Friday, November 16, 2018

स्वस्थ जीवन जीने के 6 आसन तरीके| Health Tips In Hindi.

Six Health Tips In Hindi

पहला सुख निरोगी काया यह आपने कही बार सुना होगा पर आज हम आपको अच्छे से सिखाये गे कि काया मतलब शरीर को कैसे निरोगी रखे ओर सौ साल तक आज जैसे है वैसे ही बने रहे,अगर आप यहा बताई गई छह टिप्स को अच्छे से फॉलो करेगे तो आपका शरीर वज्र के समान बन जायेगा कोई रोग आपका कुछ नहीं बिगाड़ सकता है. 

#1.Wake Up Early In Morning

दोस्तों कहते है कि जिस ने सुबह को जित लिया उसने पूरा दिन जीत लिया इस लिए आपको सुबह जल्दी उठना चाहिए अगर आप 4Am बजे या फिर 5Am बजे जाग जाते है तो बिलकुल सही है,इस समय को ब्रम्ह मूर्त भी कहा जाता है इस समय पुरे ब्रम्हांड कि शक्ति जागृत होती है.

सुबह उठने के बाद आप को नीम या फिर बबूल का दातुन करना है,टूथपेस्ट करने से अच्छा है आप दातुन करे क्यु कि टूथपेस्ट में जो केमिकल होते है यह हमारे शरीर के लिए बहुत ही हानिकारक होता है,दातुन से आपके दांत सौ साल तक अच्छे रहेगे.

अब आपको दातुन करने के बाद ठंडे पानी से नहाना है,क्यु गर्म पानी से नहाने से हमारे शरीर में 84 प्रकार के रोग जन्म लेते है ऐसा महर्षि पतंजलि ने अपने योग सूत्र में कहा है,गर्म पानी से नहाने से बाल झड़ना,स्किन एलर्जी,ओर आँखों में भी नुकसान होता है.

सुबह सुबह इश्वर से प्रार्थना करे,भगवान कि पूजा करे,गायत्री मंत्र का जाप करे,सूर्य नारायण को जल अर्पण करे,यह सब मन कि शांति के लिए बहुत ही जरुरी होता है.

#2.Daily Yoga And Exercise

आपको प्रति दिन योग ओर व्यायाम करना चाहिये इससे हमारे शरीर कि मास्पेशिया मजबूत ओर लचीली होती है, आपको सुबह सुबह अनुलोम विलोम ओर कपालभाती प्राणायाम करना चाहिए इससे हमारे शरीर में ऑक्सीजन का प्रमाण बढ़ता है ओर हम निरोगी रहते है.
Health Tips In Hindi
Health Tips In Hindi

मोर्निंग मे तेज़ दोड लगानी चाहिए जिससे हमारी body मे ब्लड का प्रवाह तेज़ी से बेहता है ओर हमारा हार्ट हेल्दी रहता,सुगर लेवल कम होता है.

Benefits Of Yoga And Exercise

  • शरीर मजबूत ओर लिचिला होता है.
  • रोग प्रितिरोधक क्षमता बढती है.
  • body मे नई उर्जा उत्पन्न होती है.
  • तनाव कम होता है.
  • वजन कम होता है.
  • दिमाग तेज़ होता है.  
आपको प्रति दिन 1 घंटे योग ओर व्यायाम करना चाहिए.

#3.Healthy Eating   

स्वस्थ भोजन का सीधा सम्बंध आपके पाचन तंत्र से होता है,आज के ज़माने मे शुद्ध भोजन एक बड़ी समस्या बन गई है,खाने कि चीजों के नाम पर आज ज़हर का व्यापर शुरू हो चूका है.
healthy food
Healthy Food


सब्जियां ओर ताजे फल का अधिक मात्र मे सेवन करना चाहिए क्यु कि इसमें विटामिन ओर मिनरल्स भरपूर मात्रा मे होता है,विटामिन A ओर E भरपूर मात्रा मे होता है,खट्टे फलो से विटामिन C मिलता है.

जंक फूड का सेवन कभी भी नहीं करना चाहिए,क्यु कि यह हमारे बॉडी मे fat,कोलेस्ट्रोल को बढ़ावा देता है,यह हार्ट अटैक का कारन भी बन सकता है.  

#4.Stay Happy  

खुश रहने के फायदे को जानकर आप दंग रह जायेगे खुश रहने से तनाव कम होता है,ह्र्दय को स्वस्थ रखता है,खुश रहने से आयु बढती है,आप हमेशा युवा देखेगे.

खुश रहने के लिए आप कॉमेडी फिल्म देख सकते है,दोस्तों के साथ हसी मजाक कर सकते है,कोई अच्छा सा music सुन सकते है,गाने गाकर मन को प्रसन्न रखे.

#5.Leaving Bad Habits   

आज हम जहा भी है अपनी आदतों कि वजह से ही है,एपीजे अब्दुल कलाम ने कहा है कि आप अपने भविष्य को नहीं बदल सकते परंतु अपनी आदतों को बदल सकते है ओर आपकी आदते आपका भविष्य बदल देगी.

जीवन मे अच्छी आदतों का होना बहुत ही जरुरु है,छोटी छोटी आदते आप मे बहुत बड़ा बदलाव ला सकती है,शरीर को हमेशा स्वच्छ रखना चाहिए जैसे कि कपडे स्वच्छ पहने,बाल दाढ़ी नियमित रूप से कटवाने,नाख़ून अधिक ना बढ़ ने दे वगेरे.

Top Habit List

  • Read More Books
  • Think Positive
  • Stay Happy
  • Hardwork
  • Passion

#6.Drink Plenty Of Water

हमारी बॉडी के 90% हिस्से मे पानी होता है,दिन भर मे हमे दो से तीन लीटर पानी पीना चाहिए,पानी कि कमी होने के कारण हमे थकान महसूस होती है,होठ सुख ने लगते है,ओर कभी कभी चक्कर आने लगते है.

पानी हमेशा बेठ के ही पिना चाहिए,कम पानी कि वजह से किडनी स्टोन कि प्रॉब्लम हो सकती है,सुबह सुबह दो ग्लास पानी पिने से शरीर के सारे टोक्सिन मूत्र के द्वारा बहार निकल जाते है. 

खाने के तुरंत बाद ओर खाने के पहले आधे घंटे तक पानी नहीं पिना चाहिए क्यु कि इससे हमारा पाचन तंत्र बिगड़ सकता है. 

0 comments: