Sunday, October 28, 2018

10 Tool Safal Blogger Banne Ke Liye| Best 10 Blogging Tool For Bloggers In Hindi

Best 10 Blogging Tool For Bloggers In Hindi

हेल्लो दोस्तों आप सभी का वेबज्ञान पर दिल से स्वागत है,आज हम जानेगे के एक सफल Blogger बनने के लिए हमे कोनसे टूल का उपयोग करना चाहिए ताकि हमारा कम सरल हो सके ओर वेबसाइट पर ट्रैफिक भी बहुत ज्यादा ला सके.
10 Tool Safal Blogger Banne Ke Liye
Best 10 Blogging Tool For Blogger In Hindi


#1.Grammarly

जो लोग अपना ब्लॉग बनाना चाहते है पर इसके पास इंग्लिश का ज्ञान नहीं है तो इस टूल का यूज कर के अपने blog post मे से सभी स्पेलिंग मिस्टेक दूर कर सकते है,आपको सिर्फ अपने artical को grammarly कि साईट पर पेस्ट करना है,यह Blogging Tool बिलकुल ही फ्री है.

#2.Canva

दोस्तों यह मेरा सबसे पसंदीदा टूल है,Canva पर आप अपनी website के लिए copyright free image बना सकते है आपको यहाँ पर बहुत सारे डिजाईन मिल जायेगे,आपको canva कि website पर जा कर क्रिएट डिजाईन पर click कर के वहा पर आपको डिजाईन सेलेक्ट कर के text लगा सकते है,image कि effect भी change कर सकते है यह सब बहुत ही आसन है. 

#3.Google Keyword Planner

अगर आप ब्लॉगिंग करते हो तो आपको इस Tool का यूज करना ही चहिये, क्यु कि जो ब्लॉग का महत्त्व पूर्ण भाग seo होता है यह इस पे आधारित है, इस पर आप कोई भी keyword को free मे सर्च कर सकते हो,आपको सिर्फ google adword सर्च करना है उसके बाद keyword planner पर जा कर find new keyword पर click करना है, यहाँ पर आपको बहुत सारी माहिती मिलेगी जैसे कि कम्पटीशन कितना है,कितने लोग सर्च करते है,cpc कितना है वगेरे. 

#4.Toolur

दोस्तों यह tool बहुत ही अमेजिंग है क्यु कि इसमें आप Image कि साइज़ को कम कर सकते हो जो आपकी वेबसाइट के लिए बहुत ही फायदे मंद है क्यु कि आपकी Website कि Speed बढ़ जाती है जिससे bounce rate कम हो जाता है,अगर आपकी इमेज कि साइज़ 450kb है तो यह इसे 25kb मे बदल कर देगा ओर image कि गुणवता भी अची रहेगी,Toolur पर जाके upload image पर click करे बाद मे 90 लिखा हुआ नंबर को 30 करना है फिर compress image पे click कर download कर सकते हो. 

#5.Google Webmaster Tool

Best blogging tool मे google webmaster बहुत ही महत्व पूर्ण है क्यु कि यहाँ से ही google आपकी website को सर्च मे लायेगा इसकी मदद से आप meta tag बना सकते हो ओर अपनी वेबसाइट को Verify कर सकते हो webmaster tool मे आपको sitemap भी ऐड करना होगा.

#6.Sitemap Generator  

हमारे website के लिए sitemap बहुत ही जरुरी होता है,xml साईट मैप को आप बना के google webmaster tool मे submit कर दे,Sitemap बनाने के लिए sitemap click करे फिर अब जो भी वेबसाइट आप के सामने open हुई है वहा आपकी website कि url पेस्ट कर के generate पर click करे फिर जो कोड आपके सामने आया उसे webmaster tool मे submit करे.  

#7.Ping-o-Matic

ping-o-matic आपको backlink बनाने मे बहुत ही help फुल होता है,आप ने जो कमेन्ट दुसरो कि वेबसाइट पर जाके बनाई है इसे आपको ping o matic मे जाके इसकी url submit करना है.

#8.X icon 

x icon का यूज करके आप अपने website के लिए hd fevicon बना सकते है,ओर इस download कर के लगा सकते है यह बहुत ही आसन है,बनाने के लिए x icon पर click करे.   

#9.Pixabay

Pixabay मे आपको hd इमेज मिल जायेगे without copyright गूगल मे जाके pixabay सर्च करे फिर website को open करके कोई भी image download कर सकते हो ओर बहुत सारी image सर्च भी कर सकते हो. 

#10.Google Keep

गूगल कीप बहुत शानदार टूल है क्यु कि आप अपने ब्लॉग के लिए जो भी कन्टेंट लिखते हो अगर हो डिलीट भी हो जाता है तो आप google keep से बैकअप ले सकते हो,आपको simply google keep सर्च करके open करके अपना artical पेस्ट करते ही save हो जायेगा.  

0 comments: