Monday, October 29, 2018

3 Best Motivational Story In Hindi|

3 Best Motivational Story In Hindi

जी हा दोस्तों आज आपकी जिंदगी बदल ने वाली है क्यु कि आज कि यह स्टोरी अगर आपने अपने जीवन मे उतारी तो सफलता आपके कदमो मे होगी. 

#1.अश्वेत लड़के कि कहानी 

हेल्लो दोस्तों आप सभी का वेबज्ञान पर दिल से स्वागत है,आज कि कहानी कुछ ऐसी है कि एक बार एक अश्वेत लड़का अपने गाव से पहली बार शहर आया है अपने पिता के साथ यहाँ पर बड़ी बड़ी सड़के,बड़ी गाड़िया ये सब देख कर बहुत ही खुश हुआ इतने मे ही उनकी नज़र एक गुब्बारे बेचने वाले पर पड़ी ओर वह दोड़ता हुआ वहा पर गया,वहा पर बहुत सारे बचे एकठा हुई थे ओर अलग अलग रंग के गुब्बारे को आकाश मे उड़ा रहे थे.

तब इस अश्वेत लड़के ने उस गुब्बारे वाले से पूछा कि क्या अगर हम काले रंग का गुब्बारा आकाश मे उछाले गे तो वह उड़ेगा,यह सुनकर गुब्बारे वाले ने कहा जरुर बेटा वह उड़ेगा क्यु कि उड़ने के लिए इसका रंग नहीं परंतु इसके अंदर जो Gas भरी है हो महत्त्व पूर्ण है.

यह जो बात उसने सुनी इसका उनकी जिंदगी मे बहुत ही गहरा असर हुआ,अब वह लड़का रात दिन बहुत ही मेहनत करने लगा ओर समाज सेवा भी करने लगा ओर समय के साथ देखते देखते अमेरिका का राष्ट्रपति बन गया.हम बात कर रहे है अमेरिका के सबसे लोकप्रिय प्रेसिडेंट Barack obama कि जो america के 44th president थे ओर लगातार 10 साल तक इस पद पर रहे.

barack obama अमेरिका के प्रथम काले रंग के यानी अश्वेत राष्ट्रपति बने 20 जनवरी 2001 के दिन इस पद कि शपथ ली थी,यह कहानी से हमें सीख मिलती है कि जो हमारे अंदर है यही महत्पूर्ण है ना कि जो बहार है.हमे अंदर कि शक्ति को जगाना है. 

#2.राजकुमार कि कहानी  

सुर्यपुर नाम कि एक नगरी मे सत्यजीत नामक एक राजा शासन करता था,राजा निष्टावान था ओर प्रजा बहुत सुख से निर्वाह कर रही थी,राजा का एक ही पुत्र था जिसका नाम जयसिंह ओर उसकी उम्र 9 साल कि थी. 

एक बार राजकुमार ओर कुछ सैनिक नदी मे तेराकी करने के लिए नदी के तट पर गए ओर सब तेराकी का आनंद ले रहे थे,अचनाक ही नदी का प्रवाह तेज़ हो गया ओर राजकुमार जयसिंह को अपने साथ बहा ले गया वहा पर उपस्थित सैनिको के प्रयास के बाद भी जयसिंह को नहीं बचा पाए,यह समाचार राजा को मिलते ही तुरतं नदी के तट पर गए पर अब देर हो चुकी थी,जयसिंह कही दूर दूर तक नहीं दिखाई देते थे.

राजकुमार कि शोध शुरू हुई जब सभी लोग नदी के सामने वाले किनारे पर पोहसे तो देखा कि जयसिंह वहा पर बेठा था,सब को बहुत खुशी हुई के हमारे होने वाले सम्राट जीवित बच गए,जब पूछा गया के कैसे जीवित बचे तो उसने कहा कि तेराकी करके तो किसी को भी विश्वास नहीं हुआ के इतना छोटा बच्चा इतने तेज़ बहाव से कैसे बहार निकल सकता है.

किसी ने भी इस बात का यकीन नहीं किया पर एक व्यक्ति थे जिसने यकीन कर लिया वह थे राज्य के मंत्री बहुत ही ज्ञानी ओर प्रमाणिक थे,राजा ने सभा मे मंत्री से पूछा कि आप ही बताये हमे कुछ समज नहीं आ रहा है.तब मंत्री ने जवाब दिया के यह इतना महत्पूर्ण नहीं है कि कैसे नदी से बहार आये परंतु क्यु बहार आये ये बहुत ही महत्पूर्ण है,जब राजकुमार नदी से बहार निकल ने कि कोशिश कर रहे थे तब उस जगह पर उसे कोई भी नहीं था यह कहने वाला कि तू ये नहीं कर सकता,वो खुद भी नहीं.  

इस Motivational Story से हमें यही सिख मिलती है कि हमें कभी दुसरो कि बात पे ध्यान नहीं देना चाहिए,आपको जिंदगी मे कई लोग मिलेगे ओर कहेगे तू ये नहीं कर सकता,पर अपने आप पर विश्वास रखना.
3 Best Motivational Story In Hindi
best motivational story in hindi


#3.Michael Jordan Motivational Story In Hindi

मनुष्य अपने विचार से निर्मित होता है जैसा सोचता है वैसा ही बन जाता है,यह बात आपने कही बार सुनी होगी पर ये बात माइकल जॉर्डन ने साबित कर के बताई है,Michael का जन्म न्यू यॉर्क के ब्रुकलिन शहर मे एक गरीब परिवार मे हुआ.

Michael जब 12 साल के थे तब उनके पिता उनको एक पुरानी t-shirt दी ओर कहा ये कितने कि है,माइकल ने कहा पापा 1 डॉलर कि,पिताजी ने कहा इसको 2 डॉलर मे बेच के आओ,हो सोच ने लगे कैसे बचे,उसने यह नहीं सोच कि नहीं होगा उसने सोच कि कैसे होगा,फिर टीशर्ट को धोया ओर बाज़ार मे $2 कि बेच के आये.

फिर चार दिन बाद पिता ने माइकल को बुलाया ओर कहा ये t-shirt कितने कि है,वह बोला पिता जी $1 कि है,ये $20 मे बेच को आवो,उसने सोच कैसे होगा यह नहीं सोचा नहीं होगा,फिर टीशर्ट पर एक मिक्की माउस का स्टीकर लगा कर एक school के बहार खड़े रहे ओर एक बच्चे ने जीद कर दे तो उनके पापा ने वो टीशर्ट $20 ख़रीदा लिया.

फिर चार दिन के बाद पिताजी ने michael को बुलाया ओर एक t-shirt दे के कहा ये कितने कि है,वह बोला $1 डॉलर,पिता बोले पिछली बार कितने मे बेचे के आया था,उसने कहा $20 डॉलर मे,इस बार $200 डॉलर कि बेच के आवो.

उनको पता लगा कि उनके शहर मे hollywood कि सबसे खुबसूरत अभिनेत्री farrah आई है,तो जहा पर farrah कि conference थी वहा पर जाके t-shirt पर farrah को ऑटोग्राफ लिया ओर बाज़ार मे जाकर टीशर्ट कि नीलामी कि ओर लेने वालो कि भीड़ हो गए,इस बार $2000 डॉलर कि बेच के आये,बहुत खुश थे घर आकर पिताजी को 2000 dollars दिए.पापा ने कहा बेटा अब तू जिंदगी बे कुछ भी कर सकता है.आज michael jordan दुनिया सबसे अमीर खिलाडी है.

इस Motivational story से हमें सिख ना चाहिए कि कोई भी काम कैसे करना है,काम ना कर ने के बहाने ढूढ़ने से अच्छा काम करने कि वजह ढूढे.

नहीं होगा ये कभी नहीं बोलना है,कैसे होगा यह सोचना है.                                

                     

0 comments: