Sunday, December 23, 2018

गूगल पर वेबसाइट कैसे बनाये और ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए

Google Par Free Website Kaise Banaye Step By Step Guide

Hello Friends webgyan पर आपका दिल से स्वागत है,आज हम सीखेंगे कि गूगल पर फ्री मे New Website या Blog कैसे बनाये और इससे एक अच्छी Income भी कैसे करे.

Blog Website Kaise Banaye


दोस्तों मे आपको बतादू कि खुद कि Website बनाने के बहुत सारे फायदे है क्यु कि इससे आपकी लोक प्रियता भी बढ़ेगी और पैसे भी Earn कर सकेगे.

अगर आपकी वेबसाइट पर ज्यादा Traffic आने लगे तो Google adsense का एड्स लगा के बहुत अधिक पैसे कमा पाएगे साथ Affiliate Marketing भी कर सकते हो यह भी एक बेहतर विकल्प है.

आज सबसे ज्यादा ब्लॉग Blogger या फिर Wordpress पर बन रहे है,Blogger पर आप बिलकुल फ्री मे वेबसाइट बना सकते हो,जब कि वर्डप्रेस पर आपको Monthly होस्टिंग का चार्ज देना पड़ेगा.

Website पर 3-4 महीने अच्छे से अगर हार्ड वर्क किया लोगो के लिए Best कन्टेंट डाले SEO पर भी ध्यान दिया तो मे यकीन के साथ कहता हु कि website जरुर रैंक करेगी.


SEO वेबसाइट को Rank कराने का सबसे महत्वपूर्ण फैक्टर है क्यु कि सर्च इंजन पूरा इसके आधार पर काम करता है,ख़ास कर आज Google दुनिया सबसे बड़ा और ज्यादा use होने वाला Search Engine है.


अगर आप नहीं जानते कि Blog कैसे बनाए तो Let's Do it.

Blogger पर Blog or Website कैसे बनाये Step By Step In Hindi


Step 1.Blogger पर Blog or Website बनाने के लिए सबसे पहले आप Google Search या फिर कोई भी Browser जो आप use करते हो इसमें blogger.com open करे.

Blogger Par Blog Kaise Banaye

1.आप Blogger कि साईट को click करके open करे

2.या फिर सीधे Create Your Blog पर भी click कर सकते है

Step 2.जेसे ही आप Blogger कि वेबसाइट को Open करेगे तो आपके सामने Create Blog लिखा हुआ Button दिखेगा,वहा पर क्लिक करे.

Blogger Par Blog Kaise Banaye
  

Step 3.अब आप अपने Gmail Id से login हो जाए यहा आपना user name और password डालना होगा फिर Next पर क्लिक करे.

Blogger Par Blog Kaise Banaye
  
 
Step 4.जब आप Next पर click करेगे तो निचे फोटो मे दिखाया गया एक Window Open होगा तो चलिए इसे step by step समझते है.

Blogger par Blog Kaise Banaye

1.एक अच्छा और Unique Title अपने ब्लॉग को देना बहुत जरुरी है,जैसे मेने यहा Webgyan-Hindi Me Jankari टाइटल दिया है,आप भी अपने Idea के अनुसार रख सकते है.

2.अब अपनी website के लिए आपको Address रखना है,इसे Url भी कहते है,मेने यहा पर आपना नाम dilipbhuva.blogspot.com रखा है,फोटो मे देख सकते हो यह Address Available है अगर किसी और ने पहले से रखा होगा तो not available error दिखाएगा फिर आपको change कर लेना है.

अगर आप अपना Custom Domain लगाना चाहते हो खरीद कर लगा सकते हो जो मे आगे कि post मे जरुर जानकारी शेयर करुगा.

3.फिर कोई अच्छी से Theme को सेलेक्ट करे,Simple Theme बहुत अच्छा रहेगा,मे आपको Complete वेबसाइट डिजाईन कैसे करते है यह भी सिखाने वाला हु.

4.अब Create Blog पर click करे.

दोस्तों आपको Google+ को लिंक करने का विकल्प भी दिखेगा जो बाद मे कर सकते हो.

Step 5.अब आप View Blog पर click करके अपने ब्लॉग को देख सकते हो.

Blogger Par Blog Kaise Banaye
 
यहाँ पर दिखाए गए सारे विकल्प के बारे मे हम आगे सीखेगे जैसे कि SEO फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखना है,pages कैसे बनाने है,Website डिजाईन कैसे करना है और Adsense के लिए apply कैसे करना है.

ब्लॉग कैसे बनाए
     
आप देख सकते हो यहाँ पर हमारा शानदार website बन गया है,मेने अपने ब्लॉग मे Palki-2 Template लगा कर डिजाईन किया है इसका पूरा Tutorial सीखेगे.

Blog से पैसे कैसे कमाए-आसन तरीका 


दोस्तों अगर Blogging करके आप पैसे कमाना चाहते हो तो आपको 3-4 महीने तक कोई Income नहीं होगी क्यु कि Website को रैंक होने मे समय लगता है,आपका काम बस Daily Best Content लिखना है क्यु कि कन्टेंट बढ़िया होगा तो वेबसाइट रैंक जरुर होगी.

15-20 पोस्ट लिखने के बाद Adsense के लिए Apply करे पर Custom Domain जरुर लगाए क्यु कि Top Level Domain जैसे कि .in,.com पर जल्द approve मिलता है.

Best Niche टॉपिक पर ही ब्लॉग लिखे एक साथ बहुत सारे टॉपिक पर ना लिखे क्यु कि यह रैंक करने मे बहुत ज्यादा समय लगेगा.

जब वेबसाइट पर प्रतिदिन 5000 Page View होने लगे तो आपके 10 डॉलर बन गए यह पक्का है,अगर ब्लॉग english मे है और Traffic बहार कि country से आता है तो cpc High होगी तो 50 डॉलर भी बन सकते है.

Adsense के Ads के साथ Affiliate मार्केटिंग भी करके Income बढ़ा सकते हो.

Final Words 


I Hope कि दोस्तों आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो,अगर आपके मन मे कोई सवाल है तो हमें Comment करके जरुर बताए,यह post अपने दोस्तों के साथ social media पर जरुर शेयर करे,आपका बहुमूल्य समय देने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद.           
       

0 comments: