Wednesday, December 12, 2018

7 Best Free SEO Tools For Blogger In Hindi

Best SEO Tools For Blogger 

हेल्लो फ्रेंड्स आप सभी का webgyan पर दिल से स्वागत करता हू,अगर आप एक ब्लॉगर है तो यह post आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है,आज आपको हम ऐसे SEO Tools के बारे मे बताएगे जो Website कि रैंकिंग के लिए फायदेमंद होगा.
Best SEO Tools For Blogger


1.Google Keyword Planner 

जी हा दोस्तों यह एक बहुत ही Best SEO Tool है इसकी मदद से आप अच्छे अच्छे keyword find कर सकते हो,इसकी मदद आप यह भी देख सकते हो कि किस keyword पर कितना Monthly search है और कितना Competition है.

Google पर सर्च करके आप Simply use कर सकते हो,अगर आप किसी एक keyword पर काम करेगे तो आपकी वेबसाइट रैंक जरुर करेगी.

2.Dead Link Checker 

Best SEO Tool मे यह बहुत ही महत्वपूर्ण है क्यु कि इसकी Help से आप अपनी वेबसाइट मे से Broken Link को आसानी से Free मे खोज सकते हो और उसे webmaster tool कि मदद से सर्च इंजन से remove कर सकते हो.

उसका उपयोग बहुत ही आसन है,आपको सिर्फ dead link कि साईट को open करके आपकी website को Url को submit करके check पर क्लिक करते यह आपको सभी ब्रोकन लिंक को देखा देगा.

Broken Link जो हमारी साईट के लिए बहुत harmful होती है इससे rank डाउन होता है और 404 का error देखता है.

3.Small SEO Tools

Small SEO Tools कि मदद से आप बहुत कुछ कर सकते हो, यह मेरा सबसे Favorite SEO Tools है,इसकी Help से आप Plagiarism check कर सकते हो मतलब कि आपने जो Content लिखा है यह Unique है या नहीं और Keyword Density भी check कर सकते हो.

Keyword Density हमेशा 3% रखे मतलब अगर 1000 words का पोस्ट लिखा तो किसी एक शब्द को 30 बार से ज्यादा Repeat ना करे क्यु ऐसा करने से यह Black Hat SEO हो जाएगा.

इस Tools से आप Website का SEO Score भी Check कर सकते हो.

4.Keywords Everywhere 

Best SEO Tool कि लिस्ट मे यह अपने आप मे एक बहुत अच्छा टूल है,अगर आप इसे Chrome Extension इनस्टॉल करते हो और फिर Google मे सर्च करते हो तो आपके सामने keyword कि पूरा लिस्ट आएगा और साथ इसका CPC और search volume भी देखाएगा.

5.Site-checker 

Site-Checker कि Help से आप On-Page SEO का Score check करना बहुत आसन है,मतलब कि आपकी Website मे Title,Description और जो Post आपने लिखे है उसमे heading का सही उपयोग किया है या नहीं ओर बहुत कुछ कर सकते हो.

इसकी खास बात यह है कि यहाँ पर आपको Suggestion भी दिया जाएगा कि आप इस तरह से SEO को बेहतर बना सकते हो. 


6.Google Search Console 

Google Search Console को हम Webmaster Tool के नामसे भी जानते है,आप अच्छी तरह से समझ गए होगे कि Google का Service कितना Powerful होता है,तो अब सवाल यह होता है कि इसका use कैसे करे आगें Detail समझते है.

Search Console मे आप अपने Gmail से Login होने के बाद Website को Submit करना होगा उसके बाद Sitemap Sumbit करे जिससे आपका Blog जल्द Index होगा.

Webmaster Tool मे आप Broken Link को सर्च इंजन से कायमी रूप से Remove कर सकते हो,और Google आपके साईट को बेहतर तरीके से Crawl करेगा.

7.Grammarly

इस Tool कि help से आप Content मे से स्पेलिंग कि भूल को आसानी से सुधार सकते हो अगर आप का इंग्लिश का ज्यादा ज्ञान ना होने पर इसका उपयोग करना बहुत फायदेमंद होगा.

Conclusion 

I Hope कि दोस्तों आपको यह post काम का लगा हो,अगर आप इस Tools का सही से उपयोग करेगे तो जरुर ही आपकी Website रैंक करेगी,बस आप अपने काम से प्यार करे ओर लगातार वर्क करते रहे ,मेरी भगवान से यही प्रार्थना है कि आपकी site जल्द ही रैंक करे.   
       
        

 

1 comment: