Tuesday, March 19, 2019

On Page SEO Kya Hai ? On Page SEO Ki Puri Jankari Hindi Me

On Page SEO In Hindi?Hello Friend आप सभी का Webgyan पर दिल से स्वागत है,दोस्तों Blogging के क्षेत्र मे आज Career बनाना बहुत मुश्कील बन गया है क्यु आज हर कोई ब्लॉगिंग कर रहा है,तो आपको अपनी वेबसाइट को गूगल के First Page मे रैंक करवाने के लिए SEO का ज्ञान होना बहुत जरुरी है.

आज के समय मे आप बिना SEO किए वेबसाइट को कभी भी रैंक नहीं करवा सकते हो क्यु कि गूगल सर्च इंजन का Algorithm पूरा SEO पर काम करता है,SEO का पूरा नाम search engine optimization है.

On Page Seo Tips In Hindi


एसईओ के मुख्य दो प्रकार है,1.On Page SEO 2.Off Page SEO यह दोनों ही अपने आपमें एक अलग महत्व रखते है,आज हम On Page Optimization के बारे मे सीखेगे.


दोस्तों मान लिजिए कि आपका एक वेबसाइट है और मेरा भी एक वेबसाइट है और हम दोनों एक ही Topic पर लोगो के साथ जानकारी शेयर करते है परंतु आपका Website Google Search मे Number 1 Rank कर रहा और मेरा Number 2 पर तो इसका मतलब यह हुआ कि आपकी साईट का SEO बहुत ही अच्छा है.

दोस्तों मे आज आपको कुछ ऐसे शानदार एसईओ टिप्स देने वाला हु जिसकी मदद से आप आसानी के साथ सर्च इंजन मे रैंक कर पाएगे और बहुत ज्यादा ट्रैफिक ला सकेगे.

आप कितना भी अच्छा वेबसाइट बना लिजिए पर अगर इसके ऊपर Traffic नहीं आएगा तो इसका कोई मतलब नहीं है तो आप इस Tips जरुर Apply करे क्यु कि बिना Apply करे आप कभी Grow नहीं कर पाएगे.


On Page SEO Tips In Hindi


Friends मे यहा आपके साथ 15 Best On Page SEO Tips शेयर कर रहा हु जिसको आसानी से Apply करके बेहतरीन रैंकिंग कर पाएगा.

1.Blog Post के लिए Keyword Find करे   

On Page SEO मे Keywords Research बहुत जरुरी है क्यु बिना Keyword गूगल सर्च इंजन आपके Blog Post को Index नहीं कर पाएगा.

Google मे आप जो भी सर्च कर रहे है वह सब Keywords है,इसके आधार पर ही सर्च इंजन अपने रिजल्ट को यूजर के सामने Show करता है.

तो अब सवाल यह आता है कि अच्छे Keywords को Find कैसे करे ? आपको बहुत ऐसे Tool मिल जाएगे जिसकी मदद से आप अच्छे अच्छे कीवर्ड निकाल पाएगे.

Google Keyword Planner और Keywords Everywhere यह दोनों बहुत अच्छे और बिलकुल Free टूल है जिसकी मदद से आप कीवर्ड निकाल सकते है.

जिस Keywords पर Search ज्यादा और Competition कम हो इसके ऊपर ही आप काम करे क्यु कि वहा पर रैंक करना बहुत आसन होता है.

How To Find Keywords
         

ऊपर आप देख सकते हो कि मेने on page seo कीवर्ड को सर्च किया तो उससे Related बहुत सारे Idea show कर रहा है,साथ 12,100 Monthly Search,$ 2.79 CPC और Law Competition है.

तो दोस्तों आप ऐसे बहुत सारे keywords पर काम कर सकते हो और अपनी रैंकिंग का बढ़ा सकते हो.

2.Website Loading Speed   

Website कि Speed बहुत तेज़ होनी चाहिए क्यु अगर आपकी वेबसाइट बहुत धीमे Open होती है तो यूजर इसको छोड़ के दूसरी साईट पर चला जायेगा जिससे Bounce Rate बढ़ जायेगा Traffic बहुत ही कम आएगा और रैंकिंग डाउन होगी.

अगर Website को load होने मे 3-4 second लगते है तो यह ठीक है परंतु इससे अधिक समय नहीं लगना चाहिए क्यु यह SEO के हिसाब से Harmful है. 

मे यहा पर आपको कुछ ऐसे खास टिप्स देने वाला हु जिसकी Help से आप अपने साईट कि स्पीड को फ़ास्ट कर पाएगे.

- Simple And Clean Template का उपयोग करे.
- बहुत अधिक Size वाले Image का Use ना करे Maximum 100kb.
- अगर वेबसाइट वर्डप्रेस पर है तो ज्यादा Plugin Install ना करे.
- अच्छे Web Hosting सर्विस का Use करे.

आप Website कि Speed को Check करने के लिए Google Page Speed टूल का उपयोग कर सकते हो यह बहुत ही आसन है.

Website Ki Speed Kaise Badhaye
   
     
इस टूल को Open करके इसमें अपनी Website के Url को Paste करे और Analyze बटन पर क्लिक करे, यहा पर आप Webgyan कि Speed को देख सकते हो.

3.Website को User Friendly Design करे   

दोस्तों यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप एक अच्छे टेम्पलेट का उपयोग करके साईट को बेहतर तरीके से डिजाईन करे क्यु अगर डिजाईन अच्छे होगी तो यूजर आकर्षित होगा. 

आप अपने Website मे About Us,Contact Us,Privacy Policy और Disclaimer यह चार Pages को जरुर Add करे क्यु यह आपको एक Brand बना देगा.

डिजाईन को बहुत Simple और Clean रखे साथ ही यह Mobile Friendly भी होनी चाहिए क्यु आज मोबाइल के यूजर बहुत अधिक है.

4.Custom Permalink का उपयोग करे     

On Page SEO का अगर कोई सबसे महत्वपूर्ण फैक्टर है तो वह Custom Permalink है क्यु कि Search Engine इसके आधार पर Blog Post को Index करता है.

Custom permalink
   

दोस्तों यहा पर खास बात का ध्यान रखे कि Custom Permalink 4-5 words से ज्यादा ना लिखे क्यु कि वह रैंक करने मे देर लगेगी,इसमें आपका Target Keyword जरुर होना चाहिए.

5.Image Optimization जरुर करे   

दोस्तों सबसे पहले तो आपको Image कि Size को कम करना होगा क्यु कि बहुत अधिक Size वाले Image वेबसाइट कि स्पीड को कम कर देता है,इसके लिए आप Toolur.com टूल का उपयोग करे.

हमेशा Image को PNG या फिर JPG फॉर्मेट मे रखे और Blog post के अनुसार Rename करे साथ alt tag जरुर दे.

ऐसा करने से Image के माध्यम से सर्च इंजन से बहुत ट्रैफिक आएगा क्यु ऐसा Image जल्द रैंक करता है,यहा alt tag मे अपना Target Keyword को जरुर लिखे.

6.Meta Description लिखे  . 

आप एक बहुत ही अच्छा Meta Description लिखे क्यु कि यह Search Engine को Blog Post के बारे मे जानकारी देता है कि यह पोस्ट किस बारे मे है.

Meta Description 120 शब्द से ज्यादा ना लिखे और इसमें मुख्य कीवर्ड को जरुर लिखे क्यु कि यह आपके CTR को Increase करता है जिससे ट्रैफिक बहुत High रहता है.

7.Unique Post Title  

एक बहुत ही Unique और Attractive Post Title आपको लिखना चाहिए क्यु कि इससे लोग आपके टाइटल पर क्लिक करेगे और ट्रैफिक बढेगा.

आप अपने Post के Title मे Target Keyword को जरुर लिखे ऐसा करने से Number 1 पर रैंक करने के संभावना बढ़ जाती है क्यु कि Google का Algorithm Keywords पर काम करता है.

Blog Post का Title 70 Character और 12 Words से ज्यादा ना लिखे क्यु कि यह On Page SEO के नियम के विरुद्ध है.

8.High Quality Content लिखे  

Friends आप ने यह बहुत बार पढ़ा होगा कि Content Is King और यह बिलकुल सही है क्यु कि अगर आपके Content मे दम नहीं होगा तो वह 1st Page पर रैंक कैसे करेगा.

आपका Content एक Unique और High Quality होना चाहिए,यहा पर मे कुछ टिप्स शेयर कर रहा हु जो आपको ऐसा Content लिखने मे मदद करेगा.

- आपके Content मे 1000 से ज्यादा Words होने चाहिए क्यु कि Google Long Article को पसंद करता है.
- Content कही से Copy किया हुआ नहीं होना चाहिए बिलकुल Unique कन्टेंट लिखे.
- Target Keywords को Bold जरुर करे.
- Image का उपयोग जरुर करे एक image 1000 words के बराबर है.
- Content मे Use less words का उपयोग ना करे. 
- Content मे यूजर के Question का Answer जरुर होना चाहिए.

9.H1,H2,H3 Heading देना चाहिए

दोस्तों आपको अपने Article मे Heading tags का उपयोग जरुर करे यह Ranking के लिए जरुरी है,अगर आपका वेबसाइट ब्लॉगर पर है तो Subheading का Use कर सकते हो.

आप अपने Heading tag मे कीवर्ड को जरुर लिखे जिससे यह बेहतर तरीके रैंक कर पाए और यूजर को भी समझने मे आसानी हो.

10.Seo Friendly Post Url    

On Page SEO मे Url का अपना एक अलग ही महत्व है क्यु कि सही तरीके का Url आपके ब्लॉग पोस्ट को सर्च इंजन मे रैंक करवाने के लिए बहुत जरुरी होता है.

आपके Blog Post का Url 5 Words से ज्यादा नहीं होना चाहिए और इसमें Target Keyword जरुर होना चाहिए.

True Url :- www.webgyan.in/on-page-seo-in-hindi 

False Url :- www.webgyan.in/Q=52684   

इसीलिए आप हमेशा एक अच्छे Seo Friendly Url का उपयोग ही अपने Blog Post के लिए करे.

11.Internal Linking  

Internal Linking एक बहुत ही महत्वपूर्ण फैक्टर है अगर इसका सही तरीके से उपयोग किया जाए तो ये बहुत फायदेमंद साबित होगा.

Read More-Website कि Traffic कैसे बढाए जरुर पढ़े.  

यहा पर मे Blogging और Seo के बारे मे Post लिख रहा हु अगर मेरे पास इस टॉपिक से Related और भी दुसरे पोस्ट है तो मे इसके साथ Link करुगा इसको Internal Linking कहते है.

Internal Linking के बहुत फायदे है जैसे कि Page View बढ़ते है,Backlink बनते है और एक प्रकार का Link-Building हो जाता है जिससे Ranking Increase होती है.

12.Remove Broken Link    

फ्रेंड्स Broken Link हमारे Website कि Ranking को बहुत Down करती है तो ऐसे Link को वेबसाइट से Remove कर देना चाहिए.

Broken Link वही होते है जो 404 Not found का Error Show करता है,तो इसे Search Console कि Help से कायमी रूप से remove हो जाएगे.

13.Social Media का उपयोग करे   

दोस्तों आज के समय मे सबसे ज्यादा लोग आपको Social Media पर ही मिलेगे जैसे कि Instagram,Facebook,Twitter यह 3 सबसे Most Popular है.

अगर आप अपने Blog Post को Facebook पर Page बना कर शेयर करते है तो आप अंदाज़ नहीं लगा सकते के कितना ट्रैफिक ला सकते हो.

अपने Website मे Social Sharing Button लगाए जिससे दुसरे लोग आपके आर्टिकल को अपने page पर अपने Friends के साथ शेयर करेगे.

यह सभी Social वेबसाइट कि Domain Authority बहुत High होती है तो ऐसे मे वहा से आपको Backlink भी मिल जाएगी तो आपकी साईट बहुत जल्द रैंक करने लगेगी.

14.Keywords Density   

अगर आप कोई Article लिख रहे हो तो Keywords Density का अच्छे से ध्यान रखे क्यु अगर आप कोई Keyword को बार बार Repeat कर रहे हो तो यह Black Hat Seo के नाम से जाना जाता है.

आपको कभी Keyword Stuffing नहीं करना है मतलब के एक कीवर्ड को बार बार दोहराना नहीं है क्यु ऐसा करने से Google Search Engine आपके वेबसाइट को सर्च मे से Remove कर देगा.

1000 words के Article मे अगर आप कोई एक keyword को 30 बार लिखते है तो इसकी Density 3% है यह कहा जाता है.

मेरे अनुसार आपको Keyword Density 3% ही रखनी चाहिए इससे अधिक भी हो सकती है पर आप जितना कम रखेगे इतना फायदा होगा.

15.Blog को Daily Update करे    

Blog को Daily अपडेट करना चाहिए क्यु कि अगर आप हर रोज अपनी वेबसाइट पर आर्टिकल लिखेगे तो Google को लगेगा कि आप Seriously Blogging करना चाहते हो.

Blog को Daily Update करना अपने आप मे सबसे बड़ा On Page Seo है क्यु मेरे मत के अनुसार यह सबसे महत्वपूर्ण फैक्टर है.

Final Words        

I Hope कि Friends आपको मेरा On Page SEO वाला आर्टिकल आपको पसंद आया होगा अगर आप मुझे इससे Related कोई भी सवाल करना चाहते हो तो Comment करके जरुर बताए मे जवाब जरुर दूंगा.

जो लोग Blogging करना चाहते है और Seo सीखना चाहते है ऐसे लोगो के साथ इस Article को जरुर शेयर करे क्यु शेयर करना से ज्ञान मे वृधि होती है.   

    

   

               



   




       



   

0 comments: