Saturday, December 8, 2018

SEO क्या है Step By Step Guide In Hindi | What Is SEO In Hindi

What Is SEO In Hindi

SEO क्या है? यह सवाल आपके मन मे जरुर होगा तो आज हम बात करेगे कि SEO कैसे करे?और यह करने के फायदे क्या है इसके बारे मे भी अच्छे से जानकारी देगे.

अगर आप Blogging करते है या फिर Affilliate Marketing कि फील्ड मे हो या कोई Business करते हो तो आपको SEO का ज्ञान होना बहुत जरुरी है,क्यु यही Website कि रैंकिंग सर्च इंजन मे पहले Page पर करवाने मे मदद करेगे.
SEO Step By Step Guide In Hindi
On-Page And Off-Page SEO

SEO का Full Form Search Engine Optimiztation है,आप समझ गए होगे कि अगर बढया Traffic चाहिए तो यह बहुत जरुरी है.

SEO क्यु जरुरी होता है? 


मान लीजिये कि आप एक Ecommerce website बनाते है और उस पर ऑनलाइन प्रोडक्ट सेल करना चाहते हो पर यह काम आपके लिए इतना आसन नहीं होगा क्यु कि Amazon जैसी website आज पहले से ऑनलाइन प्रोडक्ट सेल करती है.

मेरा कहने का मतलब यह है कि आप जो Product बेचना चाहते हो वही Same Product Amazon बेच रहा है पर कोई कस्टमर Google मे सर्च करेगा तो Amazon का वेबसाइट First Page पर देखेगा क्यु इसका SEO बहुत powerful है हमारी वेबसाइट के मुकाबले.

हम एक बहुत ही अच्छा Blog बनाते है पर SEO बेहतर तरीके से नहीं करते है तो यह Search Engine मे रैंक नहीं होगा और नाहीं अधिक रियल Traffic मिलेगा जिससे earning भी बहुत कम होगी.

Digital Marketing एक बहुत बड़ी field है पर आप सच्ची लगन से अभ्यास करेगे तो SEO बहुत ही आसन है.

SEO Kaise Kare


Search Engine Optimiztation के दो प्रकार होते है यह दोनों ही अपने आपमें बहुत महत्व रखते है.

1.On Page SEO

2.Off Page SEO  

अगर आप अनपे वेबसाइट को search result मे पहले पेज पर और वह भी टॉप मे तो यह दोनो एक समान महत्व देना होगा.

सभी लोग सर्च इंजन मे जो पहले 3 या 4 result से ही संतुष्ट हो जाते है और आगे जाने कि कोई जरुरत नहीं होती,अगर हम यह करने मे सफल हो जाए तो चार चाँद लग जायेगे हमारे ब्लॉग मे.तो आगे हम On Page और Off Page के बारे मे विस्तार पूर्वक जानेगे.

On Page SEO In Hindi 


On Page SEO पर हमारा पूरा कंट्रोल होता है,बहुत सारे Step जो हमें फॉलो करने होगी तभी On Page बेहतर तरीके से काम करेगा.

Step1:-Website Design  

जी हा दोस्तों आपको अपनी वेबसाइट मे SEO Friendly Template का उपयोग करना चहिये और यूजर को आकर्षित करे इस तरह Website को डिजाईन करना चाहिए.

आपको इसमें About Us,Contact Us,Privacy Policy जैसे Page जरुर बनाए जिससे यूजर का विश्वास बढ़ता है ओर कन्टेंट के अनुसार Labels का भी उपयोग करे साथ अच्छा Navigation bar भी बनाए.

मेरे मत के अनुसार अगर आपका Blog Blogger पर है तो Palki2 या फिर Minima जैसे टेम्पलेट को use करना चाहिए लेकिन Blog अगर Wordpress मे है तो कोई अच्छी paid Theme का उपयोग करे. 

Step2:-Website Speed 

On Page SEO का यह सबसे महत्वपूर्ण Factor है,क्यु कि अगर आपकी वेबसाइट कि Speed slow होगी तो user दुसरे कि साईट पर चला जायेगा जिससे Bounce rate बढ़ता है ओर यह Website कि रैंकिंग को निचे करता है,आप अपनी वेबसाइट 3से 4 Second मे load हो जाए इस तरह बनाए.

Speed बढ़ाने के लिए Image कि size बहुत कम रखे,बेहतर Theme का उपयोग करे,एक ही post मे ज्यादा image का use ना करे.

Step3:-Search Description   

जी हा दोस्तों Search Description On Page SEO कि महत्वपूर्ण कड़ी है,अपने content मे एक अच्छा Description जरुर लिखे जिससे होगा यह कि Google आपके Post को अच्छी तरह crawl कर पाएगा यह 120 words से ज्यादा ना लिखे.

Step4:-Alt Tag Use Kare  

एक Image 100 शब्द के बराबर होता है,जब भी Content मे इमेज को उपयोग करे तब Alt Tag लगाना ना भूले इसको Image Optimization भी कहते है,फोटो का format Png या फिर Jpg रखे और Post Tittle के अनुसार ही photo का Tittle रखे.

Step5:-Internal Link 

अपने Post मे Internal Link जरुर डाले जैसे कि आप SEO के बारे मे आर्टिकल लिखते है तो दुसरे जो पहले से लिखे गए Article है उसकी Link जरुर डाले.


Step6:-Permalink Short Rakhe

आप Permalink को 3 से 5 words का ही रखे और Custom Link का उपयोग करे यह बात बेहद जरुरी है rank करने के लिए.

Step7:-Content Is King 

हमेशा Best Content यूजर को देना अपने आप मे बहुत बड़ा SEO है,अपने Article को कम से कम 700 words का रखे तो बहुत अच्छा होगा,Google Long Article को ज्यादा पसंद करता है.कभी भी किसी को Post copy ना करे और Modify करने कि कोशिश ना करे अपना खुद का Post लिखे.

आप Post लिखते समय H1,H2,H3 heading का उपयोग जरुर करे यह On Page SEO के हिसाब से महत्पूर्ण कड़ी है,और Best Keywords को उपयोग करे And keyword को हाईलाइट करे.

Off Page SEO Kaise Kare 


Off Page SEO का काम पूरा ब्लॉग के बहार करना होता है जैसे कि जो Blog बहुत ज्यादा Popular ऐसे ब्लॉग पर Comment करना जिसे Backlink कहते है और Guest Post लिखके Do-Follow backlink बना सकते है,आज मार्केटिंग करना बहुत आसन हो गया है आप Social Media जैसे कि Facebook,Instagram,Google plus पर जाके ब्लॉग को प्रमोट कर सकते हो.

निचे दिए गए कुछ Tips को Follow करके Off Page SEO को और बेहतर कर सकते हो.

Step1:-Webmaster Tool Me Submit Kare 

आपको Website को Google Webmaster Tool मे Submit करना है जिससे कि रैंक Increase हो ओर गूगल आपकी साईट को अच्छी तरीके से क्रॉल कर पाए,यहा पर आप Sitemap भी sumbit करे ताकि जो Article आपने लिखे है यह जल्द ही Index हो जाए.

इस Tool कि मदद से आप Broken link को भी remove कर सकते हो ओर अपना SEO बेस्ट से बेस्ट level तक ले जा सकते हो.

Step2:-Social Media Marketing  

आज के ज़माने मे मार्केटिंग करना बहुत आसन है,आप अपनी website के नाम से Page बनाके बहुत अच्छा traffic gain कर सकते हो,Facebook ओर Instagram बेस्ट है.

Step3:-Backlink Banaye   

Backlink Off Page SEO का सबसे महत्पूर्ण Factor है अपनी वेबसाइट के लिए बेस्ट DoFollow backlink बनाए,यह करने के दो तरीके है आप दुसरे Popular Blog पर जाके comment कर सकते हो और Guest Post भी लिख सकते हो.

Conclusion 

I Hope कि आपको यह post काम का लगा हो अगर यह post आपको पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे ओर SEO कि इस powerful tips का उपयोग करके ब्लॉग को बेहतर तरीके से रैंक कर सके ऐसी इश्वर को मेरी प्रार्थना है.     

    

  



    



   

0 comments: