Wednesday, November 21, 2018

Successful Blogger Kaise Bane-Easy 8 Tips For New Blogger

Successful Blogger बनने के लिए आपको पहले अपने आप से एक सवाल करना है,मे क्यु सफल ब्लॉगर बनाना चाहता हु?जब आपको क्यु करना है यह समझ आ जाए तो कोई भी आपको सफल होने से नहीं रोक सकता. 
Successful Blogger Kaise Bane


आज इस फील्ड मे बहुत ज्यादा Competition है,लेकिन आप द्रढ़ संकल्प कर के काम करोगे तो आप को सफलता मिलेगी,रोज बहुत सारे ब्लॉग बनते है परंतु सभी लोग कामयाब नहीं होते,आज मे आपको टिप्स दे रहा हु इसको दिल से फॉलो किया तो आप एक Successful Blogger बनेगे ही. 

How to become a successful blogger? 

यहा पर आपको 8 टिप्स को अच्छे से फॉलो करना है. 

#1.Passion About Blogging

दोस्तों आपको Blogging करने को जुनून होना चाहिए,एप्पल के फाउंडर स्टीव जॉब्स का कहना था कि कोई भी इंसान Passion मतलब जुनून के साथ किसी काम को करेगा तो वह दुनिया बदल सकता है,सुबह से शाम तक बस एक ही बात के आज लोगो कि जीवन मे कुछ वैल्यू ऐड करनी है,आपका passion जिस भी फील्ड मे हो उसके बारे मे अच्छे post लिखे. 

चलिए मे आपको जुनून क्या होता है?अच्छे से समझा ने कि कोशिश करता हु,अरुणिमा सिन्हा को जब कुछ बदमाशो ने रात को चलती हुई ट्रैन से बहार फेक दिया तो उसका बाया पैर कट गया,इस घटना के ठीक दो साल के अंदर ही अरुणिमा ने माउंट एवरेस्ट दुनिया सबसे उंचा शिखर फतेह किया ओर दुनिया को संदेश दिया Nothing Is Impossible तो आप भी कर सकते है,अगर जुनून होगा तो  Successful Blogger जरुर बनेगे.  

#2.Why Start A Blog  

Why Start A Blog?आप एक ब्लॉग क्यु शुरू करना चाहते हो,क्या ऐसा कारण जिसकी वजह से आप Blogging कि फील्ड मे आना चाहते हो,जब इनका जवाब मिल जाए तो हमेशा आपको मोटीवेट करेगा ओर इस पर टिके रहेगे,why start a blog?आपके पास एक बड़ी वजह होनी चाहिए,हो सकता है आप पैसे कमाना चाहते हो,या फिर लिखना आपको बहुत अच्छा लगता हो,या लोगो कि हेल्प करने से खुशी मिलती है,अथवा आर्थिक आज़ादी चाहते हो,अगर वजह बड़ी होगी तो सफलता भी बड़ी मिलेगी. 

Why Start A Blog? ब्लॉग शुरू करने के Reason  

  • लोगो कि Help करना अच्छा लगता है.
  • लिखना आपकी Hobby हो सकती है.
  • पैसे कमाना चाहते हो.
  • Famous होना चाहते हो.
  • अपने खुद के मालिक बनना चाहते हो.

#3.Patience-धैर्य 

आज ब्लॉग बनाया और कल पैसे आना शुरू ऐसा नहीं होता है,पहले दो या तीन महीने नियमित काम करे फिर आपका ब्लॉग जरुर रैंक करेगा,मैने ऐसे बहुत सारे ब्लॉगर को देखा है जो 10-15 दिन काम करते है फिर छोड़ देते है,प्रति दिन अपने blog पे 2-3 post डाले इससे जल्द ही रैंक होगा.

चलिए धैर्य को अच्छी तरह समझाने कि कोशिश करता हु,दशरथ माँझी ने अपने प्यार के लिए बड़े पहाड़ को एक छैनी और हथोड़े से तोड़ दिया यह काम करने मे 22 साल लगे,तो क्या हम अपने लिए 3-4 महीने नहीं लगा सकते.

#4.Write Best Article     

Content Is King अगर Successful Blogger बनना है तो यह सब से जरुरी बात है,आप वेबसाइट पर बेस्ट आर्टिकल लिख के डाले दुसरो का कन्टेंट copy ना करे,ब्लॉग पर लोगो के प्रश्न का हल हो ऐसा आर्टिकल लिखे,Article मे बेस्ट image का use करे,blog post को seo फ्रेंडली बनाये.

अपने कन्टेंट मे copyright image का use ना करे,Free Stock Image के लिए pixabay, pexel यह दो वेबसाइट बहुत उपयोगी है,यहाँ से इमेज डाउनलोड करे और यूज करे.आपको बेस्ट free stock image मिलेगे.

#5.Hard Work

कठिन परिश्रम का कोई विकल्प नहीं होता,इस क्षेत्र मे ही नहीं किसी भी क्षेत्र मे चले जाए कठिन परिश्रम करना ही होगा,दुनिया के सभी अरबपति चाहे bill gates,jeff bezos,jack ma या ambani सभी आज भी 16-17 घंटे काम करते है,हार्ड वर्क से इस दुनिया मे कुछ भी संभव है.

ब्लॉगिंग मे हार्ड वर्क तो करना पड़ेगा,अगर रोज 10 घंटे मेहनत करोगे तो आप जल्द ही सफलता प्राप्त करोगे. 

#6.Be Consistent

Never Give Up सफल ब्लॉगर तभी बन सकते हो जब सतत काम करोगे,कोई भी काम शुरू शुरू मे मुश्कील लगता है,बाद मे यह हमारी आदत बन जाती है,थॉमस एडिसन लाइट बल्ब के आविष्कार मे 10,000 बार ना सफल रहे फिर और एक अधिक प्रयास करके बल्ब का आविष्कार किया,अगर एडिसन हार मान लेते तो शायद आज बल्ब नहीं होता.

एक बड़े से पत्थर पर पानी के झरने कि बूंदे सतत गिरती है तो बड़े से बड़े पत्थर को भी काट देती है,यह power सतत रहने मे है. 

#7.Niche Topic    

Successful Blogger बनने के लिए एक Niche Topic पर ही अपने सारे  आर्टिकल लिखे,बहुत सारे ब्लॉगर यही गलती करते है ,एक साथ अलग अलग टॉपिक पर post लिखते है,ऐसा करने से वेबसाइट कभी भी रैंक नहीं होगी.

बेस्ट Niche बात करे तो Motivation,Health,Seo,Tips and Tricks,News android review,iphone tricks वगेरे पर आप नॉलेज शेयर कर सकते है.

#8.Blogging Platform    

वेबसाइट के लिए आपके पास इनवेस्ट करने के लिए पैसा है तो आप अपनी वेबसाइट वर्डप्रेस पर बनाए,ब्लॉगर पर भी बना सकते है पर रैंक करने मे समय लगेगा.   

0 comments: