुत मजबूत बनते है क्यु कि इसमें आपको बहुत भरपूर मात्रा मे Oxygen(O2) मिलता है.

8.अगर आपको अनिद्रा मतलब कि Insomnia बिमारी है तो सोने से पहले 5 मिनट तक ओम का जाप जरुर करे क्यु कि यह अनिद्रा का रामबाण इलाज है.

9.दोस्तों ॐ के उच्चारण से आपकी Voice बहुत सुरीली और मधुर बनती है और थायरोइड़ कि समस्या कभी नहीं होगी.

10.आप पूरा दिन बहुत फ्रेश फील करेगे और ऐसा लगेगा कि बस Life मे अब कोई चीज़ कि कमी नहीं है.

ॐ उच्चारण का समय और विधि 

दोस्तों आप Morning मे खाली पेट ॐ का जाप करे यह बहुत फायदेमंद होगा,दोस्तों ख़ास ध्यान रखे कि खाना खाने के 1 घंटे बाद ही इसका उच्चारण करे इसीलिए सुबह का समय बहुत अच्छा है.

ॐ तीन अक्षर से बाना है अ,उ और म तो इसमें अ कि Voice नाभि से उ कि Voice मतलब कि आवाज ह्र्दय से और म कि आवाज कंठ से आनी चाहिए यही उच्चारण करने का  Right Way मतलब सही तरीका है.

Final Words

I Hope दोस्तों के आपको मेरी यह Post अच्छी और काम कि लगी और ओम मंत्र के जाप के फायदे आप अपने दोस्तों के साथ Social Media पर जरुर शेयर करे.                 

0 comments: