Monday, December 17, 2018

Six Pack Abs Kaise Banaye Exercise And Diet Plan (Hindi)

Six Pack Abs Kaise Banaye 

Six Pack Abs कैसे बनाए ? अगर आप Six Pack Abs बनाना चाहते हो तो आज हम आपके साथ कुछ खास ऐसी एक्सरसाइज और डाइट के बारे मे बताएगे जिससे आप आसानी से सिक्स पैक एब्स बना सकते हो.

Six Pack Abs Kaise Banaye


आज हर कोई युवा अपनी पर्सनालिटी को बनाना चाहता है,सिक्स पैक एब्स बनाने का युवानो मे के जुनून बन गया है,बहुत लोग ऐसे होते है कि जो अपने बड़े पेट के कारण परेशान है ओर कुछ लोग फिल्म या फिर अपने Hobby के कारण Six Pack Abs बनाना चाहते है.

अगर आप सच मे सिक्स पैक बॉडी बनाना छाते हो तो यहा पर बताए गए डाइट प्लान और Exercise को नियमित जरुर फॉलो करे,अगर आप 1 week exercise करते हो फिर छोड़ देते हो तो ऐसे मे कभी भी सिक्स पैक नहीं बनेगे यह आपको नियमित 6 Month तक करना है.

Six Pack Abs बनाने का जूनून अगर आपके अंदर है तो कोई दुनिया कि ताकत रोक नहीं सकती बस हमेशा Workout करते रहे क्यु एक दिन मे सिक्स पैक बॉडी नहीं बनती है, इसकेलिए लगतार मेहनत करनी होगी.

दोस्तों पहले हम सिक्स पैक बनाने के Diet plan के बारे मे बताएगे जो आप को अच्छे से Follow करना होगा क्यु Exercise करने से पहले पोस्टिक आहार लेना जरुरी है क्यु व्यायाम कर ने से पहले आपके शरीर मे उर्जा का होना बहुत जरुरी है.

Six Pack Abs Diet Plan In Hindi


सिक्स पैक बनाने के लिए सबसे पहले डाइट प्लान को अच्छा करे बाद मे Exercise करे क्यु कि यह आपके लिए बहुत फायदा करक होगा,आप सिर्फ ओर सिर्फ एक्सरसाइज करके भी पैक बना सकते हो पर इसमें समय ज्यादा लगेगा तो मेरी सलाह है कि डाइट प्लान फोलो करे.

(1) 50gm चने को रात मे सोते समय एक ग्लास पानी मे दाल कर सुबह भीगे हुई चने को एक एक कर चबा चबा कर खाए क्यु चने मे बहुत ही अधिक मात्रा मे प्रोटीन होता है जो आपके पैक बनाने मे Help करेगा.वैसे तो भीगे हुई चने खाने के बहुत अधिक है जिसे कि यह इम्युनिटी को बढ़ता है,कोलेस्ट्रोल को घटाने मे मदद करता है ओर हार्ट के लिए भी बहुत अच्छा है.

(2) सुबह 8-9 बजे आप एक ग्लास दूध जरुर ले दूध सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है और इसमें भरपूर प्रमाण मे प्रोटीन भी होता है,प्रोटीन आपकी स्टेमिना को बढ़ता है जो एक्सरसाइज करने के लिए बहुत जरुरी है.

चने और दूध दोनों मे बहुत अधिक मात्र मे प्रोटीन होता है,जब आप सुबह सुबह प्रोटीन लेते है तो दिन भर भूख कम लगती है इससे बॉडी मे फेट कम होने से पेट के निचे कि मांसपसिया के एब्स बनने लगते है.

(3) डाइट प्लान मे फ़ास्ट फूड कभी ना ले क्यु कि यह आपकी पाचन तंत्र को असर करता है और बॉडी मे अधिक मात्र मे फेट जामा होने लगता है इसीलिए जंक फूड कभी ना खाए.

(4) पुरे दिन मे 5 लीटर पानी जरुर पिये क्यु पानी पाचन-तंत्र को मजबूत करता है और मेटाबोलिज्म को भी बढ़ता है इसीलिए प्रयाप्त मात्र मे पानी पिये.

(5) आपको डाइट मे 2 केले का प्रयोग जरुर करे क्यु कि केले मे फाइबर का प्रमाण ज्यादा होने से शरीर मे धीरे धीरे उर्जा के स्तर को बढ़ता है.

(6) दोपहर के खाने मे 4 रोटी और सब्जिया ले क्यु कि विटामिन कि कमी इससे आपके शरीर कभी नहीं होगी और यह Six Pack Abs के लिए फायदेमंद है.

(7) डिनर मे आपको बहुत हल्का भोजन लेना है क्यु कि रात को ज्यादा कैलोरी वाले प्रदार्थ लेने से फैट बढ़ता है जो आपके लिए हार्मफुल है. 

(8) प्रतिदिन 4-5 खजूर जरुर खाए खजूर आपकी बॉडी के Muscle बनाने मे हेल्प करता है और इसके बहुत अद्भुत लाभ है.

Six Pack Abs Exercise In Hindi


सिक्स पैक बनाने के लिए यह सबसे महत्पूर्ण है इसके लिए बेहतरीन एक्सरसाइज करना क्यु कि यही आपको फाइनल रिजल्ट लाके देगा इसलिए पर बताए गए व्यायाम जरुर करे.

सिक्स पैक एब्स कैसे बनाये 


हमने आपको जो डाइट प्लान बताया यही भी बहुत जरुरी है और Exercise भी जरुरी है यह दोनों का मिश्रण करके बेस्ट सिक्स पैक एब्स बना सकते है तो चलिए स्टार्ट करते है.

1.Jackknife Sit-Up Exercise 

Six Pack Abs Exercise


इस Exercise को करने से पेट के ऊपर के फैट कम होता है और पैक बनना शुरू हो जाते है,कमर के बल पर लेट जाए और दोनों पैरो को ऊपर कि तरफ ले लाये फिर दोनों हाथ को पैर कि उंगली तक ले जाए इसको 10 Min तक करना तो फायदा जरुर होगा,आपको V shape बनाना है. 

2.Bicycles Exercise 

Six Pack Abs Exercise
  
  
Bicycles Exercise आपको जरुर करनी होगी क्यु कि यह Six Pack Abs बनाने मे मदद करेगा,इसमें आपको कमर के बल लेट जाना है फिर सिर को दोनों हाथ से आधार देना है,फिर पैरो को Rolling करना है pic मे आप देख सकते है.(विडियो देखे

Final Words


मे उम्मीद करता हु कि दोस्तों आपको मेरी यही कोशिश अच्छी लगी हो,अगर आप को मेरी यह post पसंद आई हो तो शेयर जरुर करे,मे आपके लिए ऐसी महत्पूर्ण जानकारी शेयर करता रहूगा,आपका बहुमूल्य समय देने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद.      
             

  

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