Friday, November 23, 2018

बिज़नेस मे सफलता कैसे पाए (7 तरीके) | Successful Business Tips In Hindi

Business Me Safalta Kaise Paye

अगर आपका सपना एक सफल बिज़नेसमैन बनने का है,तो यह बहुत ही सही है क्यु कि सपने पुरे करने से पहले सपने को देखना पड़ता है,एपीजे अब्दुल कलाम ने कहा कि सपने वो नहीं जो नींद में आते है पर सपने वो है जो हमें सोने नहीं देते,आपको सब कुछ मेलेगा बस आपको खुद पर विश्वास करना है.
Business Me Safalta Kaise Paye
Successful Business Tips

आज हम आपके साथ एक सफल बिज़नेस कैसे बनाना है यह शेयर करेगे,मे यकीन के साथ कह सकता हु कि अगर इन टिप्स का उपयोग किया तो सफलता कि गेरेंटी देता हु.

1.Customer Is Everything 

जी हा दोस्तों कस्टमर मतलब ग्राहक सब कुछ है,एक अच्छी Customer Service आपके व्यापर मे चार चाँद लगा देगी,आज के ज़माने मे बहुत अधिक प्रतियोगिता के कारण अगर आप एक बेहतर Customer Service नहीं देंगे तो बिज़नेस कभी आगे नहीं बढ़ पाएगा,चीन के सबसे अमीर इंसान और अलीबाबा के फाउंडर जैक मा का कहना है कि कस्टमर हमारे लिए सबसे पहले बाद मे कर्मचारी ओर अंत मे शेयर धारक महत्त्व रखते है.

दुनिया के सबसे अमीर आदमी बिल गेट्स ने कहा कि हमारे सबसे असंतुष्ट ग्राहक ही हमारा सिखने का सबसे बड़ा स्त्रोत है,हमें बिज़नेस मे सफल होने के लिए कस्टमर के Feedback मतलब प्रतिक्रिया लेनी ही चाहिए,क्यु इससे हमे पूरा आईडिया आएगा कि ग्राहक को क्या चाहिए,जब जेफ्फ बेजोस ने 1994 मे amazon को शुरू किया तब जेफ्फ के पास विज्ञापन के पैसे नहीं थे तो उसने कस्टमर को बेहतर सर्विस दिया,इसका रिजल्ट यह आया कि amazon के ग्राहक बढ़ते गए क्यु कि एक ग्राहक दुसरे 10 लोगो को यह कहेगा कि ये amazon बहुत ही अच्छा सर्विस देता है,जिससे आपको विज्ञापन कि बहुत कम जरुरत होगी.

2.Innovation   

Innovation का अर्थ होता है आविष्कार करना या तो कुछ नवीनता पूर्ण काम करना,जैसा सब लोग कर रहे है वैसा ही आप करोगे तो क्या आपको लगता है कि सफलता मिलेगी?नहीं ऐसा कभी नहीं होता क्यु कि जो आपसे बहुत आगे निकल गया है,उससे प्रतियोगिता करना मुर्ख पूर्ण बात है इसकी जगह आप अलग तरीके से कर सकते हो,सफल मनुष्य जीवन मे दो ही चीजे करता है या तो कुछ सबसे अलग करता है या फिर अलग तरीके से करता है.

Peter Thiel जो दुनिया कि सबसे बड़ी online money ट्रान्सफर कंपनी paypal के मालिक है,उसने अपनी बुक zero to one मे कहा कि अगर आप दुसरो को कॉपी कर रहे हो तो जीवन मे कभी आगे नहीं बढ़ पाएगे,अगला मार्क जुकरबर्ग फेसबुक नहीं बनाएगा,अगला बिल गेट्स ऑपरेटिंग सिस्टम नहीं बनाएगा,आप कुछ ऐसा करो जो आज तक दुनिया मे किसी ने किया ही ना हो,यह बहुत मुश्कील तो है पर आसन होता तो सब कर लेते इस वजह से आपको इनोवेशन पर अधिक ध्यान देना है.

दुनिया के कोई भी सफल व्यक्ति कि जीवन कहानी पढ़ के देखो सब मे यह बात जरुर समान होगी,बिल गेट्स हो या फिर स्टीव जॉब्स या फिर मार्क जुकरबर्ग सब एक से बढ़ कर एक इन्नोवेटर है.

3.Take A Risk        

फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने खूब कहा है कि इस दुनिया का सबसे बड़ा Risk कोई Risk ना लेना है क्यु कि तेजी से बदलती इस दुनिया मे एक ही रणनीति का फ़ैल होना तय है Risk ना लेना.अगर आपको बड़ा बिज़नेस चाहिए तो Risk मतलब जोखिम लेना सीखे,Jeff Bezos ने जब amazon को शुरू करना सोचा तब वो अमेरिका कि एक बड़ी IT कंपनी वाईस प्रेसिडेन्ट थे पर जेफ्फ ने रिस्क लिया job छोड़ने का ओर आज दुनिया के सबसे अमीर इंसान बन गए.

4.Create Monopoly   

एक सफल व्यवसाय करने का सबसे महत्वपूर्ण सूत्र मोनोपोली है,अगर आप कुछ ऐसा करे कि दुसरो के लिए यह कॉपी करना बहुत मुश्कील हो या फिर असंभव हो,गूगल का सर्च इंजन इनकी सबसे बड़ी मोनोपोली है जो दुसरो के लिए कॉपी करना आसन नहीं है,आप कुछ नया आविष्कार करते हो तो इसका पेटेंट करवा के अपना अधिकार कर सकते हो अगर कोई उसको कॉपी करेगा तो कॉपीराइट होगा.

5.Great Idea 

एक सक्सेसफुल बिज़नेस बहुत सारे पैसे से  नहीं बनता पर एक अच्छे आईडिया से बनता है,ज्यादातर लोग यह सोचते है कि हमें बड़ा बिज़नेस करने के लिए बहुत पैसा चाहिए एक बड़ी जमीन चाहिए और एक बड़ी फैक्ट्री होनी चाहिए पर ऐसा सोचना बहुत गलत है,सबसे पहले एक अच्छा आईडिया होना चाहिए अगर आईडिया ग्रेट होगा तो बहुत सारे इन्वेस्टर मिल जाएगे जो  पैसा लगाने को तैयार है. 

6.Best Product   

अगर आप व्यवसाय केवल पैसा कमाने के लिए कर रहे हो तो कभी सफलता हाथ नहीं लगेगी क्यु कि Money हमेशा buy प्रोडक्ट हमारे पास आता है,आपका प्रोडक्ट शानदार होगा तो पैसा इतना मिलेगा कि आप कभी सोच भी नहीं सकते,PSP के फार्मूला को आज से याद रखे psp का मतलब होता है Problem Solving Product जी हा दोस्तों दुनिया के बड़ी प्रॉब्लम क्या है उसको समाधान निकाले क्यु कि यहाँ से जो आईडिया मिलेगा वो आपको पक्का अरबपति बना देगा.

आवश्यकता ही आविष्कार कि  जननी है ऐसा बहुत बार सुना होगा,Elon Musk आज इतने सफल क्यु हुई यह कभी आपने सोचा,क्यु कि elon ने आज दुनिया मे रेवोलुशन लेकर आये और spacex ओर tesla जैसी बड़ी कंपनी का निर्माण किया tesla जो कि इलेक्ट्रिक कार बनती है जो ग्लोबल वार्मिंग कि समस्या का समाधान करता है.

7.Read More Books     

Warren Buffett आज दुनिया के सबसे सफल Investor है ओर दुनिया के तीसरे सबसे अमीर आदमी भी पर आप को यह पता है कि यह सब कुछ किताबे पढ़ कर हुआ है,जब warren buffett ने पहली बार Benjamin Graham के द्वारा लिखी गई बुक Intelligent Investor को पढ़ा तो इन्वेस्टिंग मे अधिक रूचि हुई ओर बेंजामिन को अपना गुरु मान लिया और उनके शिष्य बन गए.   

0 comments: