Saturday, December 1, 2018

जीवन को आसन बनाने के लिए ये 15 किताबे जरुर पढ़े |This 15 Books Should Be Read To All

15 किताबे जो हर एक को जरुर पढनी चाहिए 

किताबे जीवन बदल सकती है यह सच है क्यु कि आज तक जो भी इंसान सफल हुआ है इसमें किताबो ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है,आज हम आपको 15 Best Books के बारे मे बताएगे जो आपको जरुर पढनी चाहिए.

This 15 Books Should Be Read To All


दुनिया के सबसे ग्रेट लीडर जैसे कि बिल गेट्स,वारेन बफे,एलोन मस्क आज हर रोज किताब के  500 पेज पढ़ते है,यह कोई गलत बात नहीं है,यह सब लोगो ने इंटरव्यू मे खुद बताया है.

#1.Think And Grow Rich


दोस्तों यह थोडा अजीब लगता है ना कि सोचए और अमीर बनिए पर यह बिलकुल सच है, इस book ने दुनिया मे बहुत सारे लोगो को अमीर बनाया है,क्या पता अगली बारी आपकी हो,आपको यह किताब जरुर पढनी चाहिए.

Think And Grow Rich के author नेपोलियन हिल 20 साल तक दुनिया के सबसे 500 अमीर आदमी के इंटरव्यू  लेने के बाद इस बुक का निर्माण किया,इसमें अमीर बनने के सारे नियम के बारे मे बताया गया है.

विचार से ही सब कुछ मिलता होता है,आप जिंदगी मे उतने ही सफल बन पाएगे जितना बड़ा आप सोच सकते हो,मनुष्य अपने विचार से निर्मित होता है जैसा सोचता है वैसा बन जाता है.

इस बुक मे बताया गया है कि इच्छाशक्ति मतलब कि Desire होना चाहिए अमीर बनने का क्यु कि इच्छा शक्ति से दुनिया मे  कुछ भी कर सकते हो.  

एक बार एक राजा ने समुद्र के सामने किनारे पर स्थित टापू को जितने का फेसला किया और अपनी सारी सेना लेके सामने किनारे चले गए वहा जाने के बाद पता चला कि दुश्मन Numbers मे बहुत ज्यादा है.फिर राजा ने अपनी सारी नाव को जला दिया ओर कहा कि या तो हम जीत जाएगे या मर जाएगे..और यह जंग जितली ऐसा होता है Strong Desire.

#2.Stop Worrying And Start Living


आज कल लोगो का जीवन बहुत चिंता युक्त बन चूका है,यह book मेरी सबसे Favorite है,आपको इसे जरुर पढना चाहिए,Stop Worrying And Start Living मे यह बताया गया है कि आप चिंता मुक्त जीवन कैसे बना सकते है.

ज्यादातर लोग भविष्य कि चिंता करने मे पूरी Life बिता देते है या तो अपने Past को याद करने मे,हमें हमेशा वर्तमान पर फोकस करना चाहिए,क्यु कि वर्तमान से ही हमारा भविष्य बनता है,Live In Present.

चिंता दूर करने के 27 नियम इस बुक मे Dale Carnegie ने बताई है,इनमे से एक है हमेशा अपने काम मे व्यस्त रहे,जब काम मे व्यस्त होते है तो कोई चिंता आपका कुछ नही बिगाड़ सकती.

#3.Zero To One


पीटर थिएल जो कि paypal के मालिक है इसने यह book लिखी जो कि नए स्टार्ट उप को कैसे सफल बनाया जाए इस पर आधारित है.अगर आप एक सफल स्टार्ट उप शुरू करना चाहते हो तो इस Book को जरुर पढ़ना होगा.

कोई भी बिज़नेस सफल बनाने के लिए Innovation बहुत जरुरी अगर आप किसी ओर के Ideas को कॉपी कर रहे हो तो सफल होना बहुत मुश्कील होगा.

#4.Rich Dad Poor Dad


Robert Kiyosaki द्वारा लिखी गई यह सबसे बेहतरीन बुक मे से एक है,अगर जीवन मे फाइनेंसियल फ्रीडम चाहिए तो ये किताब आपकी बहुत मदद कर सकती है.

Robert के दो बाप थे आप कुछ गलत मत समझये एक अपना और दूसरा अपने दोस्त का दोनों रोबर्ट को अलग अलग सलाह देते रहते थे पहला बाप कहता था कि Job करो ओर दूसरा कहता था कि Business कर के दुसरे लोगो को नौकरी दो.

Robert ने अच्छे से बताया है कि Asset कैसे बनाते है बहुत से लोग पैसा आने के बाद खर्च कर देना शुरू कर देते है परंतु इन्वेस्ट नहीं करते ताकि अधिक पैसा बना सके.

#5.How To Win Friends And Influence People


आज सबसे ज्यादा Demand जिसमे People Skill कि है अगर आप लोगो को प्रभावित कर सकते हो तो यह दुनिया का सबसे बड़ा काम होगा.

Dale Carnegie ने इस किताब मे बताया है कि आप लोगो को अपनी और कैसे आकर्षित कर सकते हो,यह आपके Business,Relation मे बहुत जरुरी होता है.

#6.Mastery By Robert Greene 


Mastery by robert greene एक बहुत शानदार books मे से एक है,इस मे बताया गया कि किसी भी क्षेत्र मे आप महारथ कैसे हासिल कर सकते हो,महान बनने के लिए क्या मेहनत जरुरी या किस्मत इस मे अच्छे से समझाया गया है.

कोई भी इंसान किसी भी क्षेत्र मे Master तभी बन सकता है जब उस क्षेत्र कि 10000 घंटे से ज्यादा अभ्यास करता है,आप ने सुना होगा हार्ड वर्क बीट टैलेंट मतलब मेहनत से कुछ भी संभव है.

#7.Eat That Frog

Brian Tracy जो मेरे सबसे फेवरेट author है उसने यह book को लिखा है,हम लोग क्या करते है कि काम को टालते रहते है आज नहीं कल करेगे यह हमारी आदत बन गई है.

अगर आपको हर रोज एक मेंडक खाना है तो आप कब खाना पसंद करोगे..? author कहते है यह काम सुबह उठने के बाद तुरंत करना चाहिए क्यु कि मेंडक खाना दिन का सबसे मुश्कील काम है जो हमें सबसे पहले ख़त्म करना होगा,आसन काम अपने आप पुरे हो जोएगे.

इस किताब से हम सिख सकते है कि काम को टालने कि आदत से हम कैसे छुटकारा पाए ओर अपने समय को अच्छे से मैनेज करे.

#8.Intelligent Investor


Warren Buffet जो कि दुनिया के तीसरे सबसे अमीर आदमी है वह खुद कहते है कि इस किताब ने मेरी दुनिया बदल दी,warren buffet दुनिया के सबसे सफल निवेशक है अगर आप एक सफल इन्वेस्टर बनना चाहते हो तो यह किताब जरुर पढ़े.

Benjamin Graham द्वारा लिखी गई यह किताब पुरी दुनिया मे प्रसिद्ध है अगर आपका सपना सफल इन्वेस्टर बनना है तो यह बुक जरुर read करे.

#9.The-7Habits Of Highly Effective People


सफल लोग सफल कैसे बनते है यह बात हम कभी अच्छे से नहीं सोचते,सफल लोग इसलिए सफलता को प्राप्त करते है क्यु कि वह अच्छी आदतों को अपने जीवन मे अमल करते है,हमें बहुत बड़ी शक्ति नहीं चाहिए Successful बनने के लिए बस सिर्फ हमारी अच्छी आदते ही काफी है,मेने इस पर पहले से post बनाई है आप निचे पढ़ सकते है.


#10.Miracle Morning 


Miracle Morning बुक मे बताई गई 6 आदतों को अगर आप सुबह सुबह अपनाते हो तो अंदाज लगाना मुश्कील होगा कि यह कितना फायदा कारक हो सकता है.

बस Savers को याद रखिये यह इन 6 आदतों का शोर्ट फॉर्म है जो अच्छे से सुबह फॉलो करना है,Silence,Affirmations,visuallization,Exercise,Reading,Scribing यह six habits को अपनाए सफलता आपके कदमो मे होगी.

#11.The Compound Effect 


अगर हम आज से Exercise करना शुरू करते है तो 6 महीने बाद बॉडी मे बहुत सारे change देखने को मिलेगा पर आपको 2 दिन मे Change नहीं मिलेगा ज्यादातर लोगो को यह लगता हमें जल्दी रिजल्ट चाहिए पर ऐसा नहीं होता.

The Compound Effect book हमें सिखाती है कि result तभी मिलेगा जब अच्छी Effort हम लगाएगे जल्दी मे कोई फायदा नहीं होता आपको प्रक्रिया मे समय देना होगा.

#12.Good To Great


अगर हम अच्छे से अवलोकन करे तो आसानी से समझ सकते है कि सारी अच्छी चीजे हमें बुरा बनाती है जैसे कि सुबह देर तक सोना हमें आराम दायक लगता है,शराब पीने से आनंद मिलता है तो यह सब जो आपके लिए मजे कि बात है.

Good To Great बनने के लिए हमें Comfort Zone से बहार निकलना पड़ेगा क्यु कि यही सब जीवन मे अच्छा बनाने के लिए करना पड़ेगा.

#13.The Secret


The Secret मे हम कैसे अपनी काल्पनिक शक्ति का उपयोग कर सकते यह बताया गया है,दुनिया मे ऐसा कुछ भी नहीं जो मनुष्य के लिए असंभव हो,यह किताब को जरुर पढ़े.

#14.Magic Of Thinking Big 


छोटी सोच और पैर कि मोच इंसान को कभी जीवन मे आगे नहीं बढ़ने नहीं देती,इसलिए आपको बहुत बड़ा सोचना होगा,अपने goal को इतना बड़ा बनाओ कि लोग आप पर हसे यह बात को जिंदगी भर ना भूले,इंसान इतना ही बड़ा कर सकता है जितना बड़ा वह सोच सकता है.

#15.The Alchemist


इस बुक मे यह समझाया गया है कि अपने सपनो को कभी छोड़ ना नही चाहिए,क्यु कि Alchemist नामका एक आदमी अपने सपनो के लिए बहुत दूर चला जाता है वह भी अकेला क्यु कि Alchemist को अपने सपनो पर और खुद पर यह भरोसा था कि I Can Do It. 

        


       

           
   

0 comments: