Thursday, November 22, 2018

How To Lose Weight (Hindi) | तेजी से वजन घटाने आसन के तरीके

How to lose Weight In Hindi

How To Lose Weight?जी हा आज हम बात करेगे कि शरीर का मोटापा यानि वजन कम कैसे करे,अगर आप मोटापा के शिकार है तो चिंता करने कि कोई बात नहीं है,क्यु कि कोई भी समस्या चिंता से नहीं चिंतन से ख़त्म होती है,Weight Lose करना बहुत ही आसन है,बस आपको कुछ नियम को पालन नियमित रूप से करना है.
How To Lose Weight In Hindi
How To Lose Weight

वजन कम करने से पहले यह समझना बहुत जरुरी है कि क्या आप मोटापा के मतलब ओवर वेट कि शिकार है,अगर आपका वजन 50-55 kg के आस पास है तो यह सामान्य मतलब कोई चिंता कि बात नहीं,परंतु अगर वजन 70 kg के ऊपर है तो मोटापे कि निशानी है,आपको सावधान हो कर वजन कम करना चाहिए क्यु कि मोटापा के कारण बहुत से बीमारिया होती है.

मोटापा के कारण होने वाली बीमारिया 

शरीर का वजन जब बहुत बढ़ जाता है तब बहुत सी बीमारिया होने लगती है क्यु इससे बॉडी के सेल कि प्रक्रिया धीमी हो जाती है.चलिए डिटेल मे समझते है. 

1.हदयरोग
शरीर मे चर्बी बढ़ने के कारण ब्लड का प्रवाह धीमा हो जाता परिणाम स्वरुप हार्ट अटैक आने कि संभावना बढ़ जाती है,हार्ट ब्लॉकेज और ब्लड प्रेशेर भी हो सकता है.
2.डायबिटीज
मोटापा डायबिटीज मतलब मधुमेह का मुख्य कारण है,जब आप हाई कैलोरीज वाले प्रदार्थ का उपयोग करते हो तो शरीर मे ग्लूकोज का प्रमाण
अधिक होने से डायबिटीज होती है,जब शरीर मोटा होता है तो आलस्य के कारण ज्यादा समय एक जगह पर बेठे रहने से शरीर के उर्जा का उपयोग नहीं होने के कारण भी मधुमेह हो सकता है.
3.कैंसर
शरीर मोटा होने से महिला मे स्तन कैंसर हो सकता है,और आंतो का कैंसर भी होने कि संभावना बहुत अधिक होती है.
4.डिप्रेशन
एक रिसर्च के अनुसार 63% लोग के डिप्रेशन का कारण मोटापा है,बॉडी मे चर्बी बढ़ने के कारण तनाव पैदा होता है. 
5.जोड़ो का दर्द
वजन बढ़ने से पेरो कि माश्पेशिया पर दबाव बढ़ता है,जिसके कारण जोड़ो मे दर्द होता है और साथ कमर मे भी दर्द महसूस होता है.

इसीलिए कहते है ना दोस्तों कि मोटा शारीर बीमारियों का घर है.

वजन बढ़ने का कारण  

वजन घटाने से पहले यह समझना अति आवश्यक है कि आखिर वजन बढ़ता कैसे है,क्या ऐसे रीज़न होते है जो हमे ओवर वेट बनाते है.
1.तनाव
तनाव के कारण बॉडी मे एड्रीनलीन ओर कार्टिसोल हार्मोन्स बढने लगते है,जिसकी वजह से बॉडी वेट जल्दी से बढ़ने लगते है.
2.अनिद्रा
समय पर जरुरी नींद न लेने से Weight बढ़ने लगता है,अनिद्रा से शरीर के कोषो के रचना मे वृधि होने लगती है,यही कारण है वजन बढ़ने का.
3.हाई कैलोरीज फूड
हाई कैलोरी खाध प्रदार्थ का सेवन करने से बॉडी का वेट जल्द ही बढ़ने लगता है,ऐसे प्रदार्थ कि बात करे तो इसमें अंडे,मिल्क और चीज,आइस क्रीम,चोकलेट,हनी,बटर.
4.असंतुलन
जब आप हाई कैलोरी प्रदार्थ का सेवन करते पर इस उर्जा को व्यायाम या फिर किसी भी प्रकार कि शारीरक क्रिया द्वरा खर्च नहीं करे जाने से वजन बढ़ता है.
5.जंक फूड
जंक फूड जैसे कि बर्गर,पिज़्ज़ा,चिप्स मे फाइबर ना के बराबर पाया जाता है,ओर कार्बोहायड्रेट का प्रमाण अधिक होने से वेट बढ़ता है.
6.स्थिर जीवन
हा दोस्तों स्थिर जीवन मोटापे के सबसे प्रमुख वजह मे से एक है,एक्सरसाइज ना करने से बॉडी मे फेट जमा होता है.

वजन घटाने के तरीके (Weight Lose Tips)

1.व्यायाम करे
वजन घटाने का यह सबसे बेहतरीन उपाय मे से एक है क्यु कि व्यायाम करने ना केवल वजन घटाने मे मदद मिलती परंतु हमारा पूरा शरीर नियंत्रण मे रहता है,प्रतिदिन आपको 1 घंटे के लिए एक्सरसाइज करनी ही चाहिए जिससे बॉडी फेट कम होता है और वेट नियंत्रण मे रहता है.

2.प्राणायाम करे 
अनुलोम-विलोम और कपालभाती प्राणायाम वजन घटाने मे बहुत अधिक उपयोगी है,कलापभाती प्राणायाम कर के आप एक महीने का 5-6 kg वेट कम कर सकते है,इस प्राणायाम को करने मे बस आपको सुबह खाली पेट अपने श्वास का तेज़ी से बहार छोड़ना है. 

3.सुबह-शाम पैदल चले 
जी हा दोस्तों अगर वजन कम करना है तो प्रतिदिन 5km पैदल चलने कि आदत अपनानी चाहिए,पैदल चलने के बहुत ही अधिक लाम है तो क्यु ना हम पैदल चलके वजन कम करे इससे आपका हार्ट भी स्वस्थ रहेगा. 

4.सुबह का नाश्ता 
बहुत से लोग क्या करते कि वजन घटाने के के लिए सुबह का नाश्ता करना बंध कर देते है पर ऐसा नहीं करना चाहिए आप सुबह के नाश्ते मे ताजे फलो का सेवन करे,फायबर युक्त आहार का सेवन करे,और रात के खाने को बंद करो इससे जल्द ही Weight Lose होगा.

5.गर्म पानी ओर नींबू प्रयोग करे 
सुबह उठने के एक ग्लास गर्म पानी मे नींबू का रस मिलाके पीने से वेट कम करने मे आसानी होती है,यह प्रयोग आपको जरुर करना चाहिए.

6.हाई कैलोरी फूड ना खाए 
आपको हाई कैलोरी वाले आहार को जल्द ही छोड़ देना चाहिए क्यु यह वजन बढ़ने का प्रमुख कारण है,शर्करा,बटर,मिल्क,चीज,पिज्जा,बर्गर वगेरे जैसे आहार का सेवन ना करे,इसकी जगह पर आप ताजे फलो और शाक भाजी का ज्यादा सेवन करे.  

Conclusion 

 दोस्तों मे उम्मीद करता हु कि मेरी यह कोशिश आपको मदद रूप होगी,अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो जो लोग मोटापा के कारण मुश्कील है उनके साथ शेयर करे,अगर यहा बताई गई टिप्स को फॉलो करेगे तो मे यकीन के साथ कहता हु कि आप सफल होगे.                        
                

0 comments: