Monday, December 17, 2018

Height(लंबाई) Kaise Badhaye | How To Increase Height In Hindi

How To Increase Height In Hindi 

हेल्लो Friends आप सभी का Webgyan पर दिल से स्वागत है आज हम बात करेगे कि Height कैसे बढ़ाये हर कोई अपनी Personality बनाना चाहता है,बिना Height कि पर्सनालिटी मे कुछ कमी जरुर नज़र आती है अगर आप भी एक Model कि तराह अपनी हाइट को बढ़ाना चाहते होतो यहाँ पर बताये गए Tips को फॉलो करे आपको फायदा जरुर होगा How To Increase Height In Hindi.


Height Kaise Badhaye


Height क्यु बढ़ाये ?


ऐसा कही बार होता है कि हम अपने दोस्तों के साथ कही बहार घुमने गए ओर हमारी कम Height कि वजह से सब हमारा मजाक उड़ाते है, ना जाने कितने ऐसे लोग होगे कि जो छोटी हाइट के कारण परेशान रहते है ओर उसमे आत्म-विश्वास कि भी कमी नज़र आती है,कभी कभी तो ऐसा भी होता है कि कम Height के कारण लोग बहार निकलना भी कम करते है.

अगर Dosto आप कम हाइट से परेशान होतो आज मे आपको कुछ ऐसे Tips के बारे मे बात करुगा जो आपकी लंबाई को जरुर बढ़ायेगा,अगर आपको लगता है कि इस उम्र मे Height नहीं बढ़ सकती तो मे बताना चाहता हु कि 25 साल तक कोई भी इंसान अपनी लंबाई को बढ़ा सकता है.

Height Increase Tips


दोस्तों यहा पर हम आपको कुछ ऐसे Best tips के बारे मे बताएगे जो आपकी Height Increase करने मे मदद करेगा पर इसको आप अच्छे से फॉलो जरुर करे तभी फायदा होगा.

हाइट बढ़ाने से पहले यह जानकारी होना बहुत जरुरी है हमारी लंबाई कैसे बढती है,मनुष्य कि हाइट बढ़ाने मे Human Growth हार्मोन बहुत जरुरी है जो पिट्यूटरी ग्रंथि से मुक्त होते है,अगर किसी कारण से यह हार्मोन बंध होने से मनुष्य का शारीरिक विकास रुक जाता है.

Study मे ऐसा भी सामने आया है कि माता-पिता कि Height कम होने के कारण उनके बच्चे मे यह अनुवांशिक कारण भी हो सकता है जो हाइट को नहीं बढ़ने देता है,तो चलिए जानते है कि इसे Cure कैसे करे.

1.भरपूर मात्रा मे पानी पिये (Keep Hydrate)

जी हा दोस्तों लंबाई ना बढ़ने का यह भी एक कारण है क्यु कि पानी पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है जिससे शरीर का विकास होता है और पानी कि कमी के कारण Body मे नुकसानदेह जन्म लेते है जो शरीर कि Growth रोक देता है.

2.हाइट बढ़ाने के लिए पोषण-युक्त भोजन खाए 

पोस्टिक आहार मनुष्य के शारीरिक विकास के लिए बहुत जरुरी होता है इसलिए आपको प्रोटीन,कैल्शियम और विटामिन से भरपूर आहार का सेवन करना चाहिए,प्रोटीन Human growth हार्मोन को बढ़ाने मे मदद करता है इसलिए दूध,दही,अंडा,सोयाबीन,मूंगफली,चना को नियमित आहार मे शामिल करे.

विटामिन युक्त आहार मे सब्जिया और ताजे फलो का उपयोग करे क्यु कि इसमें से विटामिन ए,बि1,बी12,सी होते है,सूर्य प्रकाश से विटामिन डी मिलता है जो Body Growth के लिए बहुत जरुरी है.

3.Height बढ़ाने के लिए पर्याप्त मात्रा मे नींद ले  

प्रतिदिन 7-8 घंटे कि नींद सबके लिए जरुरी होती है,क्यु कि पुरे दिन जो Body मे से सेल damage होते है वह रात को जब शरीर आराम कि स्थिति मे हो तो पुन सक्रीय होने का काम होता है जो height को बढ़ाता है.नींद से हमारे दिमाग कि पिट्यूटरी ग्रंथि भी Active होती है.

4.दूध के साथ अश्वगंधा का सेवन करे   

दूध के साथ अश्वगंधा चूर्ण लेने से Body Growth जल्द ही बढ़ने लगती है,रात को डिनर करने के 2 घंटे बाद 1 चमच अश्वगंधा चूर्ण को एक ग्लास दूध के साथ लेने से 2 महीने के अंदर Height मे बढ़ावा देखेगा.

5.हाइट बढ़ाने के लिए दूध और केले का सेवन करे  

दूध और केले का सेवन करने से height जल्द ही बढ़ने लगती है क्यु कि केले मे भरपूर मात्रा मे कैल्शियम होता है जो हड्डियों के विकास को बढ़ावा देता है,और साथ मे आपको सुबह सुबह सूर्य कि धुप लेनी चाहिए जो हड्डियों कि विकास करती है जिससे Height बढती है.

6.रोग प्रति-रोधक शक्ति बढ़ाये   

दोस्तों आपको यह थोडा अजीब लगेगा कि लंबाई बढ़ाने का इससे क्या मतलब है,तो मे आपको बतादू कि रोग प्रतिरोधक शक्ति कम होने से हमें बार बार किसी ना किसी प्रकार के रोग होने लगते है,जिससे Body के विकास कि प्रक्रिया धीमी होती या तो रुक जाती है.

Body कि Growth जिसे हम Height कहते है इसका रोग प्रतिरोधक शक्ति से गहरा संबंध है तो सवाल यह है कि इम्युनिटी पावर को कैसे बढ़ाये,आपको गिलोय और च्यवनप्राश के सेवन से रोग प्रतिरोधक शक्ति बहुत बहुत मजबूत होती है. 

7.Height बढ़ाने के लिए यह कभी ना करे 

लंबाई को बढ़ाने कि लिए बहुत अधिक वजन वाली चीज़े कभी ना उठाये यह आपके लिए बाधा रूप हो सकती है,और साथ शराब ओर धुम्रपान तो कभी भी नहीं करना चाहिए यह बहुत नुकसान दायक है.आगे हम कुछ yoga और exercise बताएगे जो जरुर करे.

Height बढ़ाने के लिए Yoga And Exercise

योग का हमारे जीवन पर क्या असर होता यह बताना तो बहुत मुश्कील है क्यु कि योग के बहुत सारे फायदे होते है इसलिए हम सभी को योग करना ही चाहिए और साथ कुछ एक्सरसाइज करे जिससे Height बढ़ाने मे बहुत आसानी होगी.

1.सुबह दौड़ लगाए  

सुबह सुबह दौड़ लगाने के बहुत फायदे है जैसे कि हार्ट के लिए बहुत लाभ-दायक है और हाइट को बढ़ाने का सबसे आसन तरीका क्यु दौड़ लगाने से Human growth हार्मोन कि मात्र शरीर मे अधिक हो जाती है,साथ मास पेशियों मे तनाव पैदा होने के कारण लंबाई बढती है. 

2.स्विमिंग करे  

तैराकी करे अपने आपमें एक बहुत बड़ी एक्सरसाइज है क्यु इससे पुरे शरीर मे Blood का प्रवाह तेज़ी से बहने लगता है और लंबाई बढ़ने कि संभावना अधिक होती है,इसलिए तैराकी जरुर करे. 

3.दंड बैठक या रस्सी कूदे  

हमारे शरीर के विकास के लिए ऑक्सीजन बहुत जरुरी है जब आप तेज़ी से व्यायाम करते है तो Body मे ऑक्सीजन का प्रमाण अधिक हो जाता है जो Height Increase करने मे Help करता है,प्रतिदिन दंड बैठक लगाए या रस्सी कूदने कि एक्सरसाइज करे यह बहुत तेज़ी से करे तो अधिक लाभ होगा.

4. सूर्य नमस्कार करे 

अगर आप सूर्य नमस्कार करते है तो और कुछ करने कि जरुरत है ही नहीं क्यु इसके 12 आसन पुरे शरीर को स्वस्थ बनाता है,सूर्य नमस्कार करने से विटामिन डी भी आपको आसानी से प्राप्त होगा जो हाइट बढ़ाने का सबसे महत्पूर्ण Factor माना जाता है.

5.ताड़ासन करे   

ताड़ासन लंबाई को increase के लिए सबसे अच्छा आसन है इसमें खड़े हो कर दोनों हाथो को ऊपर कि और लेजाए शरीर का पूरा वजन पैरो कि उंगली पर डाले और शरीर को ऊपर कि ओर खिचे यह आसन करने के लाभ आपको जल्द ही देखने लगेगे.

Final Words

मे उम्मीद करता हु कि आपको मेरी यह कोशिश अच्छी लगी हो,अगर आपको कोई सवाल हो तो यह आप निचे Comment मे जरुर बताए मे इसका जवाब देने कि पूर्ण कोशिश करुगा,आपके लिए मे इसी महत्वपूर्ण जानकारी जरुर शेयर करता रहूगा,आपका बहुमूल्य समय देने के लिए बहुत आभार.     
                   

          
    

1 comment: