Thursday, November 29, 2018

सफल लोगो कि 7 अच्छी आदते | 7 Habits Of Highly Effective People

7 Habits Of Highly Effective People In Hindi 

दोस्तों हम आज जो भी है वह सब हमारी आदतों का ही परिणाम है क्यु कि आदते आपका जीवन होता है,आप अपने भविष्य को नहीं बदल सकते परंतु अपनी आदतों को बदल सकते हो ओर आपकी आदते भविष्य बदल देगी.
7 Habits Of Highly Effective People In Hindi


आज कुछ ऐसी Habits के बारे मे हम बताएगे जो आप सब कि जिंदगी मे बड़ा बदलाव लेके आए,हमारी सफलता ओर निष्फलता का सबसे बड़ा कारण आदते ही है इसलिए अच्छी habit बनाए.

7 habits of highly effective people इस बुक को जरुर पढना चाहिए क्यु इससे ओर अच्छी तरह आप समज पाएगे,यहा पर बताई गई आदतों को आप अमल मे लायेगे तो सफल लोगो मे आपकी भी गिनती होगी.

#1.Be-Proactive(सक्रीय बने )  

एक बार एक रेस्टोरंट मे दो औरते डिनर का मजा ले रही थी के अचानक पहली औरत पर कोकरोच आके बेठता है ओर वह जोर जोर से चिल्लाने लगती है ,फिर वही कोकरोच दूसरी औरत पे आके बेठता है ओर वह भी पहली औरत कि तराह रेअक्ट करती है,फिर वही कोकरोच पास मे खड़े वैटर के ऊपर आके बेठता है तब वह वैटर आसानी से कोकरोच को पकड़ के बहार फेक देता है.

यहा पर वैटर proactive इंसान है जो परिस्थिति को पहले समजता है फिर एक्शन लेके उसे ख़त्म कर देता है,ओर औरते रिएक्टिव इंसान है जो मुश्कील आने पर डर जाते है या चिल्लाने लगते है.

आज दुनिया मे कोई भी नहीं है जिसके लाइफ मे कभी मुश्किलें ना आई हो,बहुत से ऐसे लोग है जो दुसरो को अपनी असफलता का कारण बताते है,हमारी जिम्मेदारी हमें खुद लेनी होगी तभी हम सफलता को प्राप्त करेगे.

जीवन कि किसी परीस्थिति मे हमें चिंता नहीं करनी चाहिए परंतु चिंतन करना चाहिए क्यु कि चिंता से नहीं चिंतन से समस्या का हल होता है,अगर आप अपनी समस्या के बारे सोचते रहेगे तो कभी हल नहीं मिलेगा आपको समाधान के बारे मे सोचना होगा.

भविष्य मे आने वाली Problems के बारे मे पहले से ही तैयार रहे खुद पर विश्वास करे आप अद्भुत काम करेगे और दुनिया को बदल देगे.

#2.End Goal याद रखे 

जी हा दोस्तों यह आपकी जिंदगी मे बहुत बड़ा Change लेकर आएगा यह बात हमेशा याद रखे एक दिन हमारी मोत भी होगी,जब मोत कि बात आती है असफल होने का सारा डर सारा गर्व खत्म हो जाता है.खुद से एक प्रश्न जरुर करे कि आज मेरी जिंदगी का आखरी दिन होगा तो क्या मे वह सब चीजे कर रहा हु जो मे करना चाहता हु.

एप्पल के मालिक स्टीव जॉब्स सुबह सुबह उठने के बाद तुरंत शीशे मे देख कर यह कहते थे कि आज मेरी जिंदगी का आखरी दिन होगा तो मे क्या करुगा? जो करना चाहता हु वह मे आज कर रहा हु.

अगर आप काम ना करने के बहाने ढूढ़ते रहते हो तो यह आज से ही बंध करना चाहिए क्यु कि जिंदगी बहुत ही छोटी है जो भी करना है आज ही करना है.

#3.Put First Things First 

अपने काम को प्राथमिकता के अनुसार करना चाहिए जो काम सबसे महत्वपूर्ण होता है वह पहले करना होगा,रियल मे हम उतने Busy नहीं होते  जितना हमें लगता है,हम 30 मिनिट exercise नहीं करते जिससे कि जिंदगी भर स्वस्थ रहे,किताबे नहीं पढ़ते ताकि हमारी नॉलेज बढती रहे.

यह Habits को जरुर अमल करे प्रतिदिन ऐसे कामो कि लिस्ट तैयार करे जो सबसे महत्पूर्ण हो,जो काम जरुरी ना हो वह नहीं करना चाहिए या फिर दुसरे लोगो से करवा सकते है.

हमारे साथ कही बार ऐसा होता है कि Facebook,Instagram पर हम घंटो बेवजह समय बर्बाद करते रहते है,या फिर youtube पर जो विडियो हमारे काम के नहीं होते ऐसे विडियो देखते रहते है यह सब कुछ बंध करके नई आदतों को अपनाना होगा.

#4.Think Win Win

7 Habits Of Highly Effective People मे यह सबसे महवपूर्ण आदतों मे से एक है,think win win का मतलब होता है दुसरे लोगो के बारे मे हमेशा अच्छा सोचना हमें लगता है कि हमारे जीतने के लिए दुसरे को हारना जरुरी है पर ऐसा कभी नहीं होता,दुसरे लोगो का बुरा करने से पहले हमारा ही बुरा होता है.

मानो हम दोनों का youtube पर एक एक channel है,मे अपने सब्सक्राइबर को आपका चैनल ओर आप अपने सब्सक्राइबर मेरा चैनल प्रमोट करते हो तो हम दोनों का ही फायदा होगा ऐसे ही हमेशा Think Win Win परिस्थिति बनानी चाहिए. 

#5.Understand Others Feelings

दुसरे लोगो को समझना यह Habits सफल लोगो ओर असफल लोगो के तफावत का मुख्य कारण है,ज्यादातर हम लोग क्या करते है कि दुसरो कि फीलिंग को समझे बिना अपनी एडवाइस देने लगते है,ऐसा बिलकुल नहीं करना चाहिए पहले आप दुसरो को अच्छे से समझो फिर लोग अपने आप ही आपको समझाना शुरू कर देगे.

#6.Team Work

दो इंसान एक सेब के पेड़ से सेब तोडना चाहते थे पर दोनों कि हाईट इतनी नहीं थी कि वो सेब तोड़ सके फिर दोनों ने क्या कि पहले के कंधे पर दूसरा चढ़ गया ओर सारे सेब को थोड लिया ऐसे ही हमें टीम के साथ मिलके काम करना चाहिए अगर अच्छा परिणाम लेना हो तो.

आज दुनिया कि सबसे बड़ी कंपनी टीम वर्क मे विश्वास करती है क्यु कि कंपनी को पता है सारे काम हम अकेले नहीं कर सकते है.

#7.Sharpen The Saw

एक आदमी पेड़ को काट रहा था पर उससे यह पेड़ कट नहीं रहा था तब पास के एक लकड़हारे ने कहा कि पेड़ को काट ने से पहले अपनी आरी तेज़ करनी चाहिए ताकि यह जल्द काट सके.

हम कुछ करना नहीं चाहते है पर सब कुछ पाना है तो ऐसा कभी नहीं होगा कर्म का सिधांत है आप जो करोगे वही पाओगे,book read करो ओर बेहतर बनो.                             

0 comments: